जागरण संवाददाता, जालंधर। खाद्य पदार्थों पर महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को एक और बड़ा झटका लगा है। अब हर घर में प्रयोग होने वाला दूध और महंगा हो गया है। गरीब और आम लोगों के लिए अब एक कप चाय पीना भी मुश्किल होने लगा है। अमूल डेयरी और मदर डेयरी ने दूध के दामों में इजाफा कर दिया है। प्रति किलो 2 रुपये बढ़ाए गए हैं।

नए दाम 17 अगस्त की सुबह से प्रभावी हो जाएंगे। यानी बुधवार से आपको इन दोनों कंपनियों का पैकेट वाला दूध महंगा मिलेगा। आपको बता दें कि कंपनियों ने पिछले महीने ही दही, मक्खन और देसी घी के दाम बढ़ाए थे। दही पर जीएटी लगाए जाने से भी उसके दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई थी।

अभी वेरका ने नहीं की बढ़ोतरी

इसे लेकर दूध कंपनियों ने रेट लिस्ट जारी कर दी है। जिसके तहत दोनों ही दूध कंपनियों ने दो रुपए प्रति किलो दूध के दाम में इजाफा कर दिया है। हालांकि, स्थानीय वेरका कंपनी ने दूध के दामों में फिलहाल बढ़ोतरी नहीं की है। हालांकि अमूल और मदर डेयरी के कदम के बाद जालंधर के व्यापारियों का मानना है कि एक-दो दिनों में वेरका दूध के दामों में भी इजाफा हो सकता है।

पिछले महीने बढ़ाए थे दही, मक्खन और देसी घी के दाम 

इस बारे में दूध के थोक व रिटेल विक्रेता हरबंस अरोड़ा बताते हैं कि बीते माह दूध की कमी बताते हुए कंपनियों ने दही, मक्खन तथा देसी घी के दामों में इजाफा किया था। उस दौरान दूध के दाम नहीं बढ़ाए गए थे। वहीं इस बार केवल दूध के दामों में भी इजाफा किया गया है।

- आज से नए रेट होंगे लागू

स्टैंडर्ड दूध प्रति किलो

पहले          अब

54 रु         56 रु

फैट दूध

60 रु        62 रु

डेढ़ फैट दूध

44 रु       46 रु

Edited By: Pankaj Dwivedi