Move to Jagran APP

करतारपुर में बनेंगे 17 वार्ड, साथ लगते ग्रामीण इलाके भी होंगे शामिल

करतारपुर के साथ लगते गांव चीमा टाहली साहिब काहलवां सरपंच कॉलोनी तथा भु्लत्थ रोड का एरिया करतारपुर में ही शामिल किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 08:38 AM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 08:38 AM (IST)
करतारपुर में बनेंगे 17 वार्ड, साथ लगते ग्रामीण इलाके भी होंगे शामिल
करतारपुर में बनेंगे 17 वार्ड, साथ लगते ग्रामीण इलाके भी होंगे शामिल

दीपक कुमार, करतारपुर : करतारपुर का बहुत जल्द विस्तार होने जा रहा है। इसके अंतर्गत करतारपुर के साथ लगते गांव चीमा, टाहली साहिब, काहलवां, सरपंच कॉलोनी तथा भु्लत्थ रोड का एरिया करतारपुर में ही शामिल किया जाएगा। इसके लिए फाइल तैयार है और करतारपुर में ये एरिया शामिल होने के बाद नए सिरे से वार्ड बंदी की जाएगी। इसके बाद 15 वार्डों की जगह 17 बनाए जाएंगे। ये जानकारी विधायक चौधरी सुरिदर सिंह, एसडीएम-2 राहुल सिद्धू, नायब तहसीलदार मनोहर लाल, ईओ चरणदास, पूर्व नगर कौंसिल प्रधान प्रिस अरोड़ा, वेद प्रकाश सिटी प्रधान, मार्केट कमेटी के चेयरमैन राजू अरोड़ा ने दी।

loksabha election banner

हर माह पहली और 15 तारीख को विधायक चौधरी की देखरेख में बैठक होती है। इस माह की दूसरी बैठक में एसडीएम-2 राहुल सिद्धू विशेष रूप से पहुंचे। इस दौरान करतारपुर में बंद पड़ी स्ट्रीट लाइटों की चर्चा हुई और ये बात सामने आई कि स्ट्रीट लाइट्स के लिए पांच लाख रुपये पास हुए हैं। हालांकि इससे पहले विधायक चौधरी ने ईओ चरण दास को बाजार से तुरंत बिजली का सामान खरीदकर स्ट्रीट लाइट जलाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही शहर में डेंगू से बचने के लिए फॉगिंग के निर्देश भी दिए हैं।

गुरु विरजानंद यादगार को मिले चार करोड़

जब से कांग्रेस सरकार बनी है, तभी से गुरु विरजानंद यादगार का काम बंद पड़ा है। अब विधायक चौधरी ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा यादगार के निर्माण के लिए चार करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। जल्द ही इसका काम शुरू किया जाएगा।

जल्द शुरू होगा एसटीपी का कार्य

विधायक चौधरी ने कहा कि बहुत जल्द सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का काम शुरू होने जा रहा है और शहर की सीवरेज निकासी की समस्या दूर होगी। इसके अलावा करतारपुर मे सॉलिड वेस्ट प्लांट लगाने की भी योजना तैयार की जा रही है।

स्टेडियम बनाने के लिए होगी जगह की निशानदेही

विधायक चौधरी ने कहा कि करतारपुर वासियों की स्टेडियम की मांग को पूरा करने हेतु प्रशासन द्वारा तेजी से प्रयास जारी हैं। इसके लिए जंडे सराय रोड पर 12 एकड़ जगह की निशानदेही की जाएगी और जल्द ही वहां स्टेडियम बनाया जाएगा। इससे जिले के सभी खिलाड़ियों को इसका लाभ मिलेगा। यहां स्पो‌र्ट्स अकादमी बनाई जाएगी, जिसका खिलाड़ियों को काफी लाभ मिलेगा।

इंटरलॉकिंग टाइल्स से बनेंगी करतारपुर की सड़कें

करतारपुर की काफी समय से सड़कों का निर्माण न होने के बारे विधायक चौधरी ने कहा कि करतारपुर में एक करोड़ की लागत से एक दर्जन के करीब तारकोल की सड़कें बननी थीं। हालांकि इसके लिए किसी भी ठेकेदार ने टेंडर नहीं भरा। इसके चलते सड़कें नहीं बन पाई हैं। अब ये सड़कें इंटरलॉकिग टाइल से बनेंगी।

अतिक्रमण हटाने के दिए निर्देश

करतारपुर के तंग बाजारों में दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण करने का मुद्दा भी मीटिंग में खूब उठा। चौधरी ने ईओ चरण दास व डीएसपी नरेंद्र सिंह को मिलकर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए, ताकि बाजारों में गुजरने वाले राहगीरों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

कोरोना से प्रभावित हुए विकास कार्य

विधायक चौधरी ने कहा कि करतारपुर क्षेत्र में 25 करोड़ के प्रपोजल तैयार थे, लेकिन कोरोना महामारी के चलते विकास कार्य प्रभावित हुए हैं। जल्द ही इस प्रपोजल पर कार्य होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.