Move to Jagran APP

कर्फ्यू ने बढ़ाई मुश्किल, अब डिलीवरी के 15 दिन बाद होगी अगले गैस सिलेंडर की बुकिंग

क‌र्फ्यू के बीच लोगों के सामने सबसे बड़ी चुनौती खाद्य पदार्थों व घरेलू गैस सिलेंडर की आपूर्ति करना बन चुका है। इस कारण अब बुकिंग के बीच 15 दिन का अंतराल रहेगा।

By Edited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 01:02 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 11:39 AM (IST)
कर्फ्यू ने बढ़ाई मुश्किल, अब डिलीवरी के 15 दिन बाद होगी अगले गैस सिलेंडर की बुकिंग
कर्फ्यू ने बढ़ाई मुश्किल, अब डिलीवरी के 15 दिन बाद होगी अगले गैस सिलेंडर की बुकिंग

जालंधर [शाम सहगल]। कोरोना वायरस खतरे के कारण लगाए क‌र्फ्यू के बीच लोगों के सामने सबसे बड़ी चुनौती खाद्य पदार्थ व रसोई गैस सिलेंडर की आपूर्ति करना बन चुका है। गैस सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग के 48 घंटों के बीच सप्लाई देने वाली तीनों आयल कंपनियों इंडियन आयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पैट्रोलियम, ने गैस सिलेंडर की डिलीवरी के 15 दिनों के बाद अगली बुकिंग किए जाने का फैसला लिया है। यानी सिलेंडर की डिलीवर मिलने पर अगले सिलेंडर की बुकिंग के लिए 15 दिन का अंतराल रहेगा। इससे पहले बुकिंग को लेकर कोई सीमा तय नहीं थी। इन दिनों गैस सिलेंडरों की अचानक से बड़ी मांग के बाद पैदा हुए बैगलॉक के कारण यह निर्णय लिया है। इसके साथ ही गैस वितरकों ने लोगों से ऑनलाइन पेमेंट करने की अपील की है।

prime article banner

दरअसल, देश भर में 21 दिनों तक क‌र्फ्यू लगाने की घोषणा के बाद दहशत में आए लोग जरूरत से अधिक खाद्य पदार्थ व गैस सिलेंडर स्टॉक करने लगे हैं। इन दिनों चार से पांच दिन का बैकलॉग पैदा हो गया है। इससे पूर्व बुकिंग के 48 घंटे के बीच गैस की सप्लाई दी जा रही थी।

कैश नहीं, ऑनलाइन करें पेमेंट

ऑल इंडिया एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स फेडरेशन की प्रदेश अध्यक्ष हरसिमरत कौर ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण उपभोक्ताओं को अब गैस सप्लाई करने वाले को कैश पेमेंट की बजाय ऑनलाइन अदायगी करनी चाहिए। इससे उपभोक्ता तथा गैस सप्लाई करने वाले वेंडर को भी लाभ मिलेगा।

गैस एजेंसियों के सामने खड़ी हुई दुविधा

भले ही प्रशासन ने सुबह दो घंटे कुछ समय के लिए बैंक खोलने की इजाजत दी है, लेकिन अधिकतर गैस एजेंसी वालों के अकाउंट जिन बैंकों में है, वे अभी भी बंद हैं। हरसिमरत कौर के मुताबिक दो घंटे के लिए खोले गए बैंकों में आरटीजीएस की सुविधा नहीं दी जा रही, जिससे आयल कंपनियों को भुगतान करना मुश्किल हो रहा है। अगर इसमें जल्द राहत ना मिली तो आने वाले दिनों में गैस वितरकों की दिक्कत बढ़ सकती है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.