Move to Jagran APP

Jalandhar Coronavirus: दो बच्चों समेत 16 मिले संक्रमित, एक्टिव केस अब 30

Jalandhar Coronavirus News LIVE Update कोरोना ने न्यू जवाहर नगर को भी चपेट में ले लिया है। इसके अलावा गढ़ा हरदयाल नगर अमन नगर व गांव धीना में भी दस्तक दे दी है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 08:56 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 03:13 PM (IST)
Jalandhar Coronavirus: दो बच्चों समेत 16 मिले संक्रमित, एक्टिव केस अब 30
Jalandhar Coronavirus: दो बच्चों समेत 16 मिले संक्रमित, एक्टिव केस अब 30

जालंधर, जेएनएन। सोमवार को अचानक जिले में कोरोना के 16 केस सामने आने के बाद लोगों में दहशत बढ़ गई है। इन मरीजों में दो बच्चे भी शामिल हैं। जिले में मरीजों की संख्या 238 हो गई है। हालांकि राहत की बात यह है कि इनमें से अधिकतर ठीक होकर घर जा चुके हैं और अब जिले में इन 16 मरीजों को मिलाकर कुल 30 एक्टिव केस ही हैं। सोमवार को एक मरीज को सिविल अस्पताल से छुट्टी देकर घर में आइसोलेट करने के लिए भेजा गया है।

loksabha election banner

इधर कोरोना ने पाश कालोनी लाजपत नगर के अलावा न्यू जवाहर नगर को भी चपेट में ले लिया है। इसके अलावा गढ़ा, हरदयाल नगर, अमन नगर व गांव धीना में भी दस्तक दे दी। सेहत विभाग के नोडल अफसर डॉ. टीपी सिंह ने बताया कि सिविल अस्पताल में तैनात 33 व 28 साल की स्टाफ नर्सें, 40 साल पुरुष तथा 50 साल की दर्जा चार कर्मी जो कोरोना वार्ड तथा फ्लू कार्नर में तैनात थे, पॉजिटिव पाए गए हैं। इनके अलावा शहर के एक बड़े घराने से संबंधित लाजपत नगर में रहने वाले पॉजिटिव मरीज की 57 साल की पत्नी सहित परिवार के सदस्यों में शामिल 28 साल की महिला, 30, 58, 29 तथा 40 साल के पुरुषों को भी कोरोना होने की पुष्टि हुई है। इनमें से कुछ न्यू जवाहर नगर में रहते हैं।

इसी तरह दादा कालोनी में रहने वाले एक मरीज के संपर्क में आने वाले आठ व दस साल के दो बच्चे, 32 व 55 साल के पुरुष तथा 25 साल की महिला के अलावा अमरदास नगर में रहने वाले 56 साल के पुरुष को कोरोना की पुष्टि हुई है। अमरदास नगर में रहने वाला पुरुष अकेला रहता है और करीब दस दिन पहले अमृतसर में अपने परिवार के पास गया था। सांस लेने की समस्या को लेकर उसे सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया था और टेस्ट की रिपोर्ट में उसे कोरोना की पुष्टि हुई है। सेहत विभाग ने मरीजों को सिविल अस्पताल में शिफ्ट कर दिया है। पुलिस व जिला प्रशासन ने मरीज मिलने वाले इलाके को सील कर दिया है।

सेहत विभाग के नोडल अवसर डॉ. टीपी सिंह का कहना है कि छह में से पांच मरीज सीएचसी दादा कॉलोनी के निकट स्थित एक ही घर में रहने वाले हैं। दादा कालोनी में एक प्लॉट में बने क्वाटरों में रहते हैं। सेहत विभाग की टीमों ने घर-घर सर्वे कर मरीजों के संपर्क मे आने वालों ढूंढना शुरू कर दिया है। सेहत विभाग ने सोमवार को 144 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए सरकारी मेडिकल कालेज अमृतसर में भेजे हैं। 109 लोगों के सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है। 308 लोगों के सेंपलों की रिपोर्ट आना बाकी है।

लापरवाही : दादा कालोनी पार्क में लोग कर रहे सैर

दादा कालोनी इलाके में सात मरीज पॉजिटिव आने के बाद पूरा इलाका सील कर दिया गया। पुलिस ने इलाके में लोगों के बाहर निकलने तथा प्रवेश पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है। इसके बावजूद इलाके में बने एक पार्क में बुजुर्ग सैर और बच्चे खेलते दिखे। मामले को लेकर ना लोग गंभीर है और ना ही पुलिस प्रशासन इस तरफ गौर कर रहा है।

गर्मी ने छुड़ाए कोरोना के मरीजों के पसीने, प्रशासन से उचित प्रबंध करने की लगाई गुहार

सिविल अस्पताल में दाखिल कोरोना के मरीजों का गर्मी में बुरा हाल होने लगा है। अचानक बढ़े तापमान के कारण मरीजों के लिए लगाए गए पंखे भी जबाव दे गए। मरीजों ने प्रशसान से गुहार लगाई है कि उन्हें गर्मी से बचाने के उचित प्रबंध करे। मरीजों का कहना है कि इस गर्मी में वार्ड में बैठना मुश्किल हो गया है।

22 एनआरआइज को घर में क्वारंटाइन करने के लिए भेजा

जास, जालंधर। राज्य सरकार ने विदेश से आने वाले एनआरआइज के लिए नई गाइडलाइंन जारी की हैं, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है। सोमवार को 22 एनआरआइज को घर में क्वारंटाइन करने के लिए होटलों व क्वारंटाइन सेंटरों से विदाई दी गई। वहीं, 28 एनआरआइज के सैंपल लेकर जांच जांच के लिए भेजे गए। सिविल सर्जन डॉ. गुरिंदर कौर चावला ने बताया कि नई गाइडलाइंस के अनुसार एसएमओ पीएपी डॉ. रमन शर्मा की अगुआई में टीमों ने दुबई से आए 22 एनआरआइज घर के लिए रवाना किया। नई गाइडलाइन के अनुसार एनआरआइ को अब सात दिन होटल में रखना है और पांचवें दिन सैंपल लेना है। पॉजिटिव आने पर सिविल अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा और निगेटिव आने पर उन्हें घर में क्वांरटाइन किया जाएगा। इनमें 11 राधा स्वामी सत्संग घर गोराया और 11 होटल ओसिस के एनआरआइ शामिल हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.