कमल किशोर, जालंधर। जालंधर की रहने वाली दिव्यांग खिलाड़ी मल्लिका हांडा विश्व शतरंज प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीत चुकी है। यहीं नहीं कई राज्य, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खिताब पदक व ट्राफियां अपने नाम कर चुकी है। पदक जीतने के बावजूद मल्लिका हांडा पंजाब सरकार से खफा है।

दरअसल, पंजाब सरकार ने अभी तक इस खिलाड़ी को सरकारी नौकरी नहीं दी है। मल्लिका अब हताश हो चुकी है। मल्लिका ने यहां तक कह दिया है कि अगर किसी विभाग में चपरासी की नौकरी निकलती है वह आवेदन करेगी। कांग्रेस सरकार ने कोच की नौकरी देने की बात कही थी। फाइल बनकर तैयार हो चुकी है, लेकिन मल्लिका को अभी तक नौकरी नहीं मिली।

नेशनल गेम्स में जीता था स्वर्ण पदक

जुलाई को गुजरात में सम्पन्न हुई 23वीं नेशनल चेस चैंपियनशिप आफ डेफ में मल्लिका ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। कई सरकारें आई और गई लेकिन मल्लिका की मांग को नजरअंदाज किया गया। आप सरकार ने सत्ता में आने से पहले मल्लिका हांडा को नौकरी देने का वायदा किया था। वह अभी भी नौकरी के इंतजार में है।

इससे पहले मल्लिका हांडा पंजाब के पूर्व खेल मंत्री परगट सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, नवजोत सिद्धू, पूर्व सांसद हरसिमरत कौर बादल को टैग कर अपना दर्द साझा कर चुकी है। राजनीतिक पार्टी के नुमाइंदों को ट्वीट भी कर चुकी है, लेकिन किसी ने उसकी मांग को पूरा नहीं किया।

मल्लिका हांडा ने जीते पदक

  • मल्लिका हांडा 8 बार नेशनल चेस चैंपियनशिप ( डेफ) में स्वर्ण पदक।
  • वर्ष 2019 में आईसीसीडी विश्व डेफ चैंपियनशिप में रजत पदक।
  • वर्ष 2017 में एशियन चेस चैंपियनशिप में रजत पदक।
  • वर्ष 2016 में वर्ल्ड ओपन व्यक्तिगत डेफ चेस चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक।
  • वर्ष 2015 में एशियन व्यक्तिग चेस चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक।

क्या कहते हैं पारिवारिक सदस्य

मल्लिका हांडा की मां रेणु ने कहा कि बेटी नौकरी की मांग कर रही है। सरकार ने नौकरी का आश्वासन देने के बावजूद नौकरी नहीं दी। मल्लिका अब हताश हो चुकी है। कई बार कह देती है कि अगर किसी सरकारी कार्यालय में चपरासी की नौकरी मिलती है वह कर लेगी।

यह भी पढ़ेंः- कैलिफोर्निया से अपहृत पंजाबी परिवार के 4 लोगों के शव बरामद, परिवार में मातम का माहौल, भगवंत मान ने जताया शोक

यह भी पढ़ेंः- ई-स्टांप से सरकारी काम करवाने के लिए आना है तो पहले करें तैयारी, जालंधर में 24 घंटे का लग रहा समय

Edited By: Deepika

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट