Move to Jagran APP

नेशनल स्कालरशिप स्कीम में आवेदन नहीं किया तो अभी करें, यहां पाएं अंतिम तिथि और एनएसपी की पूरी जानकारी

नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर स्कालरशिप आवेदन की तिथियों को भारत सरकार ने चौथी बार आगे बढ़ा दिया है। अब स्कालरशिप के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 जनवरी तक खर दी गई है ताकि हकदार विद्यार्थी वित्तीय सहायता लाभ से वंचित न रह जाएं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 12:59 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 01:02 PM (IST)
नेशनल स्कालरशिप स्कीम में आवेदन नहीं किया तो अभी करें, यहां पाएं अंतिम तिथि और एनएसपी की पूरी जानकारी
अब स्कालरशिप के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 जनवरी तक खर दी गई है।

अंकित शर्मा, जालंधर। नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर स्कालरशिप आवेदन की तिथियों को भारत सरकार ने चौथी बार आगे बढ़ा दिया है। अब स्कालरशिप के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 जनवरी तक खर दी गई है ताकि स्कालरशिप के हकदार विद्यार्थी पढ़ाई पूरी करने के लिए मिलने वाले वित्तीय सहायता लाभ से वंचित न रह जाएं।

loksabha election banner

मंत्रालय से आदेशानुसार डीजीएसई प्रदीप कुमार अग्रवाल भी इसका संज्ञान लेते हुए कार्रवाई को पूरा कराने के लिए राज्य भर के जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिए हैं। उनसे कहा गया है कि वे अपने-अपने जिलों के स्कूलों के मुखियों, स्कूल प्रिंसिपलों से स्कीम के लिए योग्य विद्यार्थियों की प्रक्रिया को पूरा कराएं।

इसके साथ ही जिन विद्यार्थियों की अधार आथेंटिकेशन का मुद्दा है, उसे भी सुलझाएं ताकि समय रहते सभी आवेदनों की वेरिफिकेशन को भी पूरा किया जा सके। अगर कोई भी विद्यार्थी इस स्कीम के लाभ से वंचित रहता है तो उसकी जिम्मेदारी स्कूल प्रमुख की ही होगी।

इन स्कालरशिप स्कीम के तहत प्रत्येक विद्यार्थी को एक हजार से लेकर ढाई हजार रुपये तक की स्कालरशिप आती है। उसके बाद कालेज स्तर व पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर के विद्यार्थियों यूजीसी की गाइडलाइंस के अनुसार स्कालरशिप मिलती है। यह स्कालरशिप स्कीम 2021-22 के दौरान लागू होगी।

चयनित छात्र को मिलेंगी ये स्कालरशिप

इसके तहत प्री-मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम, पोस्ट मैट्रिक अल्पसंख्यक स्कालरशिप स्कीम, नेशनल मेरिट कम मीन्स स्कालरशिप स्कीम (एनएमएमएसएस) के लिए अंतिम तिथि 15 जनवरी तक घोषित की गई है। जो इससे पहले 30 नवंबर इसके लिए अंतिम तिथि रखी गई थी, फिर उसे बढ़ाकर 15 दिसंबर और उसके बाद 31 दिसंबर कर दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.