Move to Jagran APP

Holi Celebration: बाजार में Modi और Surgical Strike की धूम, जानें किस-किस नाम से बिक रही पिचकारी

होली को लेकर शहर के बाजार सज चुके हैं। रंग गुलाल पिचकारी गुब्बारों के अलावा इस बार बाजार में कैप व मास्क ने भी जगह बनाई है।

By Edited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 08:07 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 12:18 PM (IST)
Holi Celebration: बाजार में Modi और Surgical Strike की धूम, जानें किस-किस नाम से बिक रही पिचकारी
Holi Celebration: बाजार में Modi और Surgical Strike की धूम, जानें किस-किस नाम से बिक रही पिचकारी

जालंधर, [शाम सहगल]। होली को लेकर शहर के बाजार सज चुके हैं। रंग, गुलाल, पिचकारी, गुब्बारों के अलावा इस बार बाजार में कैप व मास्क ने भी जगह बनाई है। लोग होली खेलने के दौरान स्किन की रक्षा को लेकर भी जागरूक हो रहे हैं। इसके साथ ही इस बार मोदी व सर्जिकल स्ट्राइक की पिचकारी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। शहर के चरणजीतपुरा, अटारी बाजार, पंजपीर बाजार, सैंदा गेट, इमाम नासिर, गुड़ मंडी, शेखां बाजार, रैनक बाजार सहित अधिकतर मार्केट में होली को लेकर जमकर खरीददारी की जा रही है।

loksabha election banner

मोदी व सर्जिकल स्ट्राइक थीम की पिचकारी है खास

बाजार में इस बार कमल के फूल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व सर्जिकल स्ट्राइक थीम की पिचकारियों ने खास जगह बनाई है। पीएम मोदी की अलग-अलग तस्वीरों व आकृतियों में पिचकारी तैयारी की गई है। इसके साथ ही टैंक वाली पिचकारी को सर्जिकल स्ट्राइक थीम दी गई है। इसका बच्चों में भारी क्रेज है। इसके साथ ही कार्टून की भी खासी मांग है।

परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों के लिए फीकी रहेगी होली

20 व 21 मार्च को मनाई जा रही होली के दौरान दसवीं व बाहरवीं कक्षा के स्टूडेंट्स की फाइनल परीक्षा चल रही है। इसके चलते वे पेपर की तैयारियों में जुटे हैं। ऐसे में इन स्टूडेंट के लिए होली का रंग फीका रहेगा। हालांकि, जिन बच्चों के पेपर खत्म हो चुके है, उनके लिए उत्साह दोगुणा हो गया है।

जीएसटी से बढ़े दाम, पांच करोड़ के कारोबार की आस

होली के सामान पर जीएसटी के चलते उत्पादों में बीस प्रतिशत तक इजाफा हो गया है। इस बारे में चरणजीतपुरा के कारोबारी राजेश राजा बताते हैं कि छोटे कारोबारी के पास जीएसटी नंबर नहीं होने के चलते वह दिल्ली से माल नहीं खरीद सकते। लोकल बाजार से माल खरीदने पर महंगा पड़ता है। लिहाजा, पूरे माल पर बीस प्रतिशत तक दामों में इजाफा दर्ज किया गया है। बताया जा रहा है कि शहर में ही होली पर करीब पांच करोड़ रुपये के कारोबार की आस है।

कलर बम भी है नई आइटम बाजार में

इस बार कलर बम नई आइटम है। इस पटाखे के अनार की तरह एक बार आग लगाने के बाद इसमें विभिन्न प्रकार के रंग व गुलाल उड़ते है। कारोबारी दीपक महेन्द्रू बताते है कि इसका इस्तेमाल दूर से ही किए जाने के चलते इसकी मांग अधिक है।

दस रुपये से लेकर दो हजार तक है पिचकारी

बाजार में दस रुपये से लेकर दो हजार रुपये तक पिचकारी उपलब्ध है। इसके साथ ही टैंक व वाटर थ्रो पिचकारी तीन से पांच सौ रुपये तक है।

  • कलर बम प्रति पीस : 10 से लेकर 15 रुपये
  • कलर स्प्रे : 50 से 70 रुपये
  • टैंक वाली पिचकारी एक लीटर : 350 रुपये
  • टैंक वाली पिचकारी दो लीटर : 500 रुपये
  • डोरेमोन पिचकारी : 250 रुपये
  • छोटा भीम व गणेशा वाली पिचकारी : 40 रुपये

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.