जालंधर, [कमल किशोर]। चीन में कोरोना वायरस ने ट्रैवल एजेंसियों के साथ-साथ अन्य उद्योगों पर भी असर डाला है। अगले माह जर्मनी में होने वाले केलोन हार्डवेयर फेयर पर भी कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है। दूसरी तरफ, वाया चीन होकर जाने वाली एयरलाइंस कंपनियों एयर चाइना, एयर कनाडा, ब्रिटिश एयरवेज ने कनाडा व यूएसए जाने वाली फ्लाइट्स रद कर दी हैं। फ्लाइट रद होने के बाद ट्रैवल एजेंसियों को टिकट रिफंड करना पड़ रहा है। 

अब एयरलाइंस चीन न जाकर सीधा कनाडा व अमेरिका जा रही हैं। ऐसे में यात्री वाया चीन वाली टिकटें रद करवाकर वाया यूरोप वाली टिकटें करवा रहे हैं। पंजाब में कुल 3500 ट्रैवल एजेंसियां हैं, प्रतिवर्ष करोड़ों का कारोबार करती हैं।

पिछले साल जनवरी-फरवरी में गए थे तीस हजार लोग

पिछले साल पंजाब के उद्योगपति चीन में लगे ट्रेड फेयर में हिस्सा लेने या फिर वाया चीन होकर कनाडा, अमेरिका, कैलगरी गए थे। जनवरी व फरवरी में ही यह आंकड़ा तीस हजार लोगों का था। अब चीन में कोरोना वायरस फैलने के कारण यह संख्या न के बराबर ही। ऐसे में ट्रैवल एजेंसियों का कारोबार भी ठप हो रहा है, क्योंकि टिकटें बुक नहीं हो रही हैं।

कोरोना वायरस का टूरिज्म पर पड़ा असर

कई टूरिस्ट घूमने के लिए चीन के रास्ते से हांगकांग, वैंकूवर,सिंगापुर, मकाउ जाते थे। पंजाब से जनवरी व फरवरी में औसतन बीस हजार टूरिस्ट घूमने जाते थे, लेकिन इस बार यह आंकड़ा भी बहुत ही कम है। इससे एयर टिकटिंग का काफी नुकसान हुआ है।

बुक की गई टिकट पर नहीं मिलेगी कमीशन

ट्रैवल एजेंसियों व एयर टिकटिंग का कारोबार करने वाली एजेंसियों ने चीन के रास्ते से जाने वाली टिकटें बुक थी, जो पैसेंजर रद करवा रहे हैं। इन मामलों में पैसेंजर को रिफंड तो पूरा मिल गया, लेकिन ट्रैवल एजेंसियों की कमीशन नहीं मिली है। यह कमीशन बुकिंग अमाउंट की तीन से पांच फीसद होती है। यात्री ट्रैवल-एयर टिकटिंग एजेंसियों को यूरोप के रास्ते जाने वाली एयरलाइंस की टिकट बुक करवाने के लिए कह रहे है, लेकिन भीड़ के चलते बुकिंग नहीं हो पा रही है।

लोगों में कोरोना वायरस की दहशत : नंद्रा

द फ्लाइंट के सीईओ सुखविंदर नंद्रा ने कहा कि ट्रैवल व टिकट एजेंसियों का दो माह में बीस प्रतिशत कारोबार प्रभावित हो चुका है। तीस हजार से अधिक लोगों ने टिकटें बुक करवा रखी थी। कोरोना वायरस की दहशत से पैसेंजर टिकटें रद करवा रहे हैं। एजेंसी उन्हें टिकट का पूरा रिफंड दे रही है।

बुकिंग रद होने पर नहीं मिलेगी कमीशन : राज कुमार

अरमान इमीग्रेशन के एमडी राज कुमार ने कहा कि दो महीने में ट्रैवल एजेंसी का बीस प्रतिशत कारोबार प्रभावित हो चुका है। टिकट की खरीददारी पर एयरलाइंस ट्रेवल एजेंसियों को तीन से पांच प्रतिशत कमीशन देती थी। टिकट की बुकिंग रद हो चुकी है। ऐसे में कमीशन भी नहीं मिलेगी।

उद्योगपति नहीं जा रहे चीन : निखिल

99 माइल्स ओवरसीज के एमडी निखिल कुमार ने कहा कि पंजाब के उद्योगपति चीन में आधुनिक मशीनरी की जानकारी हासिल करने के लिए दौरा करते थे। उद्योगपति पंजाब से चीन की तरफ रुख नहीं कर रहे है। जिन्होंने टिकट बुक करवाई थी, वह भी रद करवा चुके हैं। 

 हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Vipin Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!