Move to Jagran APP

फिर जनता के करोड़ों रुपये बर्बाद करने की तैयारी

नगर निगम की 22 अक्टूबर को प्रस्तावित हाउस की मीटिग में 500 से ज्यादा विकास कार्याें को मंजूरी दी जानी है। इनमें से करोड़ों रुपये के काम सड़कों के हैं लेकिन कई ऐसी सड़कें भी है जिनकी हालत बिल्कुल ठीक है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 06:01 AM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 06:01 AM (IST)
फिर जनता के करोड़ों रुपये बर्बाद करने की तैयारी
फिर जनता के करोड़ों रुपये बर्बाद करने की तैयारी

जागरण संवाददाता, जालंधर : नगर निगम की 22 अक्टूबर को प्रस्तावित हाउस की मीटिग में 500 से ज्यादा विकास कार्याें को मंजूरी दी जानी है। इनमें से करोड़ों रुपये के काम सड़कों के हैं लेकिन कई ऐसी सड़कें भी है जिनकी हालत बिल्कुल ठीक है। इन सड़कों पर एक भी गड्ढा नहीं है। कुछ पर दो-तीन गड्ढे हैं जिन पर पैचवर्क से काम चल सकता है लेकिन निगम इन सड़कों को उखाड़कर दोबारा से बनवाएगा और जनता के करोड़ों रुपये की बर्बादी होगी। एक सड़क तो ऐसी भी है जो स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट में शामिल है और उसका निर्माण स्मार्ट सिटी कंपनी ही करेगी लेकिन उस सड़क के निर्माण की भी मंजूरी मांगी गई है। महावीर मार्ग को भी दोबारा बनाया जाना है जबकि यह सड़क पैचवर्क से ही कई महीने तक चल सकती है। पंजाब सरकार ने विधायकों को भारी भरकम फंड जारी किया था इसलिए कई गैर-जरूरी काम भी करवाए जा रहे हैं। सड़क निर्माण के काम की लिस्ट इतनी बड़ी है कि यह पता लगाना ही मुश्किल हो रहा है कि कौन सी सड़क का निर्माण जरूरी है और किसे अभी रोका जा सकता है। ठीक सड़कों को दोबारा बनाने पर खर्च किए जाने वाले करोड़ों रुपये से दूसरे लंबित काम किए जा सकते हैं या उन सड़कों को बनाया जा सकता है जहां रोड कम गड्ढे ज्यादा नजर आते हैं।

loksabha election banner

इससे पहले भी निगम ने मकसूदां-विधिपुर रोड पर 26 लाख से पैचवर्क करने का टेंडर लगाया था। दैनिक जागरण की खबर के बाद एक सड़क पर पैचवर्क करवाने के लिए 26 लाख खर्च करने का प्रस्ताव भी बड़ा मुद्दा बन गया था। विवादों में फंसे इसे काम का टेंडर लेने के लिए ठेकेदार भी आगे नहीं आ रहे।

----------

बीएमसी चौक से गुरु नानक मिशन चौक

सड़क 99 लाख रुपये से बनाई जानी है। सड़क पर कुछ जगह गड्डे है। इन्हें सिर्फ पैचवर्क की जरूरत है। एक दो साल तक सड़क बनाने की जरूरत नहीं है।

------------

गुरु नानक मिशन चौक से डा. बीआर अंबेडकर चौक

सड़क के निर्माण पर 83 लाख खर्च करने का प्रस्ताव है। इस सड़क पर भी छोटे गड्ढे है जिन्हें पैचवर्क से ठीक किया जा सकता है। बार-बार निर्माण से सड़क का लेवल भी ऊंचा हो रहा है।

----------

जेल चौक से चिक-चिक हाउस और कोर्ट चौक से बस स्टैंड रोड

रोड के निर्माण पर 50 लाख खर्च आना है। यह सड़क भी पैचवर्क से ठीक हो सकती है। सड़क के एक हिस्से पर ही काम होना है। इसी तरह कोर्ट चौक से बस स्टैंड की सड़क का निर्माण किया जाना है जबकि इस सड़क का सिर्फ छोटा सा हिस्सा ही खराब है। इस पर 1.79 करोड़ का खर्च कई सवाल खड़े करता है।

-------- पटेल चौक-जेल रोड का दो बार काम

नगर निगम की बीएंडआर शाखा ने पटेल चौक से जेल चौक तक की सड़क बनाने के लिए 72 लाख का प्रस्ताव रखा। इस सड़क का बड़ा हिस्सा पटेल चौक से डाल्फिन चौक तक को स्मार्ट सिटी कंपनी के स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट के तहत बनाया जा रहा है। इसमें गड़बड़ी की आशंका नजर आ रही है।

----------

यह प्रमुख सड़कें भी बनेंगी

- किशनपुरा से लम्मा पिड चौक 1.42 करोड़

- दानिशमंदा से नाहला 54 लाख

- आक्सफोर्ड अस्पताल की बैकसाइड 91 लाख

- गुलमर्ग एवेन्यू 1.09 करोड़

- करोल बाग 83 लाख

- मोहन विहार 99 लाख

- सैनिक विहार 1.02 करोड़

- सतनाम नगर 51 लाख

- मदन फ्लोर मिल चौक से प्रताप बाग सीसी रोड 2.33 करोड़

- बाबा ईशर सिंह नगर कैंट 1.34 करोड़

- रणजीत एन्कलेव फगवाड़ा रोड 95 लाख

- न्यू गुरु नानक नगर वेस्ट हलका 1.51 करोड़

- पन्नू विहार वेस्ट हलका 93 लाख ----------

जो सड़कें ठीक हैं वह नहीं बनाई जाएंगी, खुद मुआयना करूंगा : मेयर

जनता के पैसे की बर्बादी को लेकर मेयर जगदीश राजा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि जो सड़कें ठीक हैं, उन्हें अभी नहीं बनाया जाएगा। अगर रिपेयर से करोड़ों रुपये बच सकते हैं तो बचाए जाएंगे। मेयर ने कहा कि पटेल चौक से जेल चौक तक की सड़क के एस्टीमेट को ठीक करवाएंगे। डाल्फिन चौक-जेल चौक तक की सड़क ही बनाई जाएगी। वह खुद भी प्रमुख सड़कों का मुआयना करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.