Move to Jagran APP

कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा और आतंकी लिंक के दोहरे अलर्ट पर जालंधर पुलिस

एक तरफ कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा को लेकर पुख्ता बंदोबस्त किए जा रहे हैं तो दूसरी तरफ किसी तरह के आतंकी लिंक की आशंका को देखते हुए सबके नाम-पते का रिकॉर्ड तैयार किया जा रहा है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 10:41 AM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 10:41 AM (IST)
कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा और आतंकी लिंक के दोहरे अलर्ट पर जालंधर पुलिस
कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा और आतंकी लिंक के दोहरे अलर्ट पर जालंधर पुलिस

जालंधर [मनीष शर्मा]। पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर आतंकी हमले के बाद शहर में पढऩे वाले कश्मीरी छात्रों को लेकर पुलिस दोहरे अलर्ट पर है। एक तरफ कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा को लेकर पुख्ता बंदोबस्त किए जा रहे हैं तो दूसरी तरफ किसी तरह के आतंकी लिंक की आशंका को देखते हुए सबके नाम-पते का रिकॉर्ड तैयार किया जा रहा है। मकसूदां पुलिस थाने में हुए ग्रेनेड अटैक में कश्मीरी छात्रों के शामिल होने की वजह से पुलिस यह कम उठा रही है। हालांकि इसे पूरी तरह से गोपनीय रखा गया है।

loksabha election banner

पुलिस ने शहर के उन तमाम शैक्षणिक संस्थानों से छात्रों के नाम, उम्र, क्लास के साथ उनके शहर और कश्मीर के स्थायी पते का रिकॉर्ड मंगवा लिया है। हालांकि अभी तक ऐसी कोई भी जानकारी नहीं है कि जो छात्र यहां रह रहे हैं, उनका किसी आतंकी से कोई संबंध है, लेकिन पुलिस ने एहतियातन सभी के बारे में पूरी जानकारी जुटा ली है।

दूसरा बड़ा मुद्दा कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा का है, जिसके लिए पुलिस ने थानों के स्तर पर उनसे तालमेल कायम किया है। सभी पुलिस थानों के एसएचओज को आदेश दिए गए हैं कि वो हर वक्त अलर्ट रहें। कश्मीरी छात्रों को पुलिस थानों के एसएचओ के नंबर मुहैया करा दिए गए हैं। उनके साथ किसी तरह की बदसलूकी या हमले की सूरत में उन्हें तुरंत एसएचओ को सूचित करने को कहा गया है। एसएचओ को भी हिदायत दी गई है कि अगर किसी कश्मीरी के साथ कोई परेशानी की सूचना आती है तो खुद वहां पहुंचकर जांच करें। इसे निचले स्तर पर कतई न छोड़ें।
 

पुलिस पूरी तरह अलर्टः डीसीपी

डीसीपी (इन्वेस्टिगेशन) गुरमीत सिंह और एडीसीपी परमिंदर सिंह भंडाल ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है। पुलिस ने उनके साथ पूरा तालमेल बना रखा है। उन्हें पुलिस अफसरों को नंबर मुहैया करा दिए गए हैं कि किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत सूचित करें।
 

मकसूदां ब्लास्ट में शामिल थे कश्मीरी छात्र

पिछले साल 14 सितंबर को मकसूदां पुलिस थाने पर जैश ए मुहम्मद आतंकी संगठन से जुड़े अंसार गजावत उल हिंद के मुखिया जाकिर मूसा व उसके करीबी आमिर जलाल की साजिश पर ग्रेनेड अटैक हुआ था। जांच के बाद पुलिस ने आतंकी रऊफ मीर व उमर रमजान के साथ मिलकर ग्रेनेड फेंकने वाले सेंटर सोल्जर कॉलेज में सिविल इंजीनियरिंग के छात्र शाहिद कयूम व फाजिल बशीर को गिरफ्तार किया था। इसके अलावा पुलिस ने सीटी इंस्टीट्यूट से बीटेक कर रहे कश्मीरी छात्रों जाहिद गुलजार, यूसुफ रफीक भट्ट व उनके साथ हॉस्टल में मौजूद सेंट सोल्जर कॉलेज के बीएससी छात्र मोहम्मद इदरीश शाह से एके-47 व अन्य हथियार बरामद किए थे।
 

हमले के बाद नहीं लौटे कई छात्र

पुलवामा में आतंकी हमले में 44 सीआरपीएफ जवानों के शहीद होने के बाद कश्मीरियों को लेकर बने दहशत व नफरत के माहौल के बीच बड़ी संख्या में छात्र वापस नहीं लौटे हैं। यहां सेंट सोल्जर कॉलेज में लगभग 650 कश्मीरी छात्र हैं, लेकिन अभी कॉलेज में लगभग 70 फीसद ही वापस लौटे हैं। सीटी इंस्टीट्यूट में भी लगभग 450 कश्मीरी छात्र हैं, लेकिन अभी सिर्फ 70 फीसद छात्र ही वापस लौटे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.