Move to Jagran APP

Good News: पीएपी आरओबी बनेगा 8 लेन, सीधे अमृतसर हाईवे पर जा सकेंगे शहरवासी

अमृतसर हाईवे पर जाने को 3 किलोमीटर का अतिरिक्त फासला तय कर रहे जालंधर वासियों के लिए राहत की खबर है।

By Edited By: Published: Thu, 28 May 2020 01:33 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 09:42 AM (IST)
Good News: पीएपी आरओबी बनेगा 8 लेन, सीधे अमृतसर हाईवे पर जा सकेंगे शहरवासी
Good News: पीएपी आरओबी बनेगा 8 लेन, सीधे अमृतसर हाईवे पर जा सकेंगे शहरवासी

जालंधर, जेएनएन। बीते लगभग आठ माह से जालंधर से अमृतसर हाईवे पर जाने के लिए तीन किलोमीटर का अतिरिक्त फासला तय कर रहे शहरवासियों के लिए राहत की खबर है। संकरे पीएपी रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) को फोर लेन से एट लेन बनाने की हरी झंडी मिल गई है। आरओबी के एट लेन बन जाने के बाद जालंधर शहर से अमृतसर एवं जम्मू की तरफ जाने वाले यातायात को हाईवे पर सीधा प्रवेश मिलेगा और रामा मंडी फ्लाईओवर के नीचे से घूम कर आने की कोई जरूरत नहीं रहेगी।

loksabha election banner

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया एंड एचपीआइ की तरफ से आरओबी को एट लेन बनाए जाने संबंधी रेलवे को रिपोर्ट तैयार करवा कर भेजी गई थी। इसके बाद रेलवे की टीम ने भी आरओबी का साइट विजिट कर लिया है। जालंधर-पानीपत सिक्स लाइन हाईवे प्रोजेक्ट के प्रोजेक्ट डायरेक्टर कर्नल योगेश कुमार ने पीएपी आरओबी को एट लेन बनाए जाने की योजना की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि अब एनएचएआइ की तरफ से रेलवे की ड्राइंग का इंतजार किया जा रहा है। ड्राइंग प्राप्त होते ही तत्काल बिड लगा दी जाएगी और उसके बाद निर्माण कार्य की जिम्मेदारी तय कर दी जाएगी।

वर्तमान में ट्रैफिक फ्लो में परेशानी

मौजूदा समय में पीएपी आरओबी फोर लेन है और ट्रैफिक के लिए बेहद संकरा साबित हो रहा है सिक्स लेन पीएपी फ्लाई ओवर से तीव्र गति से आ रहे वाहन एकाएक फोरलेन ब्रिज में प्रवेश करते हैं तो वाहनों के आपस में ही टकरा जाने की नौबत आ जाती है। पीएपी आरओबी के एट लेन चौड़ा हो जाने के बाद शहर के भीतर से आ रहे ट्रैफिक को आसानी से हाईवे पर प्रवेश मिल सकेगा।

28 फरवरी को एनएचएआइ के चेयरमैन ने दिए थे निर्देश

बीती 28 फरवरी को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) के चेयरमैन सुखबीर सिंह संधू ने लोगों की परेशानी के मद्देनजर अपने जालंधर दौरे के दौरान पीएपी आरओबी को चौड़ा करने के लिए अपने अधिकारियों को काम शुरू करने के निर्देश दिए थे। चेयरमैन के दौरे के दौरान डिप्टी कमिश्नर जालंधर वरिंदर कुमार शर्मा एवं पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर भी उनके साथ थे। अधिकारियों ने चेयरमैन के साथ फगवाड़ा से लेकर पीएपी तक हाईवे की तमाम दुश्वारियों का आकलन किया था।

अभी रामामंडी से घूमकर आना पड़ रहा 

दीपावली से ठीक दो दिन पहले रामामंडी फ्लाईओवर यातायात के लिए खोले जाने के बाद जालंधर से अमृतसर जाने वाले वाहनों के टकराने के खतरे को देखते हुए पीएपी सर्विस लेन को बंद कर दिया गया था। इसके बाद शहर के भीतर से अमृतसर या जम्मू की तरफ जाने वाला ट्रैफिक पहले रामामंडी फ्लाईओवर के नीचे तक जा रहा है और वहां से यू टर्न लेकर वापस पीएपी फ्लाइओवर के ऊपर चढ़ रहा है। इस कारण लगभग तीन किलोमीटर अतिरिक्त सफर तय करना पड़ता है। रास्ते में पीएपी से लेकर रामामंडी तक की सर्विस लेन के ऊपर लगातार लगे रहने वाले ट्रैफिक जाम में भी समय और ईंधन की बर्बादी होती है। इस कारण लोग अमृतसर या जम्मू जाने के लिए पीएपी चौक से ही हाईवे पर सीधा प्रवेश दिए जाने की मांग कर रहे हैं।

अतिशीघ्र पूरे करवाए जाएंगे हाईवे के अधूरे काम 

डिप्टी कमिश्नर वरिंदर कुमार शर्मा ने कहा कि लोगों की सुविधा के मद्देनजर लगातार पीएपी-रामामंडी स्ट्रेच पर काम पूरा करवाने के लिए भरसक प्रयत्न किए जा रहे थे। कोरोना वायरस के चलते क‌र्फ्यू एवं लॉकडाउन की वजह से कुछ काम बंद कर देने पड़े थे लेकिन अब कोरोना वायरस से बचाव करते हुए अतिशीघ्र हाईवे के तमाम काम पूरे करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि एनएचएआइ के चेयरमैन सुखबीर सिंह संधू के 28 फरवरी को हुए दौरे के दौरान भी तमाम समस्याएं उनके सामने रखी गई थीं और उन्हीं के दिशानिर्देशों पर अब काम शुरू होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.