Move to Jagran APP

गल्ल...थोड़ी पर्सनल: बाक्सिंग, बाइक और वालीबाल के शौकीन विधायक रिंकू कभी मक्खन चोर भी थे, आज भी करते हैं चेतक की सवारी

विधायक रिंकू कभी राजनीति में नहीं आना चाहते थे लेकिन 2006 में पिता राम लाल की मृत्यु के बाद उन्हेंं राजनीति में आना पड़ा। बाक्सिंग के राज्य स्तरीय खिलाड़ी रह चुके रिंकू आज भी पुराने माडल की यामहा आरएक्स-100 व बजाज चेतक को चलाकर सुकून महसूस करते हैं।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 11:46 AM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 11:46 AM (IST)
गल्ल...थोड़ी पर्सनल: बाक्सिंग, बाइक और वालीबाल के शौकीन विधायक रिंकू कभी मक्खन चोर भी थे, आज भी करते हैं चेतक की सवारी
कांग्रेस विधायक सुशील रिंकू विधायक बनने के बाद भी एक आम नागरिक की जिंदगी जीने में विश्वास रखते हैं।

जालंधर, [मनोज त्रिपाठी]। जालंधर वेस्ट हलके के कांग्रेस विधायक सुशील रिंकू विधायक बनने के बाद भी एक आम नागरिक की जिंदगी जीने में विश्वास रखते हैं। 46 साल के युवा विधायक रिंकू कभी राजनीति में नहीं आना चाहते थे, लेकिन 2006 में पिता राम लाल की मृत्यु के बाद उन्हेंं राजनीति में आना पड़ा। बाक्सिंग के राज्य स्तरीय खिलाड़ी रह चुके रिंकू आज भी पुराने माडल की यामहा आरएक्स-100 व बजाज चेतक को चलाकर सुकून महसूस करते हैं।

loksabha election banner

विंटेज कारों के शौकीन रिंकू ने पांचवीं कक्षा तक आर्या माडल स्कूल में पढ़ाई की। इसके बाद डीएसएसडी स्कूल और फिर डीएवी कालेज से पढ़ाई की। कालेज में बाक्सिंग के प्लेयर के रूप में अपनी पहचान बनाई। रोजाना इलाके के युवकों के साथ वालीबाल खेलने वाले रिंकू आज भी मौका मिलने पर पतंगबाजी करने से नहीं चूकते हैं। पढ़ाई के बाद अपने परिवार के लेदर व्यवसाय को उन्होंने अपग्रेड किया और इसी में आगे करियर बनाना चाहते थे, लेकिन नियति को कुछ और मंजूर था। नतीजतन नेता बन गए। एक दौर था जब पंजाब से लेकर राजस्थान तक बड़ी-बड़ी कंपनियों को उन्होंने लेदर की सप्लाई की। रिंकू के पिता पार्षद थे और रिंकू एक आम युवा के सपने देखते थे। उन्होंने जमीनी हकीकत से हमेशा अपना नाता जोड़े रखा।

पुरानी स्टीफेन चर्च से लेकर तमाम एतिहासिक व पुरानी इमारतें लिस्ट में

पुरानी व एतिहासिक इमारतों के बीच रहना इन्हें पसंद है। आज भी बस्ती दानिशमंदा में इनके घर के पास मौजूद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान व उनकी मां की कोठी में जब भी समय मिलता है जरूर चक्कर मारकर कुछ वक्त गुजारते हैं। इतना ही नहीं यूरोप की 700 साल पुरानी स्टीफेन चर्च से लेकर तमाम एतिहासिक व पुरानी इमारतें इनकी लिस्ट में शामिल हैं, जहां उन्होंने खासा समय व्यतीत किया है और उनके इतिहास के बारे में जानकारी हासिल है। अपना दफ्तर भी उन्होंने इसी स्टाइल में विकसित किया है। एक तरफ गायें रहती हैं और दूसरी तरफ लोगों से मिलने के लिए बैठक बनवाई है।

सब्जियों के अच्छे जानकार

पत्नी डा. सुनीत के साथ जब भी समय मिलता है सब्जियां खरीदना नहीं भूलते हैं। ताजी सब्जियों का शौक रखने वाले रिंकू खुद खाना तो नहीं बनाते, लेकिन तमाम सब्जियों की अच्छी जानकारी रखते हैं। विभिन्न प्रकार के पराठों के शौकीन रिंकू घर के बने मक्खन के साथ बासी रोटी खाने का मौका नहीं छोड़ते हैं। बासी रोटी व घर का मक्खन इनकी सबसे पसंदीदा डिश है। बचपन में घर में मक्खन चुराकर बासी रोटी के साथ खाना इनकी पहली पसंद होती थी। इनकी कलेक्शन में शामिल कैटराइज की पैंटें, जींस व विभिन्न रंगों की शर्ट्स और जूते इनकी पसंद को बखूबी बयां करते हैं।

एमी विर्क के गाने व फिल्में देखने का शौक

कभी-कभी एमी विर्क के गाने व फिल्में देखने का शौक रखने वाले विधायक निक्का जैलदार फिल्म 50 से ज्यादा बार देख चुके हैं। दोस्तों के साथ पहाड़ों व वादियों की सैर करके इन्हेंं सुकून मिलता है। मौका मिलने पर पत्नी के साथ घूमना नहीं भूलते हैं। मूल रूप से किसानों के परिवार से संबंधित रिंकू गार्डनिंग का भी शौक समय निकाल कर पूरा कर ही लेते हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.