Move to Jagran APP

बढ़ता खतरा: विभाग के पास 223 में से 183 पद खाली, 79 स्थानों पर डेंगू दे चुका दस्तक

विभाग के पास है बहुत कम स्टाफ, दवा के स्टॉक भी हैं सीमित।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 01:10 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 01:10 PM (IST)
बढ़ता खतरा: विभाग के पास 223 में से 183 पद खाली, 79 स्थानों पर डेंगू दे चुका दस्तक
बढ़ता खतरा: विभाग के पास 223 में से 183 पद खाली, 79 स्थानों पर डेंगू दे चुका दस्तक

जगदीश कुमार, जालंधर

loksabha election banner

जिले में डेंगू का खतरा तेजी से मंडराने लगा है। पिछले दस दिनों में सेहत विभाग और नगर निगम की संयुक्त कार्रवाई के दौरान 79 के करीब जगहों पर डेंगू का लारवा मिला है। मंगलवार को भी 13 स्थानों पर डेंगू का लारवा मिला। सेहत विभाग के पास मच्छरों को मारने के लिए कीटनाशकों के इंतजाम तो पूरे है परंतु इनका इस्तेमाल कर लोगों को डेंगू के डंक से बचाने वाले मुलाजिमों की भारी कमी है। विभाग के पास जिले में मल्टीपर्पज मेल हेल्थ वर्करों के 223 पद है जिनमें 183 खाली पड़े है। मुलाजिमों की कमी को पूरा करने के लिए विभाग पिछले करीब एक साल जूझ रहा है और लोग डेंगू के डंक का शिकार हो रहे है। मुलाजिमों की भर्ती के लिए सेहत विभाग अदालती लड़ाई लड़ रहा है। लड़ाई जीतने तक डेंगू अपना नेटवर्क मजबूत बना चुका होगा। जिले में डेंगू के कहर से लोगों को बचाने के लिए सेहत विभाग गंभीर नहीं है। जब इस बारे में सिविल सर्जन डॉ. जसप्रीत कौर से बात की गई तो वे कोई संतोषजनक जवाब न दे पाई। हालांकि सहायक सिविल सर्जन डॉ. श्मशेर ¨सह मान का कहना है कि पिछले साल भी मुलाजिमों की भारी कमी थी।

10 दिन में 79 जगहों पर मिला लारवा

गांव साबोवाल के 3, कन्नियावाली के 4, इंकम टैक्स कॉलोनी के 7 व मॉडल टाउन में एक कूलर तथा शौचालय, वरियाम नगर में टायर व चार कूलर, सतकरतार नगर में 7 कूलरों तथा गढ़ा के एक कूलर, अर्बन एस्टेट फेज-2, छोटी बारादरी तथा लम्मा ¨पड के दो-दो घरों, रिशी नगर में 4, मंदिर के नजदीक 2, अर्बन एस्टेट फेज-2 में 1 तथा अमन विहार में 6 कूलरों, चड्डा मार्केट, रविदास चौक, बूटा मंडी व सब्जी मंडी में 15, मधुवन कालोनी में 5, पुलिस थाना नंबर 5 व भार्गव कैंप में 13 जगहों पर लारवा मिला।

हाई रिस्क इलाके

मकसूदां, सुरजीत नगर, अर्बन एस्टेट फेज 1, फेज-2 , भार्गव कैंप, अवतार नगर, माडल टाउन, बस्ती बावा खेल, जालंधर कैंट व पीएपी, चौगिट्टी , गुरु नानकपुरा, गढ़ा, लम्मा ¨पड, रामा मंडी, दकोहा, बस्ती नौ, आदर्श नगर, जेपी नगर व अन्य।

बुखार के लक्षण

तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द, जी मचलाना व उलटियां आना, थकावट महसूस होना, चमड़ी पर दाने व हालत खराब होने पर नाक, मुंह व मसूड़ों में खून बहना।

सावधानियां

-कूलर, गमलों व फ्रिजों की ट्रे में खड़े पानी को सप्ताह में एक बार साफ करना चाहिए।

-पानी की टंकियों के ढक्कन अच्छी तरह बंद रखें।

-टूटे बर्तनों, ड्रमों व टायरों आदि को खुले में न रखें।

-घरों के आसपास पानी न खड़ा होने दें या खड़े पानी में जला काला तेल डाल दें।

-मच्छर दिन के समय काटता है, इसलिए ऐसे कपड़े पहनें जिससे शरीर पूरी तरह ढका रहे।

-घरों व दफ्तरों में मच्छर भगाओ क्रीम/तेल आदि का इस्तेमाल करें।

-सोने के समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।

-बुखार में पैरासिटामोल टेबलेट का इस्तेमाल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.