Move to Jagran APP

Nankana Sahib Gurudwara attack व पाक में सिख युवक की हत्या के बाद विपक्ष के निशाने पर आए Navajot Siddhu

Nankana Sahib Gurudwara attack व पाक में एक सिख युवक की हत्या के बाद पंजाब की सियासत में उबाल आ गया है। विपक्ष के निशाने पर नवजोत सिंह सिद्धू हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 09:39 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 08:56 AM (IST)
Nankana Sahib Gurudwara attack व पाक में सिख युवक की हत्या के बाद विपक्ष के निशाने पर आए Navajot Siddhu
Nankana Sahib Gurudwara attack व पाक में सिख युवक की हत्या के बाद विपक्ष के निशाने पर आए Navajot Siddhu

जेएनएन, जालंधर। श्री ननकाना साहिब पर हुए हमले व पाक में एक सिख युवक की हत्या के बाद पंजाब की सियासत में उबाल आ गया है। शिअद-भाजपा ने मामले पर पूर्व कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की चुप्पी पर सवाल उठाया है। शिअद ने कहा सिद्धू ने साबित कर दिया कि वह अपने देश और सिखों के प्रति ईमानदार नहीं हैं।ऑल इंडिया एंटी टेरेरिस्ट फ्रंट के चेयरमैन मनिंदरजीत सिंह बिट्टा ने सिद्धू को देशद्रोही की श्रेेेेणी में डालने तक की मांग कर डाली।

loksabha election banner

राहुल व उनकी मंडली को समझ आने तक और कितना खून बहेगा: हरसिमरत

पाकिस्तान के पेशावर में सिख युवक की हत्या के मामले पर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने सोशल मीडिया पर कांग्रेस पार्टी, राहुल गांधी और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह घेरा। उन्होंने ट्वीट कर हत्या पर दुख जताया और कैप्टन को टैग करते हुए लिखा, 'एक और सिख मारा गया, क्योंकि उसका भाई पाक का पहला सिख न्यूज एंकर है। उसने अल्पसंख्यकों के उत्पीडऩ के खिलाफ आवाज उठाई थी। आपको व कांग्रेस को अपने दोहरे मानदंड के लिए और कितने सिखों की जान चाहिए।'

एक और ट्वीट कर उन्होंने लिखा, 'राहुल और उनकी मंडली को समझ आने तक और कितना खून बहेगा। गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब पर हमले के बाद पेशावर में एक सिख युवक की हत्या की गई। पाक में अल्पसंख्यकों की हत्याएं बताती हैं कि उनको सुरक्षित व सम्मानजनक जीवन देने के लिए सीएए कितना जरूरी है। यह घटना बताती है कि हत्या से साबित होता है कि पाक में अल्पसंख्यक किन हालात से गुजर रहे हैं।' एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'मैं पीएम नरेंद्र मोदी से अनुरोध करती हूं कि यह मुद्दा इमरान खान से उठाकर वहां सिखों की सुरक्षा यकीनी बनाएं।'

सुखबीर की मोदी से अपील, इमरान के पास उठाएं मामला

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पाक में सिख युवक की हत्या की निंदा की है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि यह मामला पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से उठाकर सिख भाईचारे की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि यह बेहद निंदनीय है कि ननकाना साहिब में गुरुद्वारा जन्म स्थान पर हुए हमले के एक दिन बाद पेशावर में एक सिख नौजवान की हत्या कर दी गई है। इससे पता चलता है कि पाकिस्तान में सिखों तथा दूसरे अल्पसंख्यकों को किस हद तक धार्मिक उत्पीडऩ का सामना करना पड़ रहा है। यह पाकिस्तान की अल्पसंख्यक विरोधी नीतियों का परिणाम है। इन नीतियों के कारण इस्लामी कट्टरपंथी कानून का रूप धारण कर चुके हैं और सरेआम अत्याचार व धर्मांतरण कर रहे हैं।

सिद्धू अपना जमीर पाकिस्तानी सेना व ISI को बेच चुके 

शिअद नेता व पूर्व मंत्री महेशइंदर सिंह ग्रेवाल ने कहा कि सिद्धू अपना जमीर पाकिस्तानी सेना व ISI को बेच चुके हैं। ISI अपनी भारत विरोधी गतिविधियों के लिए सिद्धू को इस्तेमाल कर रहा है। सिद्धू ISI के प्रवक्ता बन चुके हैं। उन्होंने पाकिस्तान में रहते अपने सिख भाईचारे व उनकी परेशानियों से पीठ घुमा ली है। ग्रेवाल ने कहा कि कोई भी सिख ऐसे हमले को बर्दाश्त नहीं कर सकता। सिख सिद्धू को कभी माफ नहीं करेंगे, जो पाकिस्तान में रहते अपने दोस्तों के इशारों पर नाचते हैं। सिद्धू को तुरंत अपने दोस्त इमरान की निंदा करनी चाहिए।

सिद्धू को देशद्रोही की श्रेणी में डाल दो: बिट्टा

ऑल इंडिया एंटी टेरेरिस्ट फ्रंट के चेयरमैन मङ्क्षनदरजीत सिंह बिट्टा ने श्री ननकाना साहिब पर हमले को चिंता का विषय बताया है। उन्होंने कहा देश-विदेश में सिखों व अन्य समुदायों के प्रदर्शन इस बात को दर्शाते हैं कि इस घटना ने हर व्यक्ति को झकझोरा है, लेकिन पाकिस्तानी प्रेम में मशगूल पंजाब के पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू अब भी पाकिस्तान की इस शर्मनाक हरकत के लिए मौन बैठे हैं। सिद्धू को देशद्रोही की श्रेणी में डाल देना चाहिए। कई लोग प्रदर्शन कर राजनीति चमका रहे हैं, जबकि कार्रवाई के लिए प्रधानमंत्री को अहम कदम उठाने चाहिए।

छीना ने सिद्धू की चुप्पी पर उठाए सवाल

वरिष्ठ भाजपा नेता राजिंदर मोहन सिंह छीना ने पाकिस्तान स्थित श्री ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर भीड़ की ओर से किए गए हमले पर कांग्रेसी नेता नवजोत सिंह सिद्धू की चुप्पी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि जब पूरा सिख समुदाय और देश इस घटना से स्तब्ध है, तब सिद्धू गुमनामी में चले गए और अपने पाकिस्तानी दोस्तों के खिलाफ एक भी शब्द मुंह से नहीं निकाला।

राजिंदर मोहन सिंह छीना ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार ने नागरिक संशोधन बिल पेश करके एक सराहनीय कदम उठाया है। यह बिल पाकिस्तान में स्थित सिख गुरुद्वारे और सिखों पर हो रहे हमलों के प्रति सार्थक साबित हो रहा है। पाकिस्तान सरकार से सिखों हिंदुओं और उनके धार्मिक स्थलों की रक्षा करने की मांग करते हुए राजिंदर मोहन सिंह छीना ने कहा कि श्री ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुआ हमला निंदनीय हैं। भारत उन हिंदू सिख परिवारों का स्वागत करेगा जो पाकिस्तान में डर कर जीवन व्यतीत कर रहे हैं। उन्होंने सिद्धू के अलावा भारत में कथित रूप से रह रहे उदार वादियों की चुप्पी पर भी सवाल उठाया है जो अब भी खामोश है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.