जालंधर, जेएनएन। COVID-19 या कोरोना वायरस (Corona Virus) से लोगों को बचाने के लिए पंजाब सरकार ने शिक्षण संस्थानों के बाद रविवार से सभी मल्टीप्लेक्स, जिम और स्वीमिंग पूल भी बंद रखने का आदेश जारी किया है। इसी बीच शहर के कुछ मॉल्स ने भी कोरोना वायरस के प्रति सतर्कता बढ़ा दी है। मॉल्स में आने वाले लोगों की भी स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है। स्क्रीनिंग के दौरान अगर कोई व्यक्ति बीमार पाया जाए तो उसे मॉल में एंट्री नहीं दी जा रही। हालांकि यह स्क्रीनिंग शहर के एक-दो मॉल्स में ही शुरू की गई है।

साधारण फ्लू के मरीज न डरें : डॉ कश्मीरी लाल

मौसम में बदलाव के चलते साधारण फ्लू के लक्षण वाले लोगों में भी कोरोना वायरस की दहशत बढ़ गई है। सरकारी व निजी अस्पतालों में नजला, जुकाम व बुखार के मरीजों का ग्राफ बढ़ने लगा है। सिविल अस्पताल के डॉ. तरसेम लाल का कहना है कि गर्मी के बाद दो तीन दिन से बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। कुछ लोगों में साधारण फ्लू के लक्षण सामने आने लगे हैं। उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। दवाई से उनकी बीमारी को ठीक किया जा सकता है। इनके अलावा जो मरीज पिछले 14 दिन में कोरोना वायरस प्रभावित देश व राज्य से आए हैं, उनमें बुखार, नजला व जुकाम के लक्षण सामने आते हैं तो उन्हें आइसोलेट करने की जरूरत है।

बार-बार साबुन से हाथ धोएं, भीड़भाड़ वाली जगहों पर न जाएं

जिला एपिडोमॉलोजिस्ट डॉ. सतीश कुमार का कहना है कि इस बीमारी को लेकर लोगों को भयभीत होने की जगह बेहद सतर्क होना होगा। जरूरी होने पर ही भीड़भाड़ वाली जगह पर जाएं। इसके साथ ही जब भी बाहर से

घर आएं तो सबसे पहले हाथ मुंह को साबुन से धोएं। खांसी जुकाम होने पर घर से बाहर निकले से बचें।

 

 

 

 

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pankaj Dwivedi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!