Move to Jagran APP

कनाडा की बजाए इंडोनेशिया भेज दो भाइयों से की लाखों की ठगी, गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, जालंधर अपने पति ससुर व जीजा के साथ मिल जालंधर के युवक व उसके कपूरथला में रहते रिश्ते में भाई लगते युवक को कनाडा भेजने का झांसा दे कर इंडोनेशिया में ले जा कर वहां फंसा, दोनों भाइयों के परिजनों से 56 लाख एंठने की आरोपी अमृतसर की रहने वाली तेज तर्रार दिव्या को जालंधर देहाती पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस पिछले पांच माह से उसकी गिरफ्तारी के लिए उसकी तलाश में दिन रात एक किए हुए थी। दिव्या की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने उसके फरार साथियों के खिलाफ भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Oct 2018 09:53 PM (IST)Updated: Fri, 05 Oct 2018 09:53 PM (IST)
कनाडा की बजाए इंडोनेशिया भेज दो भाइयों से की लाखों की ठगी, गिरफ्तार
कनाडा की बजाए इंडोनेशिया भेज दो भाइयों से की लाखों की ठगी, गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, जालंधर :

prime article banner

जिले के युवक व उसके कपूरथला निवासी चचेरे भाई को कनाडा की बजाए इंडोनेशिया ले जाकर दोनों को बंधक बना परिजनों से 56 लाख रुपये एेंठने की आरोपित महिला एजेंट को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। अमृतसर की आरोपित महिला दिव्या ने अपने पति, ससुर व जीजा के साथ मिल इस ठगी को अंजाम दिया था। पुलिस पिछले पांच माह से उसकी गिरफ्तारी के लिए प्रयासरत थी। दिव्या की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने उसके फरार साथियों के खिलाफ भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

बता दें कि आरोपित महिला के खिलाफ सीआइए और एंटी फ्रॉड उसके खिलाफ इसी तर्ज पर लगे आरोपों के अन्य मामलों की भी जांच कर रही है। विदेश भेजने के नाम पर भोले भाले युवकों से धोखाधड़ी के मामलों के डेढ़ करोड़ से उपर तक पहुंचने की संभावना है। पिछले साल थाने में दोनों भाइयों ने दी थी शिकायत

थाना मकसूदां के एसएचओ रमनदीप ने बताया कि जालंधर के गांव वरियाणा के भु¨पदर ¨सह पुत्र हर¨जदर ¨सह और उसके रिश्तेदार कपूरथला के बिहारीपुर के रहने वाले युवक जोबनप्रीत पुत्र जोरावर ¨सह ने पिछले साल 10 अक्टूबर में देहाती पुलिस को कनाडा भेजने के नाम पर अपने साथ हुई 56 लाख की ठगी की शिकायत की थी। शिकायतकर्ता युवकों ने आरोप लगाए थे कि अमृतसर के गुरु अमरदास एवेन्यू की रहने वाली महिला दिव्या ने अपने पति गौरव मेहरा व जीजा नरेश कुमार ¨रका , ससुर जो¨गदरपाल और अमृतसर की ही रहने वाली लीलावंती के साथ मिलकर दोनों को 60 लाख रुपये में वर्क परमिट पर कनाडा भेजने का वायदा किया था। 60 लाख में से काफी रकम उक्त लोगों ने पहले वसूल कर लिए। इसके बाद कनाडा भेजने का कह कर दोनों को इंडोनेशिया ले गए। इसके बाद वहां दोनों से पासपोर्ट ले लिए और एक महीना इंडोनेशिया में फंसाए रखा। इसी बीच इंडोनेशिया से कनाडा भेजने का कह कर बाकी रकम भी वसूल लिए। दोनों के परिजनों से कुल 56 लाख रुपया वसूलने के बाद दिव्या व उसके साथियों ने कनाडा के वीजे थमा कर इंडोनेशिया से वापस भारत भेज दिया। यहां लौटकर दोनों ने कनाडा के वीजा की सत्यता की जांच करवाई तो वीजे फर्जी निकले। रकम वापस मांगने पर आरोपितों ने इन्कार कर दिया।

एसएचओ रमनदीप ने बताया कि शिकायत की उच्च अधिकारियों द्वारा जांच के बाद दिव्या व उसके पति, ससुर, जीजा व एक अन्य साथी के खिलाफ दोनों युवकों से विदेश भेजने के नाम पर 56 लाख की ठगी करने के आरोप में थाना मकसूदां में 21 मई को मामला दर्ज कर लिया गया था। गिरफ्तारी के बाद आरोपित दिव्या को अदालत में पेश किया गया है, जहां अदालत ने उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। बाकी आरोपितों को भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। लग्जरी वाहनों में घूमने की शौकीन है दिव्या

विदेश भेजने के नाम पर उक्त मामले में गिरफ्तार दिव्या के खिलाफ सीआइए व एंटी फ्राड में भी जांच चल रही है। जानकारी मिली है कि आरोपित दिव्या महंगी गाड़ियों में घूमने की शौकीन है। ब्रांडेड कपड़े पहनने वाली दिव्या तेज तर्रार अंग्रेजी बोल कर भोले भाले युवकों को अपने जाल में फांसने के हुनर में माहिर बताई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.