जागरण संवाददाता, जालंधर। Punjab/Jalandhar Weather Alert : जालंधर में इस सप्ताह की शुरुआत रिमझिम बारिश के साथ हुई है। सुबह बादल छाए रहने के बाद दोपहर से बूंदाबादी जारी है। इस दौरान लोगों को उमस भरी गर्मी से निजात मिली है। शहर का मौसम सुहावना हो गया है। यह सिलसिला आने वाले 2 दिनों तक यथावत रहेगा। साथ ही अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान में भी गिरावट होगी। ऐसे संकेत मौसम विभाग ने आने वाले दिनों को लेकर दिए हैं।

पंजाब के अन्य शहरों में भी बूंदाबांदी

जालंधर के अलावा पंजाब के अन्य जिलों से भी बूंदाबांदी की खबरें हैं। बठिंडा में अभी बादल छाए हुए हैं। बरसात शुरू नहीं हुई। मोगा में अभी सिर्फ बादल छाए हैं, फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं दिख रही है। तरनतारन में मामूली धूप के बाद बादल छाए हुए हैं। कपूरथला में बादल छाए हैं। बूंदाबादी शुरू हो चुकी है।संगरूर, बरनाला और फाजिल्का में बादल छाए हुए हैं। नवांशहर में सुबह कुछ समय के लिए बूंदाबादी हुई और उसके बाद से आसमान में बादल छाए हैं। होशियारपुर में बूंदाबादी हुई है।

जालंधर में सोमवार दोपहर बाद से लगातार रिमझिम बारिश हो रही है। 

दरअसल, पिछले 2 दिनों से दोपहर के समय खिल रही तल्ख धूप तथा पॉकेट रेन ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। कारण, दिन भर उमस से दो-चार हो रहे लोगों को अधिक तापमान से भी जूझना पड़ रहा है। रविवार को दिन भर अधिकतम 35 तथा न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने के चलते तड़के तथा रात को भी गर्मी से निजात नहीं मिली। उधर, मौसम विभाग द्वारा आने वाले कुछ दिनों में मानसून के रफ्तार पकड़ने के संकेत भी दिए गए हैं। इस बारे में मौसम विशेषज्ञ डॉ विनीत शर्मा बताते हैं कि आने वाले कुछ दिनों में लोगों को रोजाना बारिश का सामना करना पड़ेगा। इस बीच लोगों को उमस से राहत मिलेगी तथा तापमान में भी गिरावट का दौर जारी रहेगा।

आरेंज अलर्ट : आज से तीन दिन तक भारी बारिश, बिजली गिरने की संभावना

जासं, लुधियाना : जून में सुस्त पड़ा मानसून जुलाई में अब पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने सोमवार से पंजाब के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है और आरेंज अलर्ट भी जारी किया है। पीएयू के मौसम विभाग की वरिष्ठ विज्ञानी डा. केके गिल बताया कि पूर्वानुमान के मुताबिक 26 से 28 जुलाई तक पठानकोट, गुरदासपुर, होशियारपुर, रोपड़, लुधियाना, एसएएस नगर, पटियाला व फतेहगढ़ में भारी बारिश की संभावना है। इन जिलों में रिकार्ड बारिश हो सकती है। भारी बारिश के अलावा कहीं-कहीं बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है। 

Edited By: Vikas_Kumar