जालंधर, जेएनएन। आबकारी विभाग की तरफ से जालंधर के बचे हुए शराब ग्रुपों की अलॉटमेंट के लिए बीते वर्ष की तुलना में दो फीसद की डिस्काउंट ऑफर देते हुए शनिवार को टेंडर खोले जाएंगे। टेंडर 13 पेंडिंग ग्रुपों के लिए होंगे। बीते मार्च माह में हुई अलॉटमेंट के दौरान जालंधर नगर निगम की सीमाओं के अंदर कुल 18 ग्रुप अलॉट नहीं हो सके थे, जिन्हें क्लब करके छह ग्रुप बना दिए गए थे। इन छह ग्रुपों के साथ आबकारी विभाग के जिला जालंधर-एक के ग्रामीण हलकों से संबंधित तीन एवं जालंधर-दो के ग्रामीण हलकों से ही संबंधित 4 ग्रुप भी टेंडर प्रक्रिया में शामिल होंगे। यह टेंडर पंजाब रोडवेज जालंधर की वर्कशॉप के पीछे स्थित जीएसटी भवन में ही खोले जाएंगे। आबकारी विभाग के डिप्टी एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर (डीईटीसी) शालीन आहलूवालिया ने शनिवार को टेंडर खोले जाने की पुष्टि की है।

14 फीसद फीस की बढ़ोतरी दिया रिन्यू का ऑफर

पंजाब सरकार ने इस वर्ष शराब ठेकेदारों को 14 फीसद फीस की बढ़ोतरी के साथ शराब ग्रुपों को रिन्यू करने का ऑफर दिया था। इस ऑफर के दौरान जालंधर शहर के 46 में से 28 ग्रुप तो 14 फीसद बढ़ोतरी के साथ रिन्यू हो गए थे, लेकिन बाकी बचते 18 ग्रुप लेने में ठेकेदारों ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। इसके बाद विभाग ने दो बार लाइसेंस फीस में डिस्काउंट भी ऑफर किए। इसके बावजूद पेंडिंग ग्रुप अलॉट नहीं हो सके। चालू वित्त वर्ष के दो माह बीत जाने के बाद भी अलॉटमेंट न होती देख अब विभाग ने बीते वर्ष की तुलना में ही 2 फीसद का डिस्काउंट ऑफर कर दिया है।

विभाग को इस बार भी निराशा हाथ लग सकती है

दो फीसद डिस्काउंट ऑफर के साथ टेंडरिंग प्रक्रिया में जुटे विभाग को इस बार भी निराशा हाथ लग सकती है। इसकी वजह यह है कि जालंधर के मौजूदा शराब ठेकेदार इन पेंडिंग ग्रुपों को लेने के इच्छुक ही नहीं है। शराब ठेकेदारों का तर्क है कि पहले ही सरकारी नीति की वजह से शराब ठेकेदार भारी वित्तीय नुकसान उठा रहे हैं और चंडीगढ़ तक बुलाकर बैठक करने के बावजूद भी सरकार उनको लाइसेंस फीस में कोई राहत नहीं दे रही है। पेंडिंग शराब ग्रुप इसी वजह से अलॉट नहीं हो सके हैं, क्योंकि इससे ठेकेदारों को भारी वित्तीय नुकसान हो सकता है। हालांकि ठेकेदार आरोप यह भी लगा रहे हैं कि विभाग की तरफ से उन पर पेंडिंग ग्रुपों को लेने के लिए भारी दबाव बनाया जा रहा है। 

Posted By: Pankaj Dwivedi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!