Move to Jagran APP

Jalandhar Coronavirus News : जालंधर में 20 पीएपी कर्मियों सहित 166 नए केस, चार की मौत

जिले में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसारता जा रहा है। संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे कदम नाकाफी साबित हो रहे हैं।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Mon, 10 Aug 2020 07:56 AM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 04:10 PM (IST)
Jalandhar Coronavirus News : जालंधर में 20 पीएपी कर्मियों सहित 166 नए केस, चार की मौत
Jalandhar Coronavirus News : जालंधर में 20 पीएपी कर्मियों सहित 166 नए केस, चार की मौत

जालंधर, जेएनएन। प्रशासन की तमाम कोशिशों के बावजूद कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सोमवार को जालंधर में करीब 166 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और 4 मरीजों की मौत हो गई। इससे पहले रविवार को कोरोना से तीन मरीजों की मौत हो गई और वार्ड नंबर 68 के पार्षद गुरविंदपाल सिंह के परिवार के तीन सदस्य, नगर निगम के दो अधिकारी, एक मुलाजिम तथा शाहकोट में यूको बैंक के मुलाजिम सहित 82 लोग संक्रमित पाए गए थे।

loksabha election banner

ताजा मामलों में से 18 तेल वाली गली, करीब 20 पीएपी के मुलाजिम, 8 आदमपुर के गांव दौलीके और बैंक कर्मी शामिल है। मृतकों की पहचान जालंधर कैंट की 70 साल महिला, भोगपुर की 63 साल की महिला, बस्ती शेख का 35 साल युवक, जालंधर कैंट की 55 साल महिला के रूप में हुई है। तीन की मौत अमृतसर के एक अस्पताल और एक की जालंधर के अस्पताल में हुई है।

सेहत विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शाहकोट के निजी अस्पताल में गुरु नानक नगर निवासी 60 साल की महिला को खांसी, बुखार और सांस लेने में दिक्कत के बाद दाखिल करवाया गया था। जांच में उसे कोरोना होने की पुष्टि हुई। शनिवार को उसकी तबीयत बिगडऩे के बाद आज उसकी मौत हो गई। मृतका को शुगर व बीपी की बीमारी थी। वहीं, निजात्म नगर आश्रम में रहने वाली 62 साल की संत समाज से जुड़ी महिला का शनिवार को निजी अस्पताल में निधन हो गया था। रविवार को उनके सैंपल की जांच रिपोर्ट में वे पॉजिटिव पाई गई। वहीं, बस्ती शेख निवासी 35 साल के युवक की सरकारी मेडिकल कॉलेज अमृतसर में मौत हो गई।

रविवार को निगम के डिप्टी कंट्रोलर ऑफ फाइनांस एंड अकाउंट, अकांउट अफसर तथा मुलाजिम, सिविल सर्जन आफिस की दर्जा चार कर्मी को कोरोना ने अपनी चपेट में लिया। इसके अलावा वार्ड नंबर 68 के पार्षद गुरविंदर पाल सिंह बंटी नीलकंठ के भाई, भाभी सहित परिवार के तीन सदस्य कोरोना की गिरफ्त में आ गए। वहीं, संगत सिंह नगर में पांच व शाहकोट से चार लोगों को कोरोना होने का मामला सामने आया है।

यूको बैंक कर्मी व हॉकी खिलाड़ी भी पॉजिटिव

शाहकोट में रविवार को तीन कोरोना पॉजीटिव मरीज मिले। इनमें से एक व्यक्ति यूको बैंक का कर्मचारी है, जबकि दो की सैंपलिंग तहसील कांप्लेक्स में लगाए गए कैंप में हुई थी। इनमें एक ऑटो ड्राइवर है, तो दूसरा हॉकी खिलाड़ी। हॉकी खिलाड़ी सींचेवाल में ट्रेनिंग लेता था और यहीं पढ़ाई भी करता था। वह फार्म जमा करवाने सींचेवाल आया था और उसका असल गांव पंडोरी निज्जरां है। वह फार्म जमा करवाने के बाद गांव लौट गया था। एहतियातन उसके संपर्क में आए लोगों की भी सैंपलिंग होगी।

पुराने कंटेनमेंट और माइक्रो कंटेनमेंट इलाकों में आज से होगा सर्वे

कोरोना पर विजय हासिल कर चुके इलाकों में केंद्र सरकार की आइसीएआर टीम सेरो सर्वे करेगी। टीमें पुरानी सब्जी मंडी, नीला महल, ढन मोहल्ला तथा सैदा गेट सहित अन्य पुराने कोरोना प्रभावित इलाकों में सर्वे करेगी। टीमें 250 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजेगी। जांच में मरीजों के ठीक होने के बाद उनके शरीर में एंटी बाडी बनने के मामले पर खोज को लेकर सेरो सर्वे किया जा रहा है।

एनआरआइज और अंतराष्ट्रीय यात्रियों को यात्रा के 72 घंटे पहले देनी होगी जानकारी

डीसी घनश्याम थोरी ने बताया कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से कोविड -19 के कारण एनआरआइज और विदेशी यात्रियों को यात्रा से 72 घंटे पहले स्व घोषणा पत्र भरकर जानकारी देनी होगी। अब वेबसाइट पर जानकारी देना जरूरी हो गया है। उन्हें लिखित में देना होगा कि वह अपने खर्च पर एक सप्ताह संस्थागंत क्वारंटाइन में व उसके बाद सात दिन के लिए होम क्वारंटाइन में रहेंगे। इसमें गर्भवती, परिवार में किसी की मौत, गंभीर बीमारी और 10 साल से कम उम्र के बच्चों के साथ शामिल होने वाले माता पिता को छूट है। विदेशी यात्रियों को पहुंचने पर आरटीपीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट देने पर भी क्वारंटाइन से छूट दी जा सकती है। जिन यात्रियों में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते उनको थर्मल स्क्रीनिंग के बाद रहने की इजाजत होगी। नोडल अधिकारी दरबारा सिंह ने बताया कि सभी अंतरराष्ट्रीय यात्री पहुंचने से 15 दिन बाद अपने पासपोर्ट के लिए 0181 -2224417, 2224424, 2223426 पर संपर्क करें। वह अपने पासपोर्ट आफिस, डिप्टी डायरेक्टर स्थानीय निकाय सरकार, मास्टर तारा सिंह नगर से भी प्राप्त कर सकते हैं।

आरडीडीएल में कोविड-19 टेस्टिंग लैब का उद्घाटन आज

कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या के चलते राज्य सरकार ने दोआबा में कोविड सैंपलों की जांच के लिए आरडीडीएल में स्थापित लैब का विधिवत उद्घाटन आज होगा। आरडीडीएल के ज्वाइंट डायरेक्टर डा. एचएस काहलों ने बताया कि चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री ओपी सोनी लैब का उद्घाटन करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.