Move to Jagran APP

जालंधर में NTSE की परीक्षा 13 को, विद्यार्थियों की तैयारी जानने के लिए शिक्षा विभाग करवाएगा माक टेस्ट

शिक्षा विभाग विद्यार्थियों की मेंटल एबिलिटी टेस्ट (मैट) की 100 अंकों की परीक्षा सात दिसंबर को सुबह दस से 12 बजे तक करवाएगा। इसके बाद आठ दिसंबर को स्कोलास्टिक एप्टीट्यूट टेस्ट (सैट) की परीक्षा सुबह दस से 12 बजे तक होगी।

By Rohit KumarEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 11:27 AM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 11:27 AM (IST)
जालंधर में NTSE की परीक्षा 13 को, विद्यार्थियों की तैयारी जानने के लिए शिक्षा विभाग करवाएगा माक टेस्ट
जालंधर में नेशनल टेलेंट सर्च एग्जाम स्टेज वन की परीक्षा 13 दिसंबर को होने जा रही है।

जालंधर, अंकित शर्मा। नेशनल टेलेंट सर्च एग्जाम (एनटीएसई) स्टेज वन की परीक्षा 13 दिसंबर को होगी। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की तैयारी कैसे हुई, यह जानने के लिए शिक्षा विभाग अपने विद्यार्थियों के लिए माक टेस्ट कंडक्ट करवा रहा है। इसमें मेंटल एबिलिटी टेस्ट (मैट) की 100 अंकों की परीक्षा सात दिसंबर को सुबह दस से 12 बजे तक होगी, जबकि आठ दिसंबर को स्कोलास्टिक एप्टीट्यूट टेस्ट (सैट) की परीक्षा भी सुबह दस से 12 बजे तक होगी।

loksabha election banner

परीक्षा से आधे घंटे पहले वेबसाइट पर अपलोड होंगे प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट

शिक्षा विभाग की तरफ से माक टेस्ट के प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट की कापी एसएसए पंजाब की वेबसाइट पर टेस्ट के दिन ही परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहला अपलोड किया जाएगा। आठ दिसंबर को टेस्ट खत्म होने के बाद ही दोनों टेस्ट की आंसर-की दोपहर तक जारी कर दी जाएगी।

ओएमआर शीट चेक कर बताएंगे कमियां

परीक्षा की तैयारी करवा रहे डिला मेंटोर्स (डीएम) और ब्लाक मेंटोर्स (बीएम) की तरफ से ओएमआर शीट की चेकिंग करने के बाद नतीजों का विश्लेषण किया जाएगा। यही नहीं उनकी तरफ से विद्यार्थियों को उनकी कमियां भी बताई जाएगी।

जिला अधिकारियों व स्कूल मुखियों को डायरेक्टर ने दी हिदायतें

राज्य शिक्षा खोज एंड सिखलाई परिषद पंजाब डायरेक्टर की तरफ से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व सरकारी हाई व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के मुखियों को हिदायतें दे दी हैं, ताकि वे विद्यार्थियों को एनटीएसई के माक टेस्ट में भागीदार बनाकर उनका मूल्यांकण करवाएं।

परीक्षाओं के संचालन के लिए टीमें हो चुकी हैं गठित

परीक्षाओं का संचालन सही ढंग से हो, इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) सेकेंडरी हरिंदरपाल सिंह को पहले ही जिला प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनटीएसई और डिप्टी डीईओ राजीव जोशी को जिला प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर बनाया गया। इसके अलावा जिला मेंटोर के तौर पर सेवाएं देने वाले शिक्षकों को जिला प्रोजेक्ट मेंटोर, ब्लाक मेंटोर को ब्लाक प्रोजेक्ट मेंटोर और स्कूल मुखियों को स्कूल प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर नियुक्त किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.