Move to Jagran APP

सफाई मुलाजिमों की सोमवार से हो रही हड़ताल को लेकर टकराव की आशंका, सख्ती के मूड में मेयर

मेयर राजा ने कहा पहली कोशिश यह रहेगी कि मुलाजिमों को काम के लिए मनाया जाए। अगर मुलाजिम नहीं मानते हैं तो उनसे सख्ती से निपटा जाएगा।

By Edited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 02:19 AM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 02:11 PM (IST)
सफाई मुलाजिमों की सोमवार से हो रही हड़ताल को लेकर टकराव की आशंका, सख्ती के मूड में मेयर
सफाई मुलाजिमों की सोमवार से हो रही हड़ताल को लेकर टकराव की आशंका, सख्ती के मूड में मेयर

जालंधर, जेएनएन। ठेके पर सीवरमैन की भर्ती को लेकर सफाई मुलाजिम यूनियनों और मेयर व विधायकों के तीखे तेवरों से टकराव की आशंका पैदा हो गई है। एक तरफ सफाई मुलाजिमों ने ठेके पर भर्ती को रद करने की मांग को लेकर सोमवार को हड़ताल की चेतावनी दी है। वहीं, शनिवार को हड़ताल से निपटने के लिए मेयर ने सभी विधायकों के साथ बंद कमरे में बैठक कर रणनीति बनाई।

loksabha election banner

मेयर जगदीश राज राजा ने विधायकों के साथ तय किया है कि सफाई मुलाजिमों की हड़ताल सफल नहीं होने दी जाएगी। पहली कोशिश यह रहेगी कि मुलाजिमों को काम के लिए मनाया जाए। अगर मुलाजिम नहीं मानते हैं तो इनसे सख्ती से निपटा जाएगा। इसको लेकर मेयर जगदीश राजा, विधायक राजिंदर बेरी, परगट सिंह, बावा हैनरी, सुशील रिंकू रविवार को पुलिस अधिकारियों से मीटिंग करेंगे। इसमें हड़ताल करने वालों पर कार्रवाई से पैदा होने वाले हालात के मद्देनजर पुलिस के साथ बैठकर योजना बनाई जाएगी। इस मामले में निगम कमिश्नर को हड़ताली मुलाजिमों के खिलाफ सर्विस रूल्स के तहत कार्रवाई की तैयारी के लिए भी कह दिया गया है।

हड़ताल गैरकानूनी, शहर के हित में मुलाजिम फैसला बदलें : मेयर

विधायकों के साथ मीटिंग के बाद मेयर ने कहा कि मुलाजिमों को मनाने की कोशिश की जा रही है। मुलाजिमों से अपील है कि शहर के हित में हड़ताल करने का फैसला वापस लें। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारियों से भी मीटिंग बुलाई है ताकि अगर मुलाजिम हड़ताल करते हैं तो इस दौरान नगर निगम में काम ठप करने की स्थिति से निपटने पर चर्चा की जा सके। मेयर ने एक बार फिर कहा कि मुलाजिमों की हड़ताल गैरकानूनी है। मेयर ने कहा कि भर्ती का सिस्टम पूरे पंजाब के लिए एक ही है और जब तक सरकार नियम नहीं बदलती तब तक आउटसोर्सिंग पर ही भर्ती की जा सकती है। मीटिंग में विधायक राजिंदर बेरी और विधायक बावी हैनरी ने भी हड़ताल की स्थिति में सख्ती की जरूरत पर जोर दिया।

मेयर ने निगम को बर्बाद किया : चंदन ग्रेवाल

पंजाब सफाई मजदूर फेडरेशन के प्रधान चंदन ग्रेवाल ने शनिवार को एक बार फिर निगम प्रशासन को चेतावनी दी है कि अगर ठेके पर सीवरमैन रखने के टेंडर को रद ना किया तो सोमवार से पूरे शहर में सफाई व्यवस्था ठप कर दी जाएगी। चंदन ग्रेवाल ने कहा कि शहर उनका परिवार है लेकिन जिस तरह की दिक्कत आ रही है, उसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। दबे कुचले वर्ग को उनका हक दिलाने के लिए संघर्ष करना ही पड़ेगा। यूनियन नेताओं के साथ मीटिंग में चंदन ग्रेवाल ने कहा कि शहर की बर्बादी के लिए मेयर जगदीश राज राजा जिम्मेदार हैं और उनके साथ अब विधायक भी मिल रहे हैं। यूनियन नेता ने कहा कि नेशनल हाईवे जाम करके लोगों को परेशान करने वाले मेयर के करीबी विधायक के खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई नहीं हो रही जबकि मेयर सीवरमैन और सफाई मजदूर फेडरेशन की हड़ताल को गैरकानूनी बता रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मेयर के दो साल के कार्यकाल में शहर बर्बाद हो गया है। मेयर खुद यह मान रहे हैं कि शहर में वह कुछ नहीं कर पाए हैं इसलिए उन्हें इस पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

खुलकर नहीं बोल रहे विधायक

सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के विरोध में बनी रणनीति को लेकर कोई भी विधायक खुलकर नहीं कह रहा है। मेयर अब भी हड़ताल के विरोध में डटे हैं लेकिन विधायकों की तरफ से कोई बयान नहीं दिया जा रहा। इतना अवश्य है कि अंदरखाते सभी विधायक मेयर के रूख के साथ सहमत हैं। उनका तर्क है कि सरकार के नियम के मुताबिक ही भर्ती की जा रही है तो यूनियन को सरकार के आगे अपना विरोध दर्ज कर नियम बदलवाना चाहिए। सफाई कर्मचारियों की हड़ताल से शहर परेशान होगा और गंदगी से जूझने वाले लोग चुने हुए जनप्रतिनिधियों को कोसेंगे।

शहर को झेलनी पड़ सकती है परेशानी

इस टकराव के चलते शहर को परेशानी झेलनी पड़ सकती है क्योंकि अगर समस्या का हल नहीं निकला तो फिर शहर में कूड़े के ढ़ेर लग सकते हैं। सफाई न होने से गंदगी के चलते बीमारियां फैलने का भी खतरा बन सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.