जागरण संवाददाता, जालंधर :

प्रदेश कांग्रेस प्रधान सुनील जाखड़ ने सोमवार को कहा कि बहबल कलां और बरगाड़ी कांड के समय अकाली प्रधान सुखबीर बादल उपमुख्यमंत्री होने के नाते गृह मंत्रालय के प्रमुख थे। पुलिस पर उनका कंट्रोल था, फिर भी इतना बड़ा कांड हो गया और वह कुछ नहीं कर सके। अब जांच रिपोर्ट में उनकी नाकामियां सामने आई हैं तो उन्हें गुस्सा आ रहा है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढोतरी के खिलाफ कांग्रेस के रोष मार्च के बाद पत्रकारों से बातचीत में जाखड़ ने कहा कि सुखबीर बादल के पास जब किसी सवाल का जवाब नहीं होता तो उन्हें गुस्सा आता है। गुस्से में वह क्या बोल जाते हैं, उन्हें खुद पता नहीं चलता। जाखड़ ने कहा कि जब भी अकाली दल के खिलाफ कोई मामला आता है तो पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश ¨सह बादल एक ही बात दोहराते हैं कि अकाली दल इसके लिए बड़ी से बड़ी कुर्बानी देने को तैयार है। जाखड़ ने कहा कि मेरी बादल को सलाह है कि वह अहंकार छोड़ दें, कुर्बानी देने की जरूरत नहीं है।

अबोहर रैली में अकाली दल के प्रधान और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर ¨सह बादल की ओर से गलत शब्दों का प्रयोग किए जाने पर जाखड़ ने कहा कि सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर सुखबीर बादल को गुस्सा क्यों आता है? सुखबीर ने अबोहर रैली में कहा था कि हमारी सत्ता आई तो हथकड़ी पहना जाखड़ को गधे पर बिठा कर घुमाया जाएगा। पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश ¨सह बादल ने रविवार को अबोहर में कहा था कि कांग्रेस बेअदबी मामले पर राजनीति करके सिख और ¨हदू भाईचारे के लिए खतरा पैदा कर रही है। इस पर जाखड़ ने कहा कि बादल जैसा सीनियर नेता इस तरह की बात करे, शोभा नहीं देता। खतरा सिर्फ उनको है, जिन्होंने बेअदबी कराई।

धार्मिक भावनाएं भड़का सकते हैं अकाली

कांग्रेस प्रदेश प्रधान ने कहा कि सरकार को अंदेशा है कि इस मामले को लेकर अकाली धार्मिक भावनाएं भड़का सकते हैं, इसलिए सरकार हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

-------------------

सुखबीर बताएं, निर्दोष लोगों पर गोली क्यों चलवाई

उन्होंने कहा कि अकाली दल के सांसद रणजीत ¨सह ब्रह्मपुरा कनाडा में जाकर बयान दे रहे हैं कि बादल पिता-पुत्र को बहबला कलां और बरगाड़ी कांड के लिए अकाल तख्त पर जाकर माफी मांगनी चाहिए। बादलों के खास रहे एसजीपीसी के पूर्व प्रधान अवतार ¨सह, एसजीपीसी के पूर्व जरनल सेक्रेट्री किरणजोत कौर भी दोषियों पर सख्त कार्रवाई की बात कह चुके हैं। भाजपा के सभी सीनियर नेता कह चुके हैं कि दोषियों को सजा मिलनी चाहिए। सुखबीर बादल स्पष्ट करे कि आखिर निर्दोष लोगों पर गोली चलाने के पीछे उनकी क्या मजबूरी थी।

-----------------

बादल अकाल तख्त से माफी मांग लेंगे, पर लोग माफ नहीं करेंगे

जाखड़ ने कहा कि बहबल कलां और बरगाड़ी कांड के लिए अब अकाली दल के नेता ही बादलों से कह रहे हैं कि उनको इसके लिए अकाल तख्त पर जाकर माफी मांग लेनी चाहिए। इसमें कोई शक नहीं है कि बादल अकाल तख्त पर जाकर माफी मांग लेंगे, पर प्रदेश की जनता और सिख संगत इनको इनको माफ नहीं करेगी। बहबला कलां और बरगाड़ी कांड इतना बड़ा कलंक है कि इसके लिए अकालियों को लोग कभी माफ नहीं करेंगे। जाखड़ ने कहा कि बादल बाप-बेटे से सिख पूछ रहे हैं कि आखिर डेरा सिरसा प्रमुख राम रहीम को माफीनामा क्यों दिलवाया गया। अगर माफीनामा नहीं दिलवाया होता तो किसी तरह का कांड होता ही नहीं।

Posted By: Jagran