Move to Jagran APP

अलवर से शुरू हुई सप्लाई, रिटेल काराेबारियाें ने अचानक बढ़ाए प्याज के दाम Jalandhar News

बेमौसमी बरसात और कम उत्पादन की दुहाई देकर रिटेल में इन दिनों प्याज की बिक्री मनमाने दामों पर कर रहे हैं।

By Edited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 02:17 AM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2019 10:06 AM (IST)
अलवर से शुरू हुई सप्लाई, रिटेल काराेबारियाें ने अचानक बढ़ाए प्याज के दाम Jalandhar News
अलवर से शुरू हुई सप्लाई, रिटेल काराेबारियाें ने अचानक बढ़ाए प्याज के दाम Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। बेमौसमी बरसात और कम उत्पादन की दुहाई देकर रिटेल कारोबारी इन दिनों प्याज की बिक्री मनमाने दामों पर कर रहे हैं। रिटेल में जो प्याज 80 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है, वह थोक मंडी में 39 से 42 रुपये प्रति किलो तक खरीदा गया है। वीरवार को अलवर (राजस्थान) से प्याज की आमद शुरू हो गई है। इस प्याज ने 60 रुपये प्रति किलो बेचे जा रहे नासिक के प्याज की जगह ले ली है।

loksabha election banner

हालांकि थोक में गिरे दामों का असर रिटेल पर नहीं पड़ा है। दरअसल, अक्टूबर के अंत व नवंबर की शुरुआत में नासिक से प्याज की आमद काफी घटने के कारण प्याज स्टोर करने वाले अलर्ट हो गए थे। ऐसे में थोक में 35 रुपये किलो बिक रहे प्याज के दाम बढ़कर 60 रुपये तक पहुंच गए थे। इस पर रिटेल कारोबारियों ने प्याज के दाम पहले 70 व फिर 80 रुपये प्रति किलो कर दिए। हालांकि, अफगानिस्तान से थोक मंडी में प्याज पहुंचने पर मंगलवार को दामों में मामूली गिरावट हुई थी, लेकिन वीरवार को अलवर का माल पहुंचते ही थोक दामों में 20 रुपये प्रति किलो तक की गिरावट हो गई।  

पटेल चौक में 70 तो रैनक बाजार में 80 रुपये है दाम

रिटेल कारोबारियों की मनमानी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मकसूदां मंडी में वीरवार को जो प्याज थोक में 39 से 42 रुपये बिका, वह पटेल चौक स्थित पुरानी सब्जी मंडी में 70 रुपये प्रति किलो और चंद कदमों की दूरी पर स्थित रैनक बाजार में 80 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है। यहीं नहीं, माडल टाउन व लाजपत नगर में यह प्याज रेहड़ियों पर 90 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है।  

आने वाले समय में गिरेंगे दाम

प्याज के थोक कारेबारी जोगिंदर पाल बताते है कि अफगानिस्तान के बाद अलवर से प्याज की आमद तेज हो गई है। इसके चलते दामों में 200 रुपये प्रति क्विंटल तक की गिरावट हो चुकी है। आने वाले दिनों में आमद तेज होने के बाद दामों में और भी गिरावट हो सकती है। भले ही नासिक से प्याज की आमद सुस्त है, लेकिन इन दो स्टेशनों से आमद तेज होने के बाद दाम तेजी से गिर रहे हैं।

संबधित विभाग को देंगे जांच के आदेश

एडीसी (जनरल) जसबीर सिंह ने बताया कि प्याज की कालाबाजारी को लेकर संबधित विभाग को जांच के आदेश देंगे। उन्होंने कहा कि इसमें दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.