जागरण संवाददाता, जालंधर। Jalandhar Weather Forecast : शहर में मंगलवार सुबह की शुरुआत झमाझम बारिश के साथ हुई। इससे लोगों को दिनभर गर्मी से राहत मिलेगी और तापमान भी गिरेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून की फुहारें पूरा सप्ताह चलेंगी। रुक-रुक कर हल्की बूंदाबांदी के साथ मौसम खुशगवार बना रहेगा। इसके साथ हवा में नमी भी बढ़ेगी। उधर, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस सप्ताह के अधिकतर दिन बारिश का दौर चलेगा। इस दौरान लोगों को गर्मी के प्रकोप, उमस तथा लू से तो निजात मिलेगी ही साथ ही तापमान में भी गिरावट होगी। सोमवार को भी शहर में बादल छाए रहे और कई हिस्सों में हल्की बारिश भी हुई, जिससे पैदा हुई उमस ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी।

मानसून की दस्तक के साथ ही पिछले कई दिनों से बारिश के बाद खिल रही तल्ख धूप उमस का कारण बनेगी। पसीने से तरबतर हो रहे लोगों की परेशानी के साथ-साथ तापमान में भी इजाफा होने का दौर जारी रहेगा। इस सप्ताह मानसून का जोर रहेगा। मंगलवार को दिनभर अधिकतम तापमान 32 तथा न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा। वहीं आने वाले दिनों में होने वाली संभावित बारिश के बाद आसमान में और भी गिरावट हो जाएगी। इस बारे में मौसम विशेषज्ञ डा. दलजीत सिंह बताते है कि इस सप्ताह मानसून रफ्तार पकड़ सकता है। पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बारिश का असर मैदानी इलाकों में भी पड़ेगा।

मौसम विभाग चंडीगढ़ के अनुसार मंगलवार से मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो रहा है और यह तीन से चार दिनों तक एक्टिव रहेगा। विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक गुरदासपुर, पठानकोट, अमृतसर, कपूरथला, जालंधर, नवांशहर, रूपनगर, फतेहगढ़, मोहाली में भारी बारिश होने की संभावना है। लुधियाना व पटियाला, चंडीगढ़ में भी ठीकठाक बारिश होगी। दूसरी तरफ सोमवार को भी पंजाब के कई जिलों में हल्की बारिश होने से उमस बनी रही।

उत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन-चार दिनों में उत्तर और पूर्वी भारत में भारी बारिश होने की संभावना है। विभाग के मुताबिक 29 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। बाद में इसकी तीव्रता कम हो जाएगी।

Edited By: Vikas_Kumar