जालंधर, जेएनएन। सोमवार को जालंधर में कोरोना वायरस के छह नए मामले सामने आए हैं। इनमें एक मरीज गुरु अमरदास नगर व पांच दादा कॉलोनी से आए हैं। इसके अलावा एक मरीज को डिस्चार्ज कर दिया गया है। अब केवल 15 सक्रिय मरीज सिविल अस्पताल में बचे हैं। नए मामलों के साथ जिले में कोरोना से संक्रमित मरीजों की कुल संख्‍या अब 228 हो गई है। इन नए पॉजिटिव केस में दादा कॉलोनी से 25 वर्षीय युवती, 8 व 10 साल के दो बच्‍चे, 32 साल युवक व 55 साल का व्‍यक्ति शामिल हैं। वहीं गुरु अमरदास नगर के पॉजिटिव व्‍यक्ति की उम्र 56 साल है।

मरीज तेजी से हो रहे ठीक

शहर में पंजाब के मुकाबले मरीज तेजी से ठीक हो रहे है। रविवार को शहर में कोरोना शांत रहा। कोरोना का नया मरीज सामने न आने की वजह से शहरवासियों के साथ-साथ सिविल अस्पताल में डॉक्टरों व स्टाफ ने भी राहत की सांस ली है। इसके साथ ही वार्डों को सैनिटाइज किया जाने लगा है।  राहत की बात यह है कि इनमें से अब 200 लोग ठीक होकर घर पहुंच गए हैं। हालांकि सात मरीजों की मौत भी हुई।

24 मार्च को मिले थे तीन पॉजिटिव केस

एक समय ऐसा आया था कि जिले में कोरोना के मामले तेजी से बढऩे लगे और मरीजों व मौतों के मामले को लेकर यह राज्य में दूसरे पायदान पर पहुंच गया था। जिले में 24 मार्च को पहली बार विरका गांव के एक ही परिवार के तीन लोग कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट हुए थे। 15 मई के बाद मरीजों के ठीक होने की दर में तेजी से इजाफा हुआ और मरीज कोरोना के संकट से निकल कर घर जाने लगे। इससे पहले 14 मई तक केवल 38 मरीज ही कोरोना से मुक्ति से पा कर घर पहुंचे थे।

नई नीतियों के तहत 15 मई को 78 को मिली थी छुïट्टी

सेहत विभाग की नई नीतियों के बाद 15 मई को एक साथ 78 लोगों को सिविल अस्पताल से छुट्टी देकर घर में अगले सात दिन के लिए आइसोलेट कर दिया था। इसके बाद रविवार शाम को एक मरीज को आइसोलेट करने के लिए घर में पहुंचने वालों ने दोहरा शतक पूरा कर लिया। इस तरह दस दिन में 162 मरीज अपने घर में पहुंचे गए।

राज्य में ठीक होने की दर 87.50 फीसद

पंजाब में मरीजों के ठीक होने की दर 87.5 फीसदी आंकी गई है, जबकि जालंधर में यह दर 90.09 फीसदी तक पहुंच गई है। जिले में कोरोना के केवल 15 एक्टिव मरीज हैं। इनमें 10 सिविल अस्पताल जालंधर, 3 नकोदर तथा दो लुधियाना में दाखिल हैं।

सेहत विभाग के नोडल अफसर डॉ. टीपी सिंह का कहना है कि रविवार को 51 लोगों सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए और 138 लोगों के सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई।

कोरोना मीटर

कुल मामले - 228

एक्टिव केस - 21

अब तक मौतें - 07

 

Posted By: Pankaj Dwivedi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!