Move to Jagran APP

LIVE Jalandhar Coronavirus News Update: आरपीएफ जवान सहित तीन व्यक्ति मिले कोरोना संक्रमित

Jalandhar Coronavirus News LIVE Update बुधवार देर शाम जालंधर में तीन व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिले हैं। हालांकि ये तीनों ही दूसरों जिलों से संबंधित हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 08:33 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 06:58 PM (IST)
LIVE Jalandhar Coronavirus News Update: आरपीएफ जवान सहित तीन व्यक्ति मिले कोरोना संक्रमित
LIVE Jalandhar Coronavirus News Update: आरपीएफ जवान सहित तीन व्यक्ति मिले कोरोना संक्रमित

जालंधर, जेएनएन। जिले में बुधवार शाम तीन नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। हालांकि ये तीनों ही मूल रूप से जालंधर के नहीं हैं और पंजाब और हरियाणा के अन्य जिलों से संबंधित हैं। दो मरीज पठानकोट के रहने वाले हैं और एक आरपीएफ का जवान जो कि अंबाला का रहने वाला है। 

loksabha election banner

इससे पहले, सोमवार को 16 मरीज रिपोर्ट होने के बाद मंगलवार को कोरोना शांत रहा। मंगलवार को एक भी मरीज कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट नहीं हुआ। इसी बीच, सिविल अस्पताल से दो मरीजों को छुट्टी दे दी गई और उन्हें होम आइसोलेट कर दिया गया है। अब तक जिले में सिविल अस्पताल से छुट्टी मिलने वालों की संख्या 203 तक पहुंच गई है।

सेहत विभाग के नोडल अफसर डॉ. टीपी सिंह का कहना है कि मंगलवार को जिले से 257 लोगों के सैंपल जांच के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेज अमृतसर भेजे गए हैं। वहां से आज आई 28 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव है। 527 मरीजों की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है। जिले में मरीजों की कुल संख्या 238 है। इनमें दो मरीज लुधियाना तथा आठ मरीज नकोदर में दाखिल हैं। जबकि दो अन्य मरीजों को किस खाते में डालना है, उसकी जानकारी स्टेट हेडक्वार्टर से नही आई है।

होम क्वारंटाइन वाले बने खतरे की घंटी

जालंधर। कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। प्रशासन को भविष्य में कोरोना वायरस का ब्लास्ट होने की पूरी संभावना है। होम क्वांरटाइन में रहने वाले मरीजों के परिजनों के अलावा अन्य राज्य व देश से आए लोग स्वस्थ लोगों के लिए खतरे की घंटी बन रहे हैं। करीब 7500 लोग सेहत विभाग की नजरों में धूल झोंककर कोरोना के कैरियर बम के रूप में जिले के विभिन्न इलाकों में घूम रहे हैं।

जिले में मरीजों के संपर्क में आने वाले, अन्य राज्यों तथा विदेश से आने वाले 8200 के करीब लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया था। उन पर निगरानी रखने के लिए विभाग ने कोवा एप डाउइनलोड करवाने की सख्त  हिदायतें दी है। सेहत विभाग के स्टाफ की लापरवाही के चलते इनमें से केवल 750 लोग ही कोवा एप से जुड़े। कोवा एप के द्वारा मरीज की लोकेशन का पता चलता है और बाहर निकलते ही उसके सिग्नल संबंधित इलाके के सेहत विभाग व पुलिस अधिकारी को मिलने लगते हैं और उससे तुरंत संपर्क किया जा सकता है।

कोवा एप के अलावा एक डेकलेरेशन फार्म भरवाया जाता है जिसके तहत नीतियों को दरकिनार करने पर उसके खिलाफ विभाग कार्रवाई कर सकते हैं। कोवा एप ना रजिस्टर्ड होने से करीब 7500 लोग पुलिस व सेहत विभाग की निगरानी से दूर हैं जो भविष्य में कोरोना के नए मरीजों की संख्या में इजाफा करने में सार्थक सिद्ध होंगे। मामले को लेकर सेहत विभाग के अलावा पुलिस व जिला प्रशासन के आला अधिकारियों ने भी गंभीरता से संज्ञान लेने की हिदायतें दी है।

इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ. गुरिंदर कौर चावला का कहना है कि मंगलवार को सिविल अस्पताल के ट्रेनिंग सेंटर में जिला एसएमओ की बैठक बुलाई गई थी। उन्हें होम क्वांरटाइन होने वाले सभी लोगों को कोवा एप डाउनलोड करवाने तथा उसे रजिस्टर्ड करने की सख्त हिदायतें दी ताकि उन पर निगरानी रखा जा सके।

नई नीति के तहत घर जाने के लिए तरस रहे एनआरआइ

जालंधर : सेहत विभाग की ओर से विदेश से आए एनआरआइ को होटलों व क्वारंटाइन सेंटरों से घर भेजने की प्रक्रिया ठंडी हो गई है। सोमवार को 22 एनआरआइ को घर भेजने के बाद मंगलवार को नीतियों पर पूरे उतरने वाले एनआरआइज को सेहत विभाग घर भेजना भूल गया। इनमें से कई एनआरआइ 15 मई से जालंधर में आकर ठहरे हुए हैं। करीब दस लोग ऐसे हैं जो नीतियों के अनुसार सात दिन पूरे कर चुके हैं। इस मामले को लेकर बात जिला प्रशासन तक पहुंचने के बाद देर रात जालंधर के एक होटल में रह रहे दो एनआरआइज को घर भेजा गया और गोराया में रखे गए एनआरआइज को बुधवार को घर जाने की उम्मीद जगी है।

 कोरोना मीटर

अब तक के हालात कुल मामले - 238

एक दिन पहले के मामले - 238

अब तक मौतें - 07

स्वस्थ हुए - 38

होम क्वारंटाइन - 9210

सिविल अस्पताल में आईसोलेट - 29

-----

अब तक कुल सैंपल - 6968

रिपोर्ट नेगेटिव - 6022

पेंडिंग रिपोर्ट - 572 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.