Move to Jagran APP

एनआइए की जांच में कश्मीरी छात्र दानिश बेकसूर, अदालत ने दिए बरी करने के आदेश

एनआइए की जांच में साबित हुआ कि न तो दानिश आतंकी है और न ही आतंकियों से उसके संबंध हैं। अदालत ने उसे बरी कर दिया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Wed, 24 Apr 2019 10:37 AM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 10:37 AM (IST)
एनआइए की जांच में कश्मीरी छात्र दानिश बेकसूर, अदालत ने दिए बरी करने के आदेश
एनआइए की जांच में कश्मीरी छात्र दानिश बेकसूर, अदालत ने दिए बरी करने के आदेश

संवाद सहयोगी, जालंधर : अक्टूबर 2018 में आतंकी संगठन अंसार-गजावत-उल-हिंद का सदस्य होने के शक में पकड़े गए डेरा बस्सी के यूनिवर्सल कॉलेज में बीटेक फाइनल के छात्र दानिश रहमान सोफी पुत्र अब्दुल रहमान सोफी को अदालत से रिहा कर दिया गया है। दानिश के खिलाफ आतंकी होने के सबूत नहीं मिले हैं।

loksabha election banner

जालंधर पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था लेकिन जांच मोहाली में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) के पास चली गई थी। एनआइए के जांच में साबित हुआ कि न तो दानिश आतंकी है और न ही आतंकियों से उसके कोई संबंध है। ऐसे में एनआइए के जांच अधिकारियों ने अदालत में अर्जी दी थी कि दानिश के खिलाफ कोई सबूत नहीं है। उनकी अर्जी के बाद अदालत ने दानिश को छोड़ने के आदेश जारी कर दिए। दानिश को जालंधर पुलिस ने चार युवकों की गिरफ्तारी के बाद उनसे हुई पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। पुलिस का दावा था कि दानिश भी आतंकी संगठन के साथ जुड़ा है।

पंजाब पुलिस ने आतंकी मॉड्यूल में शामिल होने के आरोप में किया था गिरफ्तार

पंजाब और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अक्टूबर 2018 में जालंधर में एक आतंकवादी मॉड्यूल को भंडाफोड़ करने का दावा किया था। इसमें जालंधर के सीटी इंस्टीट्यूट के हॉस्टल से हथियार व विस्फोटक समेत तीन कश्मीरी छात्रों को गिरफ्तार किया गया था, जो अल-कायदा के अंसार गजवत-उल-हिंद (एजीएच) से जुड़े बताए जा रहे थे। इनमें यूसुफ रफीक भट्ट, जाहिद गुलज़ार, मोहम्मद इदरीस शाह उर्फ नदीम शामिल थे। इसके बाद सोहेल अहमद बट को पकड़ा गया। पांचवें आरोपित के तौर पर दानिश को जम्मू कश्मीर से गिरफ्तार किया था। दानिश डेरा बस्सी में रह रहा था और लालड़ू के कॉलेज में बीटेक के तीसरे वर्ष का छात्र था।

चार आरोपितों के खिलाफ पेश हो चुकी चार्जशीट

पांच अप्रैल को एनआइए ने चार कश्मीरी छात्रों के खिलाफ चार्जशीट दायर कर दी थी। इनमें जाहिद गुलजार पुत्र गुलजार अहमद निवासी अवंतीपुरा और यासिर रफीक भट पुत्र मोहम्मद रफीक भट निवासी नूरपुरा सीटी इंस्टीट्यूट में पढ़ रहे थे। तीसरा मोहम्मद इदरीश शाह पुत्र अब्दुल कयूम शाह निवासी बोहू सेंट सोल्जर इंस्टीट्यूट में पढ़ाई कर रहा था। जालंधर पुलिस ने होस्टल में रेड कर तीनों कश्मीरियों को पकड़ा था। गिरफ्तारी के वक्त उनसे एक एके-56, 27 कारतूस वाले दो मैगजीन, 0.30 बोर का पिस्टल, दो मैगजीन, 31 जिंदा कारतूस और एक किलो विस्फोटक पाउडर बरामद हुआ था। इनसे पूछताछ के बाद लालड़ू स्थित यूनीवर्सल ग्रुप में पढ़ रहे कश्मीरी छात्र सोहेल अहम बट निवासी अवंतीपुरा जिला पुलवामा को पकड़ा गया था।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.