जालंधर, जेएनएन। पंजाब सरकार के जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले शहर में 100 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का नींवपत्थर रखा। इनमें से 70 करोड़ रुपये के कार्य स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के हैं और करीब 30 करोड़ रुपए के काम नगर निगम के फंड से होने हैं। विकास कार्यों के नींवपत्थर पंजाब सरकार के निर्देश पर आनन-फानन में रखे गए हैं क्योंकि 100 करोड़ रुपये में से 87 करोड़ रुपये के काम अभी टेंडर प्रोसेस से गुजर रहे हैं और इन्हें अलॉट करने में दो से तीन महीने लग सकते हैं। सड़कों के भी ज्यादातर काम अभी ठेकेदारों को दिए जाने हैं और ये काम अप्रैल में ही शुरू होंगे।

गणतंत्र दिवस पर जिला स्तरीय समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराने जालंधर पहुंचे जेल एवं सहकारिता मंत्री ने शहर के चारों विधानसभा हलकों में विकास कार्यों का सांकेतिक रूप से एक-एक नींवपत्थर रखा है। नींवपत्थर रखे जाने के समय मेयर जगदीश राज राजा, विधायक राजेंद्र बेरी, विधायक परगट सिंह, विधायक बावा हैनरी और विधायक सुशील रिंकू मौजूद रहे।

जेल मंत्री ने कैंट हलके में अर्बन एस्टेट, सेंट्रल हलके में लाडोवाली रोड, वेस्ट हलके में 120 फुटी रोड और नॉर्थ हलके में डीएवी कॉलेज रोड पर विकास कार्यों के नींवपत्थर रखे। शनिवार को 100 करोड़ रुपये के जिन कार्यों के नींवपत्थर रखे गए हैं उनमें स्टार्म सीवरेज, स्मार्ट रोड, ग्रीन एरिया डवलपमेंट और 65 सड़कों के काम शामिल हैं।

प्रोजेक्ट नंबर 1 स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट कॉस्ट : 36.16 करोड़ स्टेटस : अभी टेंडर खुलना है

इस प्रोजेक्ट के तहत कपूरथला चौक से फुटबॉल चौक, कपूरथला चौक से 120 फुटी रोड मोड़ तक और इसी मोड़ से बाबू जगजीवन राम चौक तक, एचएमवी चौक से डीएवी कॉलेज फ्लाईओवर तक की सड़क को स्मार्ट रोड बनाया जाना है। इस रोड पर नॉन मोटराइज्ड व्हीकल और मोटराइज्ड व्हीकल के लिए अलग-अलग सस्ता होगा राहगीरों के लिए फुटपाथ का इंतजाम होगा।

प्रोजेक्ट 2 - बरसाती सीवरेज प्रोजेक्ट, कॉस्ट : 20.37 करोड़, स्टेटस : टेंडर ओपन होना बाकी

यह प्रोजेक्ट जालंधर वेस्ट हलके के लिए बेहद खास है। बरसात के दिनों में 120 फुटी रोड पर जलभराव और बस्तियों के पानी में डूबने का हल सिर्फ बरसाती सीवरेज ही है। बाबू जगजीवन राम चौक में अंडरग्राउंड टैंक बनेगा, जहां बरसात का पानी इकट्ठा होगा और फिर यहां से वाया बस्ती पीर दाद काला संघिया ड्रेन तक पाइप लाइन के जरिए पानी फेंका जाएगा।

प्रोजेक्ट 3 - ग्रीन एरिया डवलपमेंट प्रोजेक्ट, कॉस्ट :12.74 करोड़ स्टेटस : काम ठेकेदार को अलॉट

इस प्रोजेक्ट के तहत शहर से गुजरने वाली नहर का 4.8 किलोमीटर एरिया पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके अलावा बड़ी मोहल्ला का पार्क इंडस्ट्रीयल एरिया पार्क अर्बन एस्टेट में टंकी वाला पार्क, बेअंत सिंह पार्क, अर्बन स्टेट फेस 2 में ग्रीन बेल्ट डॉक्टर बी आर आंबेडकर पार्क के अतिरिक्त डीएवी कॉलेज फ्लाईओवर पठानकोट चौक फ्लाईओवर और लम्मा पिंड चौक फ्लाईओवर के नीचे ग्रीन बेल्ट को विकसित करेंगे।

प्रोजेक्ट 4 - सड़कों का निर्माण, प्रोजेक्ट कॉस्ट : 31.46 करोड़, स्टेटस : टेंडर अभी ओपन होने बाकी

इस प्रोजेक्ट के तहत शहर के चारों हलकों में करीब 65 मेन सड़कें बनाई जानी हैं। हालांकि इसमें कुछ कालोनियां भी हैं लेकिन ज्यादातर काम प्रमुख सड़कों का ही हैं। कई सड़कों का बुरा हाल है। इन सड़कों के अप्रैल-मई में बनने की उम्मीद है।

जेलों में लगाएंगे अत्याधुनिक सुरक्षा मशीनरी

जालंधर : एक सवाल का जवाब देते हुए जेल मंत्री सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि पंजाब की जेलों में सुरक्षा बढ़ाने का और जेलों में शारीरिक स्कैनर, जैमर और अन्य अति आधुनिक मशीनरी उपलब्ध करवाना पहले ही पंजाब सरकार के विचाराधीन है। उन्होंने कहा कि जेल में कैदियों से या उनके वारिसों से कोई चीज जब्त होती है तो उसे रिकॉर्ड में लाकर एफआइआर दर्ज की जाएगी। रंधावा ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह नौवें गुरु श्री गुरु तेग़ बहादुर जी का 400वां प्रकाशपर्व बड़े स्तर पर 18 अप्रैल 2021 को मनाने की घोषणा कर चुके हैं। इस संबंध में साल भर चलने वाले समागमों का आरंभ 12 अप्रैल से कर दिया जाएगा।

रंधावा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार सीएए और एनआरसी पर लोगों को बांटने की नीति पर चल रही है। इसका एकमात्र उद्देश्य लोगों में भाईचारक तौर पर आपसी फूट डालना है। उन्होंने इस मुद्दे पर पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और सुखबीर सिंह बादल की चुप्पी पर भी सवाल उठाए। उनके साथ डिप्टी कमिश्नर वरिंदर कुमार शर्मा, पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर, कमिश्नर नगर निगम दीपर्वा लाकड़ा, सीनियर डिप्टी मेयर सुरेंदर कौर, डिप्टी मेयर हरसिमरन जीत सिंह बंटी, पंजाब खादी बोर्ड डायरेक्टर एवं पार्षद जगदीश राम समराय, स्मार्ट सिटी कंपनी और नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!