Move to Jagran APP

जल संरक्षण करने वालों को मिलेगा राष्ट्रीय पुरस्कार, 11 श्रेणियों में आवेदन कर सकते हैं जालंधर के लोग

जल संरक्षण कार्यों में जुटी एनजीओ संगठन सोसाइटी स्कूल-कालेज विश्वविद्यालयों गांव और पंचायतों की तरफ से www.awards.gov.in पर आवेदिन किया जा सकता है। कुल 11 श्रेणियों में से प्रत्येक से तीन को मार्च 2023 में पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

By Ankit SharmaEdited By: Pankaj DwivediPublished: Sun, 25 Sep 2022 12:46 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 12:46 PM (IST)
जल संरक्षण करने वालों को मिलेगा राष्ट्रीय पुरस्कार, 11 श्रेणियों में आवेदन कर सकते हैं जालंधर के लोग
केंद्र सरकार की ओर मार्च 2023 में राष्ट्रीय जल पुरस्कार दिए जाएंगे। सांकेतिक चित्र।

जागरण संवाददाता, जालंधर। देश और पंजाब में निरंतर जल संकट गहराता जा रहा है। ऐसे में पानी की एक-एक बूंद को बचाना बेहद जरूरी है। सभी पानी को बचाएं भी और उसका सरंक्षण भी करें, इसके लिए जल सरंक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वालों को अब राष्ट्रीय जल पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया जाएगा। इस पुरस्कार के लिए आ‌वेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। राष्ट्रीय पुरस्कार का उद्देश्य भी जन-जन तक जल को बचाने प्रति प्रेरित करना है।

loksabha election banner

कौन कर सकता है आवेदन

कई व्यक्तिगत, एनजीओ, संगठन, सोसाइटी, स्कूल-कालेज, विश्वविद्यालयों, गांव और पंचायतों की तरफ से जल संरक्षण के लिए कार्य किए जा रहे हैं। इसके लिए आवेदन www.awards.gov.in पर किए जा सकते हैं। बता दें कि इस अवार्ड के लिए आ‌वेदन करने के लिए यूजीसी की तरफ से भी उच्च शिक्षण संस्थानों, एडिड कालेजों को भी आवेदन की प्रक्रिया का हिस्सा बनने और इसके प्रति जागृति लाने के लिए कहा गया है। 11 श्रेणियों में सारी प्रक्रिया और बेहतर योजनाओं के तहत खरे उतरने वाले 33 आवेदकों को मार्च, 2023 में पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

विजेता को मिलेगा 2 लाख रुपये का पुरस्कार

जल सरंक्षण अवार्ड को जीतने वाले को दो लाख रुपये का नकद पुस्कार मिलेगा। दूसरा स्थान पाने वाले को डेढ़ लाख और तीसरा स्थान पाने वाले को एक लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा। इसके तहत चाहे राज्य, जिला ही क्यों न हो, आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा गांवों की पंचायत, स्थानीय निकाय, गैर सरकारी संगठन, मीडिया, उद्योग, संस्थान आदि की तरफ से आवेदन किया जा सकता है।

आवेदन में गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी

पुरस्कार के लिए आवेदन में सभी को अपनी गतिविधियों की रिपोर्ट भी प्रस्तुत करनी होगी। जिसके तहत ही डिपार्टमेंट आफ वाटर रिसोर्स, रिवर डेवेलपमेंट, मिनिस्ट्री आफ जल शक्ति की ज्यूरी टीमों की तरफ से आवेदकों को शार्टलिस्ट किया जाएगा। जिसके बाद अंतिम चुनिंदा आवेदनों की पड़ताल कर फाइनल रिपोर्ट तैयार कर अवार्ड के लिए नाम चुने जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.