Move to Jagran APP

Jalandhar Vaccination Updates: प्रकाशपर्ब पर आज रहेंगे सेंटर बंद, सरकारी केंद्रों में नहीं लगेगी वैक्सीन

नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) कर्मचारियों की हड़ताल आड़े आने लगी है। वैक्सीन लगवाने वालों में दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है जबकि पहली डोज लगवाने वालों की रफ्तार कम हो गई है। जिले में 1456653 लोग पहली डोज लगवा चुके हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 19 Nov 2021 09:50 AM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 09:50 AM (IST)
Jalandhar Vaccination Updates: प्रकाशपर्ब पर आज रहेंगे सेंटर बंद, सरकारी केंद्रों में नहीं लगेगी वैक्सीन
जालंधर में विभाग का 1677000 लोगों को डोज लगाने का लक्ष्य है। सांकेतिक चित्र।

जासं, जालंधर। वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों में एक बार फिर से उत्साह जागने लगा है। हालांकि शुक्रवार को वैक्सीन लगवाने के इच्छुक लोगों को थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है। शुक्रवार को श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशपर्ब के अवसर पर सरकारी अवकाश रहेगा। इस वजह से सभी सरकारी व गैर सरकारी सेंटर बंद रखे जाएंगे। किसी भी केंद्र में वैक्सीन नहीं लगेगी। बता दें कि इस समय स्वास्थ्य विभाग के स्टाक में 2 लाख के करीब डोज पड़ी है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल भी टीकाकरण के आड़े आई

लोगों में वैक्सीन को लेकर रुझान बढ़ रहा है लेकिन नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) कर्मचारियों की हड़ताल आड़े आने लगी है। वैक्सीन लगवाने वालों में दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है जबकि पहली डोज लगवाने वालों की रफ्तार कम हो गई है। जिले में 1456653 लोग पहली डोज लगवा चुके हैं। विभाग का 1677000 लोगों को डोज लगाने का लक्ष्य है। विभाग 86.86 फीसद लक्ष्य पूरा कर चुका है। सौ फीसद लक्ष्य को पूरा करने के लिए रफ्तार धीमी पड़ गई है।

वहीं, जिले में 759908 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. राकेश चोपड़ा ने बताया कि 10-12 फीसद ऐसे लोग होते है जो किसी कारणवश वैक्सीन नही लगवा सकते हैं। रोजाना लगने वाली वैक्सीन में 90 फीसद के करीब लोग दूसरी डोज लगवाने वाले पहुंच रहे है। विभाग की टीमें लोगों को जागरूक कर रही है और आने वाले दिनों में दर में इजाफा होगा। विभाग के पास दो लाख के करीब डोज पड़ी है। शुक्रवार को श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशपर्व पर छुट्टी की वजह से सभी सेंटर बंद रहेंगे। शनिवार को सरकारी व गैर सरकारी सेंटरों में वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.