Move to Jagran APP

Alert! अपनी गाड़ी की टंकी रखें फुल, पंजाब भर के पेट्रोल पंप इस दिन रहेंगे बंद

राज्य सरकार और पेट्रोल पंप संचालकों के बीच टकराव जारी है। व्यावसाय में हो रहे नुकसान से आहत होकर मोहाली के पेट्रोल पंप मालिक जीएस चावला ने बुधवार को आत्महत्या कर ली थी।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 08:07 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 08:07 PM (IST)
Alert! अपनी गाड़ी की टंकी रखें फुल, पंजाब भर के पेट्रोल पंप इस दिन रहेंगे बंद
Alert! अपनी गाड़ी की टंकी रखें फुल, पंजाब भर के पेट्रोल पंप इस दिन रहेंगे बंद

जालंधर/मोहाली, जेएनएन। पंजाब भर के पेट्रोल पंप 29 जुलाई को बंद रखे जाएंगे। पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन, पंजाब की तरफ से पेट्रोल पंप संचालक जीएस चावला को श्रद्धांजलि एवं पंजाब सरकार के खिलाफ उक्त बंद की कॉल दी गई है।

loksabha election banner

एसोसिएशन के प्रवक्ता मोंटी गुरमीत सहगल ने कहा है कि पेट्रोलियम व्यवसाय को पंजाब सरकार की गलत नीतियों की वजह से ही तालाबंदी का शिकार होना पड़ रहा है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की दादागिरी के चलते ही जीएस चावला जैसे वरिष्ठ सदस्यों को आत्महत्या करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इसी व्यवस्था के खिलाफ बंद की कॉल दी गई है।

सरकारी नाकामी की वजह से हुई है ये आत्महत्या

वहीं मोहाली डिस्ट्रिक्ट पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने पेट्रोल डीलर जीएस चावला की आत्महत्या के बाद सरकार के खिलाफ रोष व्यक्त किया है। चावला ने कुछ महीने पहले ही पंजाब के गवर्नर वीपी सिंह बदनौर से पंजाब में पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि अगर पेट्रोल-डीजल पर वैट कम नहीं हुआ, तो उन्हें भूखा मरना पड़ेगा, साथ ही वह आत्महत्या भी कर सकते हैं। इसके बाद भी एसोसिएशन ने कई बार पंजाब सरकार से पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने की अपील की। एसोसिएशन के प्रेसिडेंट अशविंदर ने पंजाब सरकार को इसके लिए दोषी ठहराया है।

इस वजह से कम करवाना चाहते हैं वैट

एसोसिएशन के प्रेसिडेंट अशविंदर सिंह मोंगिया ने कहा कि पंजाब-चंडीगढ़ के बीच पेट्रोल-डीजल के दामों में फर्क है। ऐसे में मोहाली के पेट्रोल पंप पर कोई भी गाड़ी पेट्रोल-डीजल भरवाने नहीं आती। सभी की पसंद चंडीगढ़ के पेट्रोल पंप हैं, क्योंकि वहां उन्हें कम दाम देने पड़ते हैं। ऐसे में चंडीगढ़-मोहाली के बॉर्डर में स्थित पेट्रोल पंप खाली ही रहते हैं। उनके लिए बहुत ही बुरी स्थिती बन पड़ी है। रेट के फर्क की वजह से करीबन 80 फीसद व्यापार चंडीगढ़ में शिफ्ट हो गया है। वर्ष 2014 तक हालांकि दामों में इतना फर्क नहीं था।

अशविंदर सिंह मोंगिया, प्रेसिडेंट, मोहाली डिस्ट्रिक्ट पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन।

पेट्रोल पर 10 और डीजल पर पांच फीसद का अंतर

अशविंदर ने कहा कि हम चाहते हैं कि पूरे उत्तर भारत में एक ही वैट लागु हो। अभी मोहाली में चंडीगढ़ से 10 फीसद ज्यादा वैट वसूला जाता है। इसके अलावा डीजल में ये पांच फीसद ज्यादा वसूला जाता है। हमारी गुजारिश है कि सरकार कम से कम डीजल में कुछ राहत दे। क्योंकि पंजाबी में डीजल की खपत ज्यादा होती है। इसमें 35 फीसद कृषि, 25 फीसद ट्रांसपोर्टेशन, 15 फीसद इंडस्ट्रियल, 10 फीसद अर्बन कंस्प्शन होती है।

रखी जाएगी शोक सभा सरकार से फिर करेंगे अपील

अशविंदर ने कहा कि एसोसिएशन स्वर्गीय चावला के लिए शोक सभा रखेगी। साथ ही सरकार के खिलाफ प्रदर्शनी भी करेगी। अभी कितनी और आत्महत्या होगी कि सरकार जागेगी। हमारी गुजारिश है कि सरकार हमारी अपील सुने।

ये है पूरा मामला

बता दें कि मोहाली के पेट्रोल पंप मालिक जीएस चावला ने बुधवार रात को आत्महत्या कर ली थी। जीएस चावला ने आत्महत्या से पहले एक सुसाइड नोट भी लिखा, जिसमें उन्होंने सीधे तौर पर पेट्रोल कंपनियों एवं पंजाब सरकार पर पेट्रोल की कीमतों को राज्य में महंगा करने का आरोप लगाया। चंडीगढ़ से कुछ गज की दूरी पर पेट्रोल पंप होने के चलते चावला की सेल 80 प्रतिशत तक गिर चुकी थी। चावला ने पहले ही पंजाब के राज्यपाल और यूटी प्रशासक वीपी सिंह बदनौर को पत्र लिखकर आत्महत्या की अनुमति मांगी थी। चावला ने चंडीगढ़ प्रशासन के खिलाफ अपनी शिकायत और आत्महत्या करने की अनुमति मांगने वाले पत्र की राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, मुख्य न्यायाधीश, पंजाब-हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, पंजाब के मुख्यमंत्री, पंजाब व हरियाणा के वित्त मंत्रियों सहित केंद्र व राज्य सरकारों के अन्य महत्वपूर्ण अधिकारियों को भेजी थी। उनकी शिकायत पर कोई गौर न होने के चलते चावला ने सेक्टर-1 स्थित होटल रेड बिशप में आकर आत्महत्या कर ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.