Move to Jagran APP

जालंधर में लद्देवाली आरओबी का टेंडर जारी, नवंबर के पहले हफ्ते से शुरू होगा काम

जालंधर छावनी-पठानकोट रेल खंड स्थित लद्देवाली रेलवे क्रासिंग पर रेल ओवर ब्रिज बनाने का टेंडर जारी कर दिया गया है। आरओबी निर्माण पर करीब 18 करोड़ रुपये की लागत आएगी। विधायक राजिंदर बेरी ने कहा कि शहर के लिए यह दिवाली का तोहफा है।

By Edited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 06:19 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 09:36 AM (IST)
जालंधर में लद्देवाली आरओबी का टेंडर जारी, नवंबर के पहले हफ्ते से शुरू होगा काम
लद्देवाली आरओबी जालंधर सेंट्रल हलके के लिए महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। (जागरण)

जालंधर, जेएनएन। रेलवे के जालंधर छावनी-पठानकोट रेल खंड स्थित लद्देवाली रेलवे क्रासिंग पर रेल ओवर ब्रिज (आरओबी) बनाने का टेंडर जारी कर दिया गया है। नवंबर के पहले हफ्ते में निर्माण कार्य शुरू होगा। विधायक राजिंदर बेरी ने कहा कि आरओबी निर्माण पर करीब 18 करोड़ रुपये की लागत आएगी। यह काम वही कंपनी करेगी जिसने चंदन नगर आरयूबी (रेल अंडर ब्रिज) का निर्माण किया है। बेरी ने कहा कि शहर के लिए यह दिवाली का तोहफा है।

loksabha election banner

ठेका लेने वाली कंपनी सबसे पहले आरओबी निर्माण वाली जगह से पानी, सीवरेज की पाइपें शिफ्ट करेगी। बिजली की तारों व खंभों को भी शिफ्ट किया जाएगा। इसके बाद आरओबी का बेसवर्क शुरू होगा। कहां से क्या और कहां शिफ्ट करना है इसकी पूरी ड्राइंग पहले से ही तैयार है। लद्देवाली आरओबी जालंधर सेंट्रल हलके के लिए महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। इससे शहर और हाईवे के पार बसी कालोनियों में सीध संपर्क हो जाएगा और आवाजाही में कोई बाधा नहीं रहेगी। यहां पर मिट्टी की टेस्टिंग होने के बाद ही प्रोजेक्ट को मंजूर किया गया था। आरओबी निर्माण में पीडब्ल्यूडी अप्रोच रोड तैयार करेगी जबकि रेल ट्रैक के ऊपर का निर्माण रेलवे करवाएगा। प्रोजेक्ट का काम 18 महीने में पूरा करने का लक्ष्य है। निर्माण से पहले ट्रैफिक डायर्वट करना होगा चुनौती लद्देवाली रेलवे क्रासिंग पर आरओबी का निर्माण शुरू करने से पहले ट्रैफिक को डायवर्ट करना बड़ी चुनौती होगा।

रेल लाइनों के पार बस रहे नए इलाके के लोगों को शहर में आने का रास्ता भी तैयार करना होगा। इसके लिए हल्के वाहनों के लिए कोट रामदास आबादी की रेलवे क्रासिंग ही एक विकल्प है। लारेंस इंटरनेशनल स्कूल के पीछे रेलवे क्रासिंग के रास्ते सूर्या एनक्लेव के आगे उतरने वाले फ्लाईओवर के नीचे से होते हुए भी आया जा सकता है। इसके अलावा रामा मंडी के जरिए लंबा रास्ता तय करके भी शहर आ सकते हैं। अगर इससे पहले पीएपी चौक की जालंधर से अमृतसर को जाने की सुविधा उपलब्ध करवा दी जाती है तो लोगों को राहत मिलेगी। नहीं तो तीन किलोमीटर का चक्कर काटना होगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.