Move to Jagran APP

पार्षदों ने रखी अपनी बात, समस्याएं सुनकर मेयर ने लगा दी अफसरों की क्लास

हाउस की बैठक से गायब रहने वाले अफसरों को मेयर ने सख्त चेतावनी दी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Jun 2018 01:00 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 01:00 PM (IST)
पार्षदों ने रखी अपनी बात, समस्याएं सुनकर मेयर ने लगा दी अफसरों की क्लास
पार्षदों ने रखी अपनी बात, समस्याएं सुनकर मेयर ने लगा दी अफसरों की क्लास

जागरण संवाददाता, जालंधर : 5 घंटे तक चली जनरल हाउस की बैठक में सबसे पहले मेयर की माता और कुलदीप ¨सह वडाला सहित दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि दी गई। 5 घंटे तक चली बैठक में अफसरों की जमकर क्लास लगी। सवाल जवाब हुए। सबसे मुश्किल दौर रहा ओएंडएम विभाग के अधिकारियों के लिए। बैठक में एक के बाद एक पार्षदों ने पानी, सफाई और सीवरेज की समस्याएं रखीं। पार्षदों ने कहा कि अफसर उनकी सुनते ही नहीं। इस पर मेयर ने अफसरों की क्लास लगाई और उनसे जवाब तलब किए गए। हाउस की बैठक से गायब रहने वाले अफसरों को मेयर ने सख्त चेतावनी दी। डाइस पर मेयर के साथ बैठे निगम के एडिशनल कमिश्नर विशेष सारंगल को उन्होंने स्पष्ट कहा कि अफसरों को हाउस की बैठकों में हाजिरी सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए जाएं। फिर उन्होंने इस पर अमल सुनिश्चित करने का भरोसा दिलाया।

prime article banner

हाउस की बैठक में पार्षदों ने उठाए मुद्दे, अफसरों ने दिए जवाब ट्यूबवेल का काम कब शुरू होगा : पार्षद रेरू

अकाली पार्षद परमजीत ¨सह रेरु ने कहा कि उनके वार्ड में ट्यूबवेल का वर्क आर्डर हुए एक साल से अधिक का समय हो गया है, पर अभी तक काम शुरू नहीं हो सका है। उन्होंने सीवरेज की समस्या भी उठाई।

ओएंडएम के एसई किशेर बांसल ने कहा कि ट्यूबवेल का काम 10 दिन में शुरू हो जाएगा। सीवरेज की समस्या भी जल्द हल होगी।

डिप्टी मेयर बोली- निगम की दुकानों का सालों का बकाया फंसा

डिप्टी मेयर सुरेंद्र कौर ने बढ़ते प्रदूषण की समस्या को दूर करने के लिए पौधे लगाने की मांग की। साथ ही निगम के दर्जा चार कर्मचारियों को हर महीने तीन से चार तारीख को हर हाल में वेतन जारी हो सके, इसकी व्यवस्था करने की भी बात कही। उन्होंने कहा फॉ¨गग भी समय पर होनी चाहिए। निगम की कई दुकानों का कई सालों से किराया नहीं मिला है। दो-दो, तीन-तीन लाख रुपये किराया बकाया है। किराएदारों ने दुकानें आगे सबलेट कर दी हैं। उन पर भी कार्रवाई होनी चाहिए।

मेयर ने इसके जवाब में जानकारी दी कि बरसात के पहले ही पौधे लगाने का काम शुरू हो जाएगा। वहीं मंगलवार को वेतन के मामले में बात करने वो चंडीगढ़ जा रहे हैं। साथ ही हेल्थ विभाग से कहा कि फॉ¨गग की भी व्यवस्था की जाए। मेयर ने तहबाजारी ब्रांच से अगली बैठक में किराए के डिफाल्टरों की पूरी लिस्ट सौंपने की मांग की।

पार्षद विक्की ने ट्यूबवेलों की मोटरें जलने का मुद्दा उठाया

पार्षद विक्की कालिया ने ट्यूबवेलों की मोटरें जलने का मुद्दा उठाया। कहा ठेकेदारों के पास स्टैंडबाई मोटरें नहीं होने से तीन-तीन दिन तक मोटरें नहीं मिल पातीं। इसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ता है। कहा कि कई-कई दिन तक कचरा नहीं उठाया जाता है। पार्षद को सेनेटरी स्टाफ को बताना पड़ता है कि काम नहीं हो रहा। कई स्ट्रीट लाइटें खराब पड़ी हैं।

हेल्थ अफसर और ओएंडएम के एक्सईएन गुरचैन ¨सह से जवाब मांगा गया। गुरचैन ¨सह ने मामले में जांच करने की बात कही। वहीं, हेल्थ अफसर ने भी कहा कि आगे से शिकायत न हो इसका ध्यान रखा जाएगा। राजनीतिक दबाव में मेरे वार्ड में पैचवर्क रोका : सुशील

भाजपा पार्षद सुशील शर्मा ने कहा कि गदईपुर इलाके में नहर को पार कर 12 इंच की पाइप डाल दी गई। सीवरेज कनेक्शन जोड़ दिया गया। उन्होंने ओएंडएम के एसई से शिकायत की तो उन्होंने कहा कि ऐसा अकसर होता रहता है। कहा कि उन्हें इस मामले में जवाब चाहिए। साथ ही कहा कि उनके वार्ड में राजनीतिक दबाव में पैचवर्क का काम रोक दिया गया। पार्षद ने स्वर्ण पार्क में मोबाइल टावर की परमिशन देने और सफाई का भी मुद्दा उठाया।

एसई किशोर बांसल ने कहा कि पार्षद की शिकायत मिलने के तत्काल बाद ही अवैध कनेक्शन कटवा दिया गया था। वहीं, पैचवर्क मामले में मेयर ने कहा कि अगर ऐसा हुआ है तो गलत है। मेयर ने मोबाइल टावर वाले मामले में उचित कार्रवाई का भरोसा दिया।

15-15 दिन तक नहीं उठाया जाता कूड़ा : पार्षद जस्सल

कांग्रेस पार्षद मंदीप जस्सल ने वार्ड के कई इलाकों में 15-15 दिन तक कूड़ा नहीं उठाए जाने का मुद्दा उठाया। साथ ही मांग की कि पैसे लेकर लोगों के नक्शे पास कर देने चाहिए। पार्षद अरुणा अरोड़ा ने हाउस में मंत्री सिद्धू द्वारा दी गई सभी 93 अवैध बि¨ल्डगों और अवैध कालोनियों का ब्योरा मांगा। एडिशनल कमिश्नर और मेयर ने कहा कि उनको सूची भेज दी गई है।

मेयर साहब , गॉसिप बाद में कर लेना, पहले मेरी बात सुनो : उमा बेरी

पार्षद उमा बेरी ने स्ट्रीट लाइटें बंद पड़ी होने का मुद्दा उठाया। कहा कि बार-बार शिकायत करने के बावजूद अफसरों ने कार्रवाई नहीं की। कहा कि अफसरों द्वारा ठेकेदार को पेनल्टी तक नहीं लगाई जाती। मेयर इस दौरान कुछ और बात करने लगे तो उमा बेरी ने कहा कि मेयर साहब गॉसिप बाद में कर लेना, पहले मेरी बात सुनो। इस पर मेयर ने ध्यान देना शुरू किया और कई अन्य पार्षदों द्वारा भी स्ट्रीट लाइटें खराब होने की शिकायत करने पर ठेकेदार को पेनाल्टी लगाने को हाउस ने मंजूरी दे दी। इसके साथ ही फैसला किया गया कि ठेकेदार को पेमेंट देने से पहले अफसरों को पार्षदों से सर्टिफिकेट लेना होगा। सफाई व्यवस्था और सफाई कर्मियों के गैरहाजिर रहने पर घेरा

पार्षद रोहन सहगल, पार्षद बलराज ठाकुर, पार्षद कमलेश ग्रोवर, पार्षद शमशेर, पार्षद जसलीन सेठी, नीरजा जैन, पार्षद गुर¨वदर ¨सह बंटी नीलकंठ, पार्षद जस्पाल कौर भाटिया, पार्षद तमनरीत कौर, पार्षद ¨मटू जुनेजा, पार्षद द¨वदर ¨सह रोनी, पार्षद हरचरण कौर, पार्षद बलजीत ¨प्रस, पार्षद श्वेता धीर, पार्षद चंद्रजीत कौर सांधा आदि ने भी हाउस में उनके वार्डों में सफाई व्यवस्था का बुरा हाल होने, सफाई कर्मचारियों के गैरहाजिर रहने और सीवरेज और पानी की समस्याएं उठाईं। जमकर अफसरों पर भड़ास निकाली। पार्षद रीटा शर्मा, अंजलि भगत, वंदना खुल्लर, रजनी बाहरी, राधिका पाठक, शैली खन्ना ने भी सफाई और सीवरेज समस्या के मुद्दे उठाए।

ओएंडएम विभाग के एसई ने सीवरेज ब्लाक की समस्या पर कहा कि दोपहर की सप्लाई शुरू होने से गार निकालने में मुश्किलें आ रही हैं। पर मेयर ने उनसे कहा कि यह बाहाना नहीं चलेगा। दोपहर की सप्लाई शुरू हुए एक महीना हुआ है। यह समस्या बहुत पुरानी है। हेल्थ अफसर को भी मेयर ने खरी-खरी सुनाई। अफसरों को लैपटॉप दे रहे, डेथ एंड बर्थ सर्टिफिकेट बनाने वालों के पास कंप्यूटर भी नहीं

हाउस में पार्षदों ने अफसरों को लैपटॉप देने पर भी सवाल उठाए। कहा कि अफसरों को लैपटॉप दिए जा रहे हैं और निगम में डेथ एंड बर्थ सर्टिफिकेट बनाने वाले कलर्क के पास कंप्यूटर नहीं है। उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इससे सर्टिफिकेट बनवाने आने वाले लोगों को भी खासी परेशानियां सहन करनी पड़ती हैं। स्लाटर हाउस का रिशा करती रहीं विरोध, फिर भी मंजूर

वार्ड नंबर तीन की पार्षद रिशा सैनी हाउस में गदईपुर में स्लाटर हाउस बनाने का विरोध करती रहीं। पर हाउस ने स्लाटर हाउस को मंजूरी दे दी। रिशा सैनी के पति रवि सैनी भी हाउस में आ पहुंचे थे। पर मेयर ने उनसे कहा कि वो हाउस में नहीं बोल सकते और पीछे चले जाएं। इसके बाद रवि सैनी वहां से चले गए।

वरेश ¨मटू ने अवैध कॉलोनियों का मुद्दा फिर उठाया

भाजपा पार्षद वरेश ¨मटू ने हाउस में फिर से अवैध कालोनियों का मुद्दा उठाया। साथ ही उन्होंने उनके वार्ड में एक महीने में चार ट्यूबवेल खराब होने की भी बात रखी। कहा कि हालात बहुत बुरे हो गए थे। लोगों को करीब आधा किलोमीटर दूर जाकर पीने का पानी लाना पड़ा था। ऐसी स्थिति दोबारा न हो, इसके लिए ओएंडएम विभाग को पूरी तैयारी करनी चाहिए। वहीं, ¨मटू ने दयोल नगर पार्क में मोबाइल टावर का भी मुद्दा उठाया। इस पर उन्हें जानकारी दी गई कि उसे शिफ्ट करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

सड़क के नाम को लेकर अरुणा अरोड़ा और रोहन सहगल हुए आमने-सामने

कांग्रेस पार्षद अरुणा अरोड़ा और राहन सहगल सड़क के नाम को लेकर आमने-सामने हो गए। पार्षद रोहन सहगल ने हाउस में कहा कि बीएंडआर विभाग ने शहीदों के साथ मजाक करने का अपराध किया है। कहा कि शहर के देव दत्त खुल्लर के नाम पर सड़क बनाई गई थी। पर बीएंडआर विभाग द्वारा लगाए गए बोर्ड में इस सड़क को रेनबो रोड नाम दिया गया है। उनका इतना कहना था कि पार्षद अरुणा अरोड़ा ने उन्हें बीच में ही टोका और कहा रोहन यह उनके वार्ड का मामला है। पर रोहन सहगल ने कहा कि सड़क उनके वार्ड से होकर जाती है, इसलिए उन्होंने मुद्दा उठाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.