जालंधर। पंजाब के जालंधर से शुरुआत करके सफलता की सीढ़ियां चढ़ने वाला एमबीडी ग्रुप आज सबसे बड़ा शिक्षा और अग्रणी रियल एस्टेट ब्रांड है। ग्रुप ने 10 जुलाई को अपना स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर हुए कार्यक्रम में समूह ने संस्थापक अशोक कुमार मल्होत्रा का 76वां जन्मदिन भी सेलिब्रेट किया। कोरोना महामारी के कारण वर्चुअली आयोजित समारोह भी एमबीडी ग्रुप के शुभचिंतकों, संरक्षकों, कर्मचारियों और प्रबंधन के जोश को कम नहीं कर सका। उन्होंने बड़ी संख्या में ऑनलाइन प्रोग्राम में हिस्सा लिया। एमबीडी ग्रुप की चेयरपर्सन सतीश बाला मल्होत्रा, एमडी मोनिका मल्होत्रा कंधारी, संयुक्त प्रबंध निदेशिका सोनिका मल्होत्रा विशेष रूप से उपस्थित रहीं। 

चेयरपर्सन सतीश बाला मल्होत्रा, एमडी मोनिका मल्होत्रा कंधारी ने बताया कि ग्रुप के संस्थापक अशोक मल्होत्रा शिक्षा की शक्ति को परिवर्तन और सशक्तीकरण का माध्यम मानते थे। इसीलिए उन्होंने जालंधर से वर्ष 1956 में मात्र तेरह वर्ष की आयु में जनरल एजूकेशन नाम की पुस्तक लिखी और स्वयं प्रकाशित की। इस शुरुआत के बाद वे केवल शिक्षा के क्षेत्र तक ही सीमित नहीं रहे। उन्होंने भारत और विदेशों में पुस्तकों, प्रिंटिंग प्रेस और ई-लर्निंग से लेकर हॉस्पिटैलिटी, रिटेल में सपने साकार करने के लिए कड़ी मेहनत की। 

पिछले साल लांच किया था आशोका एप

चेयरपर्सन ने बताया कि पिछले वर्ष जब विद्यार्थियों को घर पर रहकर पढ़ाई करनी थी. तब एमबीडी ग्रुप ने अशोका एप लांच किया था। यह विद्यार्थियों को ई-बुक्स, ऑडियो पाठ्य-सामग्री, वीडियो पाठ्य-सामग्री, ऑनलाइन आकलन और असाइनमेंट उपलब्ध कराता है। साथ ही, विद्यालयों के लिए एएलटीएस (अशोका लर्निंग एंड टीचिंग सोल्यूशन) विकसित किया गया। यह सीबीएसईए आईसीएसई/आईएससी और विभिन्न राज्य बोर्डों के पाठ्यक्रम के साथ स्कूलों की सभी शैक्षणिक, प्रशासनिक, सीखने और शिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने वाला क्लाउड-आधारित मंच है। 

बता दें कि एमबीडी ग्रुप के हॉस्पिटैलिटी वेंचर एमबीडी स्टिगेनबर्गर और एमबीडी एक्सप्रेस उत्तर, पश्चिम और दक्षिण भारत में फैले हैं। आज एमबीडी ग्रुप भारत और विदेशों में पब्लिशिंग, हॉस्पिटैलिटी, मॉल्स, रियल्टी, डिजाइन एंड कंस्ट्रक्शन, प्रिंटिंग, एडटेक, पेपर मैन्युफैक्चरिंग, नोटबुक्स, स्किल डेवलपमेंट, कैपेसिटी बिल्डिंग, एक्सपोर्ट्स, फूड एंड बेवरेज, रेजिडेंस और कमर्शियल ऑफिस स्पेस के क्षेत्रों में काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें - Punjab CHO Result: आज ही आ आएगा कम्युनिटी हेल्थ आफिसर टेस्ट का परिणाम, 5336 अभ्यर्थियों ने दी है परीक्षा

 

Edited By: Pankaj Dwivedi