Move to Jagran APP

अब प्राइवेट स्कूलों को शिक्षा विभाग महज 9 दिनों में देगा मान्यता, ऑनलाइन हुई सारी प्रक्रिया

आवेदन के बाद सारी प्रक्रिया दुरुस्त पाए जाने पर संबंधित संस्था व स्कूल को उसके लॉगिन आईडी पर मान्यता का सर्टिफिकेट नजर आ जाएगा।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 02:53 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 02:53 PM (IST)
अब प्राइवेट स्कूलों को शिक्षा विभाग महज 9 दिनों में देगा मान्यता, ऑनलाइन हुई सारी प्रक्रिया
अब प्राइवेट स्कूलों को शिक्षा विभाग महज 9 दिनों में देगा मान्यता, ऑनलाइन हुई सारी प्रक्रिया

जालंधर [अंकित शर्मा]। अब शिक्षा विभाग की ओर से प्राईवेट स्कूलों को मात्र नौ दिनों के भीतर मान्यता मिलेगी। यानी अब निजी स्कूल प्रबंधन को मान्यता लेने के लिए फाइल लेकर सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। खास बात यह है कि विभाग की तरफ से मान्यता देने से जुड़ी सारी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। इसे लेकर अब शिक्षा विभाग ने गाइडलाइंस जारी कर सभी को उन्हें फॉलो करने के आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

ऑनलाइन आवेदन करने पर अगर सभी दस्तावेज दुरुस्त पाए गए तो प्रवानगी व एतराज सिफारिश संबंधी ऑनलान रिपोर्ट 48 घंटे के भीतर जिला शिक्षा अधिकारी को भेजी जाएगी। इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी की तरफ से स्कूल के राइट टू एजुकेशन मापदंड पर खरने उतरने की इंस्पेक्शन करवाई जाएगी। इसके लिए कमेटी गठित कर भेजी जाएगी। सात दिनों के भीतर इंस्पेक्शन कमेटी रिपोर्ट तैयार कर शिक्षा अधिकारी को देगी। सारी प्रक्रिया दुरुस्त पाए जाने पर संबंधित संस्था व स्कूल को उनके लॉगिन आईडी पर मान्यता का सर्टिफिकेट नजर आ जाएगा। यहां से इसे डाउनलोड किया जा सकता है। रिजेक्शन की जानकारी भी लॉगइन में ही नजर आएगी।

शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार बोले- मान्यता लेने की सारी प्रक्रिया अब ऑनलाइन

शिक्षा सचिव पंजाब कृष्ण कुमार ने हिदायतों में कहा कि अब सीबीएसई और आईसीएसई स्कूलों को शिक्षा विभाग से एनओसी और मान्यता लेने के लिए फाइलें लेकर दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। विभाग ने अब सारी प्रक्रिया अब ऑनलाइन कर दी है। स्कूलों को एनओसी लेने के लिए शिक्षा विभाग के पोर्टल ई पंजाब  पर आवेदन करना होगा। उनकी फाइल सीधे जिला शिक्षा अधिकारी के पास पहुंचेगी। जिसके बाद वह आरटीई  के तहत स्कूल में बुनियादी सुविधाओं की जांच को कमेटी भेजेंगे।

कमेटी अपनी रिपोर्ट भी ऑनलाइन वापस जिला शिक्षा अधिकारी को देगी। अगर स्कूल में किसी प्रकार की कोई त्रुटी व सुधार की गुंजाइश हुई तो फाइल वापस ऑनलाइन ही स्कूल को भेज दी जाएगी। इसके बाद उन्हें फिर से दोबारा आवेदन कर सुधार की जानकारी देनी होगी। किसी प्रकार का कोई आब्जेक्शन नहीं हुआ तो शिक्षा विभाग की शाखा की तरफ से ई-पंजाब पोर्टल पर एनओसी और मान्यता जारी कर दी जाएगी। ई-पंजाब पोर्टल से अपने स्कूल लॉगइन  में जाकर आनलाइन ही पहुंची फाइल को डाउनलोड किया जा सकेगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.