Move to Jagran APP

स्कूल बसों में सीसीटीवी लगाना होगा जरूरी, ऑटो में भी पांच बच्चे ही बिठा पाएंगे Jalandhar News

जल्द जीओ रैंक का अफसर इलाके के थाना प्रभारियों के साथ स्कूलों में जाकर या स्कूल के प्रबंधकों को बुला कर बैठक करेंगे और उनसे सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए कहेंगे।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 02:04 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 02:04 PM (IST)
स्कूल बसों में सीसीटीवी लगाना होगा जरूरी, ऑटो में भी पांच बच्चे ही बिठा पाएंगे Jalandhar News
स्कूल बसों में सीसीटीवी लगाना होगा जरूरी, ऑटो में भी पांच बच्चे ही बिठा पाएंगे Jalandhar News

जालंधर [सुक्रांत]। स्कूल बसों से जुड़े हादसों में पुलिस प्रशासन यह ढूंढता ही रह जाता है कि लापरवाही किसकी है। इसी के चलते ट्रैफिक पुलिस बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए हर स्कूली बस में सीसीसीवी कैमरा लगाए जाने को अनिवार्य करने जा रही है। जल्द ही ट्रैफिक पुलिस इस योजना को अमल में लाने के लिए सारे स्कूलों के प्रबंधकों से बैठक करने जा रही है। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि इस सब का खर्च भी स्कूल कालेज प्रबंधन ही उठाए। बताया जा रहा है कि इसके लिए करीब 20 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है।

loksabha election banner

जल्द ही इसके लिए जीओ रैंक का अफसर इलाके के थाने के प्रभारी को लेकर स्कूलों में जाकर या स्कूल के प्रबंधकों को बुला कर बैठक करेंगे और उनको सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए कहेंगे। जालंधर में अभी तक सीबीएसई, आईसीएसई, पीएसईबी के करीब पांच सौ स्कूल होंगे और करीब सात सौ स्कूली बसें शहर की सड़कों पर दौड़ती हैं। बामुश्किल सौ बसों में ही सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे और बाकी किसी बस में कैमरा नहीं है। पुलिस विभाग की मानें तो अगले सप्ताह से ही स्कूलों, कॉलेजों के प्रबंधकों के साथ बैठक का दौर शुरू हो जाएगा।

जीपीएस सिस्टम से जुड़ेंगे कैमरे, पुलिस रखेगी पल पल की नजर

स्कूली बसों में लगने वाले सीसीटीवी कैमरे जीपीएस सिस्टम से जुड़े रहेंगे। जीपीएस सिस्टम के जरिए जहां स्कूल प्रबंधन भी बस की निगरानी रख सकेगा, पुलिस प्रशासन भी पल पल की खबर रखेगा। ऐसे में छोटी सी लापरवाही भी पकड़ में आ जाएगी। इसके चलते पुलिस को भी अपनी कार्रवाई करने में आसानी हो जाएगी।

ऑटो वालों के खिलाफ भी शुरू होने जा रही है मुहिम

कुछ दिन पहले चलते ऑटो में एक बच्ची के गिरने के बाद उससे कार गुजर जाने से उसकी मौत हो गई थी। इसी के चलते ट्रैफिक पुलिस ऑटो चालकों के लिए भी नियम कड़े करने जा रही है। इसके तहत ऑटो चालक को पांच बच्चों से ज्यादा बिठाने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा ऑटो के दोनों तरफ छोटा दरवाजा लगाना भी जरूरी होगा और बच्चे बाहर लटकते नहीं दिखने चाहिएं। ऐसा करने वाले आटो चालकों को जुर्माने के रूप में बड़ी रकम अदा करनी पड़ सकती है।

सीबीएसई एफीलेटिड स्कूल ऑफ एसोसिएशन (कासा) के चेयरमैन अनिल चोपड़ा ने बताया कि उनके स्कूलों सहित अन्य कई स्कूलों की बसों में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर नियम है कि 52 सीटों वाली बस में दो कैमरे और 22 से 25 सीटर बस में एक कैमरा लगा होना चाहिए। उन्होंने बताया कि सभी स्कूलों के प्रबंधकों से कह दिया गया है कि पुलिस का सहयोग करें और अपनी बसों में सीसीटीवी कैमरा लगवाएं।

जल्द ही सारे स्कूलों के प्रबंधकों से बातचीत की जाएगी। इसके लिए एडीसीपी और एसीपी अहम भूमिका निभाएंगे। इसके बाद भी यदि कोई लापरवाही पाई गई, चाहे वो बस चालक की हुई, आटो चालक की हुई या किसी और की, उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

-नरेश डोगरा, डीसीपी ट्रैफिक।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.