जागरण संवाददाता, जालंधर : करीब साढ़े पांच महीने बाद मंगलवार को होने जा रही नगर निगम हाउस की मीटिग हंगामाखेज हो सकती है। मंगलवार को रेडक्रास भवन में दोपहर तीन बजे प्रस्तावित मीटिग में मेयर जगदीश राजा और निगम प्रशासन को विपक्ष के साथ-साथ सत्तारूढ़ कांग्रेस के पार्षद भी घेरने की तैयारी में हैं। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को लेकर कांग्रेस के पार्षद नाराज हैं। वे चाहते हैं कि इस प्रोजेक्ट में पार्षदों को भी शामिल किया जाए। कांग्रेस के पार्षदों ने तो निगम हाउस में यह प्रस्ताव भी रखा है। हालांकि इस प्रस्ताव की मंजूरी पंजाब सरकार के लोकल बाडी डिपार्टमेंट पर निर्भर रहेगी। स्मार्ट सिटी के साथ-साथ सीवरेज व्यवस्था, एलईडी लाइट प्रोजेक्ट, सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के लिए सड़क खोदे जाने के मुद्दे को लेकर भी हंगामे की आशंका है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में पार्षदों को शामिल करने की मांग के प्रस्ताव पर निगम कमिश्नर एवं स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ करनेश शर्मा ने कहा कि हाउस में प्रस्ताव रखने का पार्षदों को पूरा अधिकार है। मंगलवार की मीटिग में इस प्रस्ताव को पास होने के बाद सरकार को भेजेंगे। इसे मंजूर करना सरकार का अधिकार क्षेत्र है।

भाजपा ने निगम को घेरने के लिए सोमवार को ही बैठक करके ही रणनीति बना ली है। भाजपा कार्यालय में जिला भाजपा प्रधान सुशील शर्मा और पूर्व मेयर सुनील ज्योति के साथ भाजपा पार्षद दल के डिप्टी नेता वरेश मिटू ने रणनीति तय की है। मीटिंग में स्मार्ट सिटी कंपनी के सभी प्रोजेक्ट पर चर्चा की गई है और केंद्र सरकार के फंड से चल रहे प्रोजेक्ट में गड़बड़ी के आरोप लगाए गए। पूर्व मेयर सुनील ज्योति ने स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रोजेक्ट्स को लेकर वरेश मिटू को काफी जानकारी दी है ताकि भाजपा हाउस में इस मुद्दे पर असरदार ढंग से बात रख सके। मिटू ने कहा कि शहर में सीवरेज व्यवस्था चरमराने का मुद्दा प्रमुखता से उठाया जाएगा। एलईडी लाइट्स प्रोजेक्टस में भी बड़ी गड़बड़ी है। अकाली दल के पार्षदों ने भी हाउस को लेकर रणनीति बना ली है।

-------- एडहाक कमेटियों के चेयरमैन भी अफसरों के खिलाफ खोलेंगे मोर्चा

हाउस में एडहाक कमेटियों के चेयरमैन भी कई मुद्दों को उठाने की तैयारी में हैं। इसको लेकर सोमवार को चेयरमैन बलराज ठाकुर, जगदीश समराय, अमरीक बागड़ी, मोहिदर सिंह गुल्लू, शमशेर सिंह खैरा, सुच्चा सिंह व अन्य मेंबरों ने मीटिग की। एडहाक कमेटियां पहले ही निगम प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं और मीटिग में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट समेत कई मुद्दों को उठाने की तैयारी में है। शहर की सीवरेज व्यवस्था, सड़कों की खराब हालत का मुद्दा उठेगा तो एडहाक कमेटियों और पार्षदों की अनदेखी को लेकर अफसरों के खिलाफ आवाज उठाने की तैयारी है। विज्ञापन कमेटी की चेयरपर्सन नीरजा जैन एक बार फिर विज्ञापन कान्ट्रैक्ट को लेकर मोर्चा को सकती हैं। --------------------------------------- हाउस की मीटिंग से पहले कमिश्नर ने की स्मार्ट सिटी प्रोजेक्टों की रिव्यू मीटिंग

45 दिन में चौक सुंदरीकरण प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए कहा

उधर सोमवार को स्मार्ट सिटी कंपनी की रिव्यू मीटिग में इस समय चल रहे सभी प्रोजेक्ट पर चर्चा की गई। सभी प्रोजेक्ट के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। खासकर चौक सुंदरीकरण प्रोजेक्ट के लिए निर्देश दिया गया है कि जितने भी चौक का काम चल रहा है उन्हें 45 दिन में पूरा कर लिया जाए। स्मार्ट सिटी कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव अफसर करनेश शर्मा ने मीटिग की अध्यक्षता करते हुए सभी प्रोजेक्ट के मौजूदा स्टेट्स की रिपोर्ट ली। करनेश शर्मा ने बताया कि 45 दिन में दो एस्केलेटर और हाई मास्ट लाइट को छोड़कर बाकी सभी काम पूरा कर लिया जाएगा। बस स्टैंड रोड और वर्कशाप चौक के पास एस्केलेटर लगाने के लिए ड्राइंग बना ली गई है। इसे टेक्निकल एक्सपर्ट रिव्यू कर रहे हैं। ड्राइंग फाइनल होते ही इस पर भी जल्द काम शुरू हो जाएगा।

---------- ब‌र्ल्टन पार्क में मल्टीपर्पज स्टेडियम को आज मंजूरी दे सकती है स्टेट टेक्निकल कमेटी

शहर के एक अन्य महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट ब‌र्ल्टन पार्क में मल्टीपर्पज स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स को लेकर भी लंबी चर्चा की गई। सीईओ ने बताया कि स्टेडियम की मंजूरी के लिए स्टेट लेवल टेक्निकल कमेटी की मीटिग मंगलवार को बुलाई गई है और इसके एक दिन बाद ही सरकार की फाइनल मंजूरी मिलते ही प्रोजेक्ट ग्राउंड लेवल पर आने का काम शुरू हो जाएगा। मल्टीपर्पज स्टेडियम में इनडोर स्टेडियम में अधिकांश खेलों के लिए इंतजाम होगा। इसके अतिरिक्त हाकी की एक नई ग्राउंड भी तैयार की जाएगी। फुटबाल स्टेडियम होगा और क्रिकेट के स्टेडियम को भी दोबारा तैयार किया जाएगा।

Edited By: Jagran