Move to Jagran APP

MC Meeting: वेस्ट मैनेजमेंट पर रहेगा फोकस, 25 हजार घरों के कूड़े के लिए प्लांट बनेंगे

ड़क सीवरेज पानी सप्लाई स्ट्रीट लाइट्स ट्यूबवेल के एस्टीमेट भी पास किए जाने हैं। कूड़े को खाद में बदलने के लिए शहर में छह नई लोकेशन पर पिट्स बनाने का प्रस्ताव है

By Edited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 01:39 AM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 06:34 PM (IST)
MC Meeting: वेस्ट मैनेजमेंट पर रहेगा फोकस, 25 हजार घरों के कूड़े के लिए प्लांट बनेंगे
MC Meeting: वेस्ट मैनेजमेंट पर रहेगा फोकस, 25 हजार घरों के कूड़े के लिए प्लांट बनेंगे

जालंधर, जेएनएन। नगर निगम हाउस की मीटिंग नौ मार्च को दोपहर तीन बजे निगम के टाउन हॉल में होगी। हाउस का मुख्य एजेंडा कूड़े से खाद बनाने के सेंटर डवलप करने का है। 160 सीवरमैनों की भर्ती डीसी रेट या पक्के तौर पर करने का प्रस्ताव भी हाउस में रखा जाएगा। इसके अलावा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स के लिए निगम की जमीन, बल्डिंग इस्तेमाल करने के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी को एनओसी भी दी जानी है।

loksabha election banner

सड़क, सीवरेज, पानी सप्लाई, स्ट्रीट लाइट्स, ट्यूबवेल के एस्टीमेट भी पास किए जाने हैं। कूड़े को खाद में बदलने के लिए शहर में छह नई लोकेशन पर पिट्स बनाने का प्रस्ताव है, जबकि स्मार्ट सिटी के एरिया बेस्ड डवलपमेंट (एबीडी) इलाके के लिए काला संघिया ड्रेन के पास पिट्स सेंटर निर्माण के लिए 4.5 एकड़ जमीन देने का प्रस्ताव है। एबीडी एरिया के लिए पिट्स और छह अन्य लोकेशन पर पिट्स निर्माण से 25 हजार घरों का कूड़ा खाद में बदलने का प्रबंध हो जाएगा।

स्मार्ट सिटी के वेस्ट मैनेजमेंट प्लान पर 11.90 करोड़ खर्च किए जाएंगे जबकि छह पिट्स कंपोस्ट पर करीब 2.43 करोड़ रुपये खर्च आएंगे। छह पिट्स कंपोस्ट की लोकेशन पुलिस लाइन, अर्बन एस्टेट फेज 2 डिस्पोजल, बाबू जगजीवन राम चौक, मिट्ठापुर कॉलोनी, बस्ती पीरदाद ट्रीटमेंट प्लांट, दोमोरिया पुल के नीचे हैं। इससे पहले भी शहर में कई जगह पिटस बन रही हैं। इन पिट्स में गीले कूड़े को रखा जाता है जो एक तय समय में खाद में बदल जाता है। इन सेंटरों पर सूखे कूड़े की छंटाई का इंतजाम भी होगा। इसे बेच कर भी इनकम होगी।

पिट्स सेंटरों पर सूखे कूड़े को संभालने के लिए मशीनरी खरीदेंगे

निगम के पिट्स कंपोस्ट में सूखे कूड़े की मैनेजमेंट के लिए तीन तरह की मशीनें खरीदी जाएगीं। इस पर 1.05 करोड़ रुपये खर्च आएंगे। सूखे कूड़े की नमी सूखने और मिट्टी हटाने के लिए 10 ड्राइंग एंड डस्ट रिमूविंग मशीन, 21 श्रेडिंग मशीन और 10 प्लास्टिक एवं बेलिंग मशीन खरीदी जाएंगी। यह मशीनें सभी सेंटरों पर उपलब्ध करवाई जानी हैं। छह पिट्स बनाने और मशीनें खरीदने पर केंद्र सरकार की स्वच्छ भारत मिशन की ग्रांट खर्च होगी।

सीवरमैनों की पक्की भर्ती का प्रस्ताव भी आएगा

नगर निगम मुलाजिम यूनियन और निगम प्रशासन में हुए समझौते के तहत सीवरमैनों की डीसी रेट या पक्की भर्ती करने का प्रस्ताव भी हाउस की मीटिंग में रखा जाएगा। निगम ने प्रस्ताव में 160 सीवरमैन और इससे पहले रखे गए 10 सीवरमैन की भर्ती का प्रस्ताव रखा है। आउटसोर्स पर भर्ती के खिलाफ निगम यूनियनों ने आठ दिन तक हड़ताल की थी। समझौते में तय किया था कि निगम यह प्रस्ताव पास करके सरकार को भेजेगा कि पक्के या डीसी रेट पर भर्ती की जाए। सरकार इसकी मंजूरी नहीं दे रही है, लेकिन एक बार फिर प्रस्ताव पास करके भेजा जा रहा है। निगम के साथ हुए समझौते को भी हाउस में रखा गया है। इसमें बताया गया है कि सफाई मुलाजिम बायोमीट्रिक हाजरी लगाएंगे। मुलाजिम जिस पोस्ट पर हैं उसी पोस्ट पर काम करेंगे। यह भी तय किया गया कि निगम का कोई भी मुलाजिम निगम की प्रॉपट्री पर कब्जा नहीं करेगा।

पीजी और मजदूरों के क्वार्टरों से काॅमर्शियल रेट पर लेंगे प्रॉपर्टी टैक्स

प्रॉपर्टी टैक्स में पेइंग गेस्ट और मजदूरों के लिए बनाए गए क्वार्टर पर टैक्स की दर तय नहीं की गई है। फिलहाल इनसे रिहायशी रेट पर ही टैक्स आ रहा है। इससे निगम को काफी नुकसान हो रहा है। शहर में बड़ी गिनती में मजदूरों के क्वार्टर और पीजी हैं। नगर निगम ने तय किया है कि इन सभी से काॅमर्शियल रेट पर प्रॉपर्टी टैक्स वसूल किया जाए। इसके लिए निगम ने प्रस्ताव रखा है।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए एनओसी

निगम हाउस में 6.37 करोड़ के कंस्ट्रक्शन एंड डेमोलेशन वेस्ट प्लांट के लिए गदईपुर में निगम की 61 कनाल दो मरला जमीन इस्तेमाल करने की मंजूरी दी जानी है। स्मार्ट सिटी के एबीडी एरिया में कूडे़ से खाद बनाने के 11.90 करोड़ के प्रोजेक्ट के लिए 4.5 एकड़ जमीन इस्तेमाल की मंजूरी और सेनेटरी नैपकिन मशीन लगाने के लिए निगम के 65 पब्लिक टायलेट्स को इस्तेमाल करने की एनओसी दी जानी है।

सड़क के एस्टीमेट में बदलाव

नगर निगम ने पटेल चौक से रेलवे स्टेशन तक की सड़क के तीन एस्टीमेट में बदलाव किया है। इस सड़क पर पांच करोड़ रुपये खर्च आएंगे। रोड पर हैवी ट्रैफिक भी काफी होता है। इसलिए डिजाइनिंग में बदलाव किया गया है।

शौचालय बनाने को रोटरी क्लब को मंजूरी

नगर निगम शहर में छह जगह टॉयलेट ब्लॉक बनाने के लिए रोटरी क्लब को मंजूरी देगा। मिलाप चौक, नकोदर चौक क्रॉसिंग, मॉडल हाउस चौक, पीएपी चौक, रामा मंडी फ्लाईओवर के नीचे, रामामंडी में बस स्टैंड रोड पर।

तीन नए स्ट्रीट वेंडिंग जोन

निगम तीन नए स्ट्रीट वेंडिंग जोन भी पास करेगा। यह स्ट्रीट वेंडिंग जोन 120 फुट रोड पर सब्जी मंडी के पास, जसवंत मोटर के सामने और कपूरथला रोड पर नहर के पुल के पास हैं। इससे पहले निगम 34 वेंडिग जोन पास कर चुकी है।

अन्य महत्वपूर्ण प्रस्ताव

  • 120 फुट रोड पर गुरु रविदास जी कम्यूनिटी हॉल के लिए जमीन देने की शर्तें तय कीं।
  • ब्रहमकुंड मंदिर परिसर में बनीं 31 दुकानों का किराया तय किया।
  • गोशाला पिंजरापोल को निगम की 20 मरला जमीन इस्तेमाल के लिए देने का प्रस्ताव
  • लावारिस लाशों के संस्कार का खर्च 2500 से बढ़ा कर चार हजार करना
  • ओएंडएम सेल के कांट्रेक्ट स्टाफ को एक और साल की मंजूरी
  • बीएंडआर विभाग के डाटा एंट्री ऑपरेटरों को एक साल की मंजूरी
  • नगर निगम की 14 एडहॉक कमेटियों के गठन की सूचना
  • पुलिस लाइन में पशुओं के लिए शेड निर्माण
  • मकसूदां में स्ट्रीट वेडिंग जोन में इंटरलाकिंग टाइल्स
  • जोन नंबर 2 के इंडस्ट्रीयल एरिया डिस्पोजल के लिए जेनेरेटर खरीद 17.25 लाख
  • शहीद भगत सिंह कॉलोनी-सब्जी मंडी डिस्पोजल के लिए जेनरेटर 11.30 लाख
  • वार्ड नंबर 29 में कंयूनिटी हॉल का निर्माण
  • वरियाणा डंप के लिए 70 लाख रुपये के खर्च पर दो डोजर किराए पर लेने का प्रस्ताव

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.