Move to Jagran APP

वाह रे जालंधर! कूड़े के सात डपों पर रात भर ड्यूटी दे रही पुलिस, जानें क्यों Jalandhar News

ज्यादातर बड़े संस्थान कूड़ा डंपों पर फेंक रहे हैं जबकि उन्हें खुद का निस्तारण प्लांट लगाना है। रविवार रात को पुलिस ने दो संस्थानों के वाहनों को कूड़े सहित पकड़ा है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 10:58 AM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 10:58 AM (IST)
वाह रे जालंधर! कूड़े के सात डपों पर रात भर ड्यूटी दे रही पुलिस, जानें क्यों Jalandhar News
वाह रे जालंधर! कूड़े के सात डपों पर रात भर ड्यूटी दे रही पुलिस, जानें क्यों Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। कूड़े के डंपों को पुलिस के पहरे में रखने के हैरानीजनक कदम का पॉजिटिव रिजल्ट सामने आया है। रविवार रात को नगर निगम पुलिस ने बल्टर्न पार्क और नेशनल हाईवे पर रागा मोटर्स के पास नगर निगम के डंप पर कूड़ा फेंकने आए दो वाहनों को जब्त कर लिया। यह वाहन फिलहाल नगर निगम के कब्जे में हैं और इन्हें जुर्माना लेने के बाद ही छोड़ा जाएगा। इन वाहनों में कामर्शियल यूनिट्स का कूड़ा था। यह कूड़ा बड़े-बड़े पॉलिथीन बैग में भरा हुआ था और रात 12 बजे के बाद इन्हें नगर निगम के नोटिफाई डंपों पर फेंका जा रहा था।

loksabha election banner

यह भी हैरानीजनक है कि पंजाब जैसे समृद्ध सूबे में जहां लोग पैसा खर्च करने में सोचते तक नहीं वहां पर लोग कूड़े के निपटारे पर पैसे खर्च करने की बजाए चोरी छुपे कूड़ा फेंक रहे हैं। जो दो टेंपो पकड़े गए हैं उनमें कॉमर्शियल यूनिट्स का कूड़ा फेंकने के लिए आए टेंपो को नगर निगम की तैनात पुलिस ने रोक लिया। बल्टर्न पार्क में सुबह सुपरवाइजर रिंपी कल्याण ने कार्रवाई की और चालान काटा। यह टेंपो एक कालेज का बताया जा रहा है हालांकि अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है।

नेशनल हाइवे पर टेंपो में भर कर कूड़ा फेंकने का एक मामला पिछले महीने भी आया था। एक नामी ढाबे का कूड़ा पकड़े जाने के बाद ही निगम ने डंपों पर पहरा लगाने की प्लानिंग की थी। इस कैंपेन को लेकर नगर निगम कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा भी दिन भर एक्टिव रहे। माडल टाउन में रेस्टोरेंट 73 के खिलाफ भी कमिश्नर ने खुद सख्ती से कार्रवाई करवाई।

रविवार को पहले ही दिन सात डंपों पर लगाए गए पहरे में से 2 पर सफलता मिल गई। ज्वाइंट कमिश्नर आशिका जैन ने बताया कि बल्टर्न पार्क और रागा मोटर्स के पास बने नगर निगम स्टाफ ने कूड़े से भरे टैंपो जब्त करके साफ कर दिया है कि बड़े संस्थान ऐसी गड़बड़ी कर रहे हैं। सॉलिड़ वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स के तहत 50 किलो से ज्यादा रोजाना कूड़ा पैदा करने वाले संस्थानों को अपने परिसर में ही कूड़े के निपटारे के लिए प्लांट लगाना होता है लेकिन यह संस्थान प्लांट लगाने की बजाय रात 11 बजे के बाद कूड़ा डंप फेंक जाते हैं।

यहां तैनात है पुलिस

नगर निगम के हेल्थ डिपार्टमेंट ने बलर्टन पार्क, प्रताप बाग, प्लाजा चौक, मॉडल टाउन श्मशानघाट, ङ्क्षकग्स होटल के पास, ज्योति नगर और नेशनल हाइवे पर रागा मोटर्स के पास डंप पर पुलिस तैनात की है। नगर निगम को 2 अक्टूबर से पहले पूरे शहर में कूड़े की छंटाई का प्रोजेक्ट लागू करना है। कैंट हलके में इसे लागू कर दिया गया है और अब अन्य हलकों में लागू किया जाएगा। कामर्शियल यूनिट्स को कूड़े उठाने के लिए निगम को फीस देनी होती है। जबकि अगर कूड़ा रोजाना 50 किलो से ज्यादा हो तो संस्थान को अपने परिसर में ही प्लांट लगाना होता है। ज्यादातर बड़े संस्थान कूड़ा डंपों पर फेंक रहे हैं जिससे निगम के काम का बोझ बढ़ गया है। अगर यह कूड़ा न आए तो डंप साफ करने पर आसान रहेंगे।

विधायकों की सिफारिश पर भी नहीं छोड़ा

बल्टर्न पार्क में डंप पर फेंकते कूड़े के टैंपो को जब्त करने पर नगर निगम अफसरों पर राजनीतिक दबाव बढ़ गया। बल्टर्न पार्क के डंप पर पकड़ा गया कूड़े से लदा टेंपो किसी कालेज का बताया जा रहा है। रात को टेंपो पकड़े जाने के बाद सुबह नगर निगम अफसरों को विधायकों के फोन आने शुरू हो गए और टेंपो को छोडऩे के लिए कहा। निगम स्टाफ ने टेंपो छोडऩे से इंकार कर दिया। निगम अफसरों को कहना है कि सेग्रीगेशन के लिए सबसे पहले माडल टाउन और आसपा की पॉश आबादियों में कार्रवई शुरू की है इसलिए प्रभावशाली लोग दबाव डलवाने से पीछे नहीं हटेंगे।

सेग्रीगेशन और बल्क जेनरेटरों के 7 चालान, निगम मुलाजिम पर भड़की महिला

 

माडल टाउन में नगर निगम ने गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग न करने वालों के चालान काटने शुरू कर दिए हैं। नगर निगम उन संस्थानों के भी चालान काट रही है जो बड़ी मात्रा में कूड़ा पैदा कर रहे हैं लेकिन इन्हें संस्थान के अंदर ही खत्म करने का प्लांट नहीं लगा रहे। माडल टाउन इलाके में सेग्रीगेशन न करने और बल्क जेनरेटरों के प्लांट न लगाने पर 7 चालान काटे गए। माडल टाउन में एक महिला ने जब गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग किए बिना ही दिया तो निगम मुलाजिम ने चलान काट दिया। चालान काटने पर महिला मुलाजिम पर भड़क गई और चालान लेने से इंकार कर दिया। हालांकि बाद में निगम स्टाफ ने घर में चालान डिलीवर कर दिया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.