Move to Jagran APP

इंकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की समय-सीमा बढ़ाने की मांग

ालंधर : चार्टर्ड अकाउंटेंट्स एसोसिएशन ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने इंकम टैक्स रिटर्न की फाइ¨लग में देरी के चलते सेक्शन 234 एफ के तहत लेट फीस वसूली के प्रावधान को वापस लेने एवं इंकम टैक्स रिटर्न फाइ¨लग की समयसीमा बढ़ाने की मांग की है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 07:30 AM (IST)Updated: Fri, 13 Jul 2018 02:24 PM (IST)
इंकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की समय-सीमा बढ़ाने की मांग
इंकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की समय-सीमा बढ़ाने की मांग

जागरण संवाददाता, जालंधर : चार्टर्ड अकाउंटेंट्स एसोसिएशन ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने इंकम टैक्स रिटर्न की फाइ¨लग में देरी के चलते सेक्शन 234 एफ के तहत लेट फीस वसूली के प्रावधान को वापस लेने एवं इंकम टैक्स रिटर्न फाइ¨लग की समयसीमा बढ़ाने की मांग की है।

loksabha election banner

एसोसिएशन के महासचिव सीए अश्विनी ¨जदल ने तर्क दिया है कि इंकम टैक्स विभाग की तरफ से पहले ही रिटर्न फाइल करने में देरी, एडवांस टैक्स की अदायगी न करने, एडवांस टैक्स किश्तों की अदायगी न करने अथवा रेगुलर न होने के चलते सेक्शन 234 ए, 234 बी एवं 234 सी के तहत रेवेन्यू प्राप्त कर रहा है। इस कारण सेक्शन 234 एफ को वापस ले लिया जाना चाहिए।

सीए अश्विनी ने इस तर्क के साथ इंकम टैक्स रिटर्न फाइ¨लग की समयसीमा बढ़ाने की मांग की है कि 31 जुलाई तक रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख निर्धारित की गई है। देश भर में चार माह में रिटर्न फाइल करनी होती है, लेकिन असल में मध्य जून के बाद ही काम शुरू हो पाता है। रिटर्न फाइल करने के लिए बैंक से डाटा लेना पड़ता है, टीडीएस सर्टिफिकेट, इंप्लायर से फार्म 16 आदि संबंधी दस्तावेज पूरे करने होते हैं। यह सर्व विदित है कि टीडीएस सर्टिफेकेट जून में ही जारी होते हैं। अन्य दस्तावेज जुटाने में रिटर्न फाइल करने की तैयारी में ही समय लगता है। इस कारण 31 जुलाई की समयावधि बढ़ाई जानी चाहिए। सीए अश्विनी ने कहा कि चार्टर्ड अकाउंटेंट्स एसोसिएशन जालंधर समेत होशियारपुर, कपूरथला, फगवाड़ा, नवांशहर आदि से संबंधित चार्टर्ड अकाउंटेंट्स का प्रतिनिधित्व करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.