Move to Jagran APP

स्वतंत्रता दिवस पर अमृतसर को मिला 8 मोहल्ला क्लीनिकों का तोहफा, डिप्टी स्पीकर जयकिशन रोडी ने की शुरुआत

खास बात यह है कि मोहल्ला क्लीनिकों में मरीजों को डाक्टरी जांच के लिए पर्ची नहीं कटवानी पड़ेगी। सारा काम आनलाइन होगा। डाक्टर मरीज की जांच के बाद टैब पर दवाएं दर्ज करेगा। यह रिकार्ड फार्मासिस्ट तक पहुंचेगा और मरीज को दवा मिलेगी।

By DeepikaEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 12:36 PM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 12:36 PM (IST)
स्वतंत्रता दिवस पर अमृतसर को मिला 8 मोहल्ला क्लीनिकों का तोहफा, डिप्टी स्पीकर जयकिशन रोडी ने की शुरुआत
अमृतसर में मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत करते हुए स्पीकर कृष्ण सिंह रोडी। (जागरण)

जागरण संवाददाता, अमृतसर: पंजाब विधानसभा के डिप्टी स्पीकर जयकिशन सिंह रोडी ने अमृतसर में आज मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत की। अमृतसर में पहले चरण में कुल 8 मोहल्ला क्लीनिक स्थापित किए गए हैं। स्पीकर ने कबीर पार्क स्थित मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत की। इसके अलावा सेवा नगर, रंजीत एवेन्यू, पिक प्लाजा, भगतांवाला, मुस्लिमगंज, जौड़ा फाटक व रइया में भी मोहल्ला क्लीनिक 15 अगस्त को ही खुल गए हैं।

loksabha election banner

मोहल्ला क्लीनिक में मरीजों को मिलेंगी 75 प्रकार की दवाएं

सभी आठ मोहल्ला क्लीनिकों में दवाएं रखवा दी गई हैं। साथ ही डाक्टर, फार्मासिस्ट व क्लीनिकल स्टाफ तैनात कर दिया गया है। प्रत्येक मोहल्ला क्लीनिक में मरीजों को 75 प्रकार की दवाएं मिलेंगी।

मोहल्ला क्लीनिकों में आनलाइन होगा सारा काम

अमृतसर में दूसरे चरण में सात और क्लीनिक खुलेंगे। खास बात यह है कि मोहल्ला क्लीनिकों में मरीजों को डाक्टरी जांच के लिए पर्ची नहीं कटवानी पड़ेगी। सारा काम आनलाइन होगा। डाक्टर मरीज की जांच के बाद टैब पर दवाएं दर्ज करेगा। यह रिकार्ड फार्मासिस्ट तक पहुंचेगा और मरीज को दवा मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः- Independence Day 2022: अमृतसर में डिप्टी स्पीकर किशोरी और मेयर रिंटू ने फहराया तिरंगा, बच्चों रंगारंग कार्यक्रमों से बांधा समां

एक ब्लाक में 10 गांवों का किया गया है चयन

इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए डिप्टी कमिश्नर हरप्रीत सिंह सूदन के निर्देशों पर पहले इसका सर्वे करवाया गया था, जिसके बाद इन जगहों का चयन किया गया है। 13 मई, 2022 को एडीसी डिवेल्पमेंट रणबीर सिंह मूधल ने बैठक भी की थी। जिले के 9 ब्लाकों में 91 जगहों का चयन किया गया है।

एक एकड़ का क्षेत्रफल जरूरी

केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रलय की तरफ से कई हिदायते भी जारी की गई हैं। सांझा जल तालाब बनाने के लिए एक एकड़ का क्षेत्रफल होना जरुरी है। इसकी कैपेसिटी 10 हजार क्यूबिक मीटर होगी। नया तालाब बनाने के लिए साइट सुटेबिलिटी दिए गए भौगोलिक पैमाने के अनुसार होना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.