Move to Jagran APP

Hello Jagran: ठंड में मासपेशियां टाइट होने से बढ़ता है जोड़ों का दर्द, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय

जालंधर में दैनिक जागरण के हेलो जागरण कार्यक्रम में शुक्रवार को गंगा आर्थों केयर अस्पताल के एमडी डा. पीयूष शर्मा ने पाठकों के सवालों के जवाब दिए। उन्होंने कहा कि सर्दी में गर्म कपड़े पहन कर खुद का बचाव करना चाहिए। जरूरत पड़ने पर ही दर्द निवारक दवाइयां खाएं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 05:00 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 05:00 PM (IST)
Hello Jagran: ठंड में मासपेशियां टाइट होने से बढ़ता है जोड़ों का दर्द, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय
जालंधर में गंगा आर्थों केयर अस्पताल के एमडी डा. पीयूष शर्मा दैनिक जागरण के पाठकों से बात करते हुए।

जालंधर, जेएनएन। सर्दियों में तापमान में गिरावट के कारण ठंड से मांसपेशियां टाइट हो जाती हैं। इन दिनों पुरानी चोटों का भी दर्द बढ़ जाता है। सर्दी में गर्म कपड़े पहनकर खुद का बचाव करना चाहिए। केवल जरूरत पड़ने पर ही दर्द निवारक दवाइयों का इस्तेमाल करें। यह बात शुक्रवार को गंगा आर्थों केयर अस्पताल के एमडी डा. पीयूष शर्मा ने दैनिक जागरण के हैलो जागरण कार्यक्रम के दौरान पाठकों के सवालों के जवाब देते हुए कही। उन्होंने कहा कि इस समय लोग सुबह सैर में निकलने से पहले खुद को गर्म कपड़ों में पूरी ढंका रखें। शरीर को गर्म करने के बाद ही बाहर निकलें।

loksabha election banner

जोड़ों के दर्द वाले मरीज दिन में दो बार सिकाई करें

डा. शर्मा ने पाठकों को बताया कि बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है। इसके साथ ही सर्दी में धूप कम निकलने से विटामिन डी की कमी से शरीर में दर्द होने लगता है। उन्होंने कहा कि जोड़ों में दर्द होने पर आराम को खास तव्वजो दें। जोड़ों का झेल रहे मरीज दिन में कम से कम दो बार गर्म पानी से सिकाई जरूर करें।

यह भी पढ़ें- AAP जालंधर ने लोकल बाडी चुनावों के लिए घोषित किए उम्मीदवार, यहां देखें पूरी सूची

रात में सोते समय पतला तकिया लगाएं सरवाइकल के मरीज

सरवाइकल के मरीजों की संख्या का ग्राफ बढ़ने लगता है। लापरवाही बरतने से दर्द बाजू में जाने लगता है और इलाज में लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है। उन्होंने इन मरीजों को रात को सोते वक्त कम मोटाई वाला तकिया लगाने की सलाह दी। साथ ही, दर्द निवारक तेल और क्रीम लगाने को कहा।

हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट और फल खाएं

उन्होंने कहा कि इन दिनों मार्केट में हरी सब्जियों, ड्राई फ्रूट तथा विटामिन सी युक्त फलों की भरमार है। इनका सेवन करने से मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है। उन्होंने सर्दी के मौसम में घर में ही हल्का व्यायाम करने की भी सलाह दी।

इन्होंने पे पूछे सवाल

हेलो जागरण कार्यक्रम के दौरान पं. वेद प्रकाश (फगवाड़ा), रतन झा (कालिया कालोनी), विजय शर्मा (लद्देवाली), गोपाल कृष्ण (करतारपुर), संजीव शर्मा (करतारपुर), अविनाश चंद्र (गुरु अमरदास नगर), अनिल कुमार (मिट्ठापुर), कमलजीत (खुरला किंगरा) तथा परमजीत कौर (पाली हिल अपार्टमेंट्स, जालंधर) ने सवाल पूछे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.