जालंधर, जागरण संवाददाता। Jalandhar Weather Forecast : पिछले कई दिनों से गर्मी व लू से दो-चार हो रहे लोगों को पहले दिन मानसून की दस्तक से मिली राहत का सिलसिला अगले चार दिन तक जारी रहेगा। सप्ताह के अंत तक मौसम यथावत रहने की संभावना भी जताई गई है। जिससे लोग को सुहावने मौसम का आनंद मिलेगा। जुलाई माह के शुरूआत से लेकर रोजाना तापमान में इजाफा हो रहा था। इस बीच गर्म हवा के थपेड़े लू का कारण बन गए। जिससे लोगों का जन जीवन अस्तव्यस्त हो गया था।  बारिश ने इन समस्याओं से राहत देते हुए सुहावने मौसम की शुरूआत कर दी है।

मंगलवार को भी आसमान में बादल हे रहेंगे और झमाझम बरसेंगे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी मंगलवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम प्राइस डिग्री रहेगा मौसम में ठंडक के चलते बिजली कट से निजात मिलेगी।

इस बारे में पावरकाम के डिप्टी चीफ इंजीनियर (जालंधर सर्किल) हरजिंदर सिंह बांसल पिछले सप्ताह भीषण गर्मी के कारण पंजाब में कुल जरूरत 12 हजार मेगावाट की मांग पहुंच गए थी। जो बारिश के बाद बदले मौसम के मिजाज के बाद नौ हजार पर आ गई है। इसके साथ ही लोगों को पावर कट से भी राहत मिली है। उधर बारिश फसलों के लिए भी लाभदायक साबित होगी।

किसानों को मिली राहत

जिला मुख्य कृषि अधिकारी डा. सुरिदंर सिंह बताते है कि यह बारिश धान व मक्की की फसल के लिए बेहतर है। बिजली की समस्या से धान की बिजाई पिछड़ रही थी, बारिश से हालात सुधरेंगे। इसके साथ ही मक्की लगाने से परहेज कर रहे किसानों के लिए यह बेहतर अवसर है।

मानसून ने दो सप्ताह पहले दी थी दस्तक, पर सक्रिय अब हुआ

मौसम विभाग के अनुसार मानसून ने करीब दो सप्ताह पहले पंजाब में दस्तक दे दी थी लेकिन सक्रिय अब हुआ है। उसकी पहली झलक सोमवार को देखने को मिली। मानूसन के दस्तक देने के बाद मानसून कमजोर पड़ गया था और जुलाई में रोजाना तापमान में इजाफा हो रहा था। इस बीच गर्म हवा के थपेड़े, लू व उमस ने लोगों की परेशानी और बढ़ा दी थी। पर सोमवार को हुई बारिश ने इन समस्याओं से राहत देते हुए सुहावने मौसम की शुरुआत कर दी। लोग इस मौसम का आनंद लेने के लिए घरों से बाहर निकले।

Edited By: Vikas_Kumar