Move to Jagran APP

ट्रैफिक समस्या पर मंत्री सोनी के सामने मेयर राजा और पुलिस कमिश्नर में घमासान

जिला शिकायत निवारण कमेटी की बैठक में मंत्री ओपी सोनी पहुंचे। शहर में ट्रैफिक समस्या का मुद्दा उठा तो मेयर राजा ट्रैफिक पुलिस और सीपी भुल्लर निगम पर उंगली उठाने लगे।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 10:49 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 10:49 AM (IST)
ट्रैफिक समस्या पर मंत्री सोनी के सामने मेयर राजा और पुलिस कमिश्नर में घमासान
ट्रैफिक समस्या पर मंत्री सोनी के सामने मेयर राजा और पुलिस कमिश्नर में घमासान

जालंधर, जेएनएन। जिला शिकायत निवारण कमेटी की प्रशासनिक कांप्लेक्स में मंगलवार को हुई बैठक में मेयर जगदीश राजा व पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर आपस में भिड़ गए। कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी की अध्यक्षता में चल रही बैठक में जैसे ही मेयर ने भगवान वाल्मीकि चौक के पास यातायात व्यवस्था को सही न कर पाने का मुद्दा उठाया तो कमिश्नर ने भी पलट कर सीधा जवाब दिया कि पहले नगर निगम कब्जे व अतिक्रमण हटाए। इसके बाद दोनों ही बहस पर उतर आए।
 

loksabha election banner

इसके कुछ घंटे बाद ही निगम व पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाकर भगवान वाल्मीकि चौक पर ताबड़तोड़ कार्रवाई कर सारे अस्थाई कब्जे ढहा दिए। मेयर ने बुधवार को भी सड़कों को कब्जा व अतिक्रमण मुक्त करने के लिए ट्रैफिक पुलिस को हाजिर होने के निर्देश जारी किए हैं। शहर की यातायात व्यवस्था को लेकर यह पहला मौका है जब मेयर ने अधिकारियों व मंत्री की मौजूदगी में पुलिस कमिश्नर को खींचा है। यही वजह रही कि शांत स्वभाव के कमिश्नर ने भी पूरे तेवर दिखाए और मेयर को तीखा जवाब दिया।

सोनी ने दोनों को कराया शांत, बाद में करवाई अलग मीटिंग

दोनों में तीखी झड़प होते देख मौके पर मौजूद कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी ने बीच में पड़कर मामले को शांत करवाया। यही नहीं कमेटी की बैठक खत्म होते ही मेयर, पुलिस कमिश्नर और डीसी में मीटिंग करवाई। पुलिस कमिश्नर ने मेयर से कहा कि निगम की कार्रवाई के दौरान पुलिस पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि आप कार्रवाई की तैयारी करो, पुलिस बल उसी समय निगम टीम के साथ पहुंच जाएगा।

मीटिंग के तुरंत बाद वाल्मीकि चौक से हटाए गए कब्जे
 

मीटिंग के तुरंत बाद निगम की टीमों ने ज्योति चौक के आसपास कार्रवाई कर दी। पुलिस बल की मौजूदगी में निगम टीम ने कंपनी बाग चौक से भगवान वाल्मिकी चौक तक सभी अस्थाई कब्जों को हटा दिया। बूट मार्केट के स्टॉल तोड़ दिए। नए नोटों के हार लगाने का स्टाल, फास्ट फूड की रेहडिय़ां जब्त कर ली गई। तंदूर भी तोड़ दिए गए। बूट मार्केट के स्टाल तोडऩे से सड़क पर ही सामना फैल गया। बूट मार्केट पर कार्रवाई की मांग बार-बार उठ रही थी क्योंकि ओल्ड जीटी रोड पर कब्जों के कारण कंपनी बाग चौक से जेल चौक तक ट्रैफिक रेंगता है।
 

मेयर के साथ ट्रैफिक पुलिस की टीम आज प्लान करेगी कार्रवाई

शिकायत निवारण समिति की मीटिंग में यातायात समस्या का मुद्दा गर्माने के बाद मेयर ने ट्रैफिक पुलिस के साथ मीटिंग बुलाई है। ट्रैफिक पुलिस की टीम सीनियर अफसरों के साथ सुबह 10 बजे मेयर ऑफिस में मीटिंग करेंगे। मीटिंग में उन इलाकों पर फोकस रह सकता है जहां ट्रैफिक जाम की समस्या ज्यादा है। मेयर जगदीश राजा ने कहा कि कब्जों पर कार्रवाई की जिम्मेवारी निगम की रहेगी लेकिन इसमें पुलिस बल की मौजूदगी जरूरी रहेगी। ट्रैफिक पुलिस अपना काम सुचारू ढंग से करे और चालान काटने की बजाए ट्रैफिक कंट्रोल करने को प्राथमिकता दे।
 

अचानक कार्रवाई से बारिश में लोगों का सामान बर्बाद हुआ

बरसात के बावजूद रेडक्रॉस मार्केट के बाहर बनी बूट मार्किट पर अचानक हुई कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कंप मच गया। टीम ने लोगों को सामान उठाने का मौका भी नहीं दिया। बूट के डिब्बे सड़कों पर ही फैल गए। इसी तरह रेहडिय़ों को उल्टा दिया गया। कुछ सामान जब्त कर लिया गया। नगर निगम की मर्जी से ही यहां लोग काम कर रहे थे और निगम को पर्ची भी कटवा रहे थे। यही नहीं यहां से कब्जे हटाने के बाद इन दुकानदारों को कहां शिफ्ट किया जाना है इसके लिए निगम ने स्ट्रीट वेंडिंग जोन तक नहीं बनाया है।
 

अगली बार सोनी खुद देखेंगे शहर के हालात

शिकायत निवारण समिति के चेयरमैन ओपी सोनी ने कहा कि अगली मीटिंग से पहले वह खुद शहर में जाकर हालात देखेंगे। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक सिस्टम पर ज्यादा काम करने की जरूरत है। पूरे शहर के लिए एक ट्रैफिक प्लान बनाया जाना चाहिए। खराब सड़कों के सवाल पर उन्होंने कहा कि सड़कें रुटीन का काम है। यह बनती हैं टूटती हैं। शहर में और जो भी समस्याएं हैं उनको अगली मीटिंग से पहले खुद जाकर देखेंगे। यह मीटिंग इसी लिए है कि लोगों की शिकायतें दूर हो सकें।

स्कूल की छुट्टी के समय ट्रैफिक कंट्रोल पर हो फोकस : जौली

शिकायत निवारण समिति के मेंबर भूपिंदर सिंह जौली ने कहा कि जिस समय में स्कूलों में छुट्टी होती है उस समय शहर में ट्रैफिक जाम हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि ट्रैफिक पुलिस उस समय चालान काटने की बजाए सिर्फ ट्रैफिक को कंट्रोल करने पर फोकस करे। उन्होंने पीएपी फ्लाईओवर पर स्पीड लिमिट के चालान काटने का मुद्दा उठाया और मांग की कि सड़क पर स्पीड लिमिट के बोर्ड लगाए जाएं। उन्होंने हाइवे पर सड़कों और इलाकों की पहचान के लिए साइन बोर्ड लगाने की भी मांग की।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.