Move to Jagran APP

आर्थिक तंगी में आप सरकार, विकास कार्यों की ग्रांट ब्याज समेत पांच दिन में वापस मंगवाई

आर्थिक तंगी का सामना कर रही पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार ने शहरों और कस्बों में ग्रांट से होने वाले विकास कार्यों पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 07:01 AM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 07:01 AM (IST)
आर्थिक तंगी में आप सरकार, विकास कार्यों की ग्रांट ब्याज समेत पांच दिन में वापस मंगवाई
आर्थिक तंगी में आप सरकार, विकास कार्यों की ग्रांट ब्याज समेत पांच दिन में वापस मंगवाई

जगजीत सिंह सुशांत, जालंधर

loksabha election banner

आर्थिक तंगी का सामना कर रही पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार ने शहरों और कस्बों में ग्रांट से होने वाले विकास कार्यों पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी है। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर के जरिए नगर निगम, नगर कौंसिल, पीडब्ल्यूडी, पंचायत राज, पावरकाम और सोसायटी को अलाट की गई ग्रांट के काम रोकने के आदेश दिए हैं। पंजाब सरकार के स्पष्ट निर्देश है कि जिन विकास कार्यों के टेंडर अभी तक फाइनल नहीं हुए हैं उन्हें तुरंत रोक दिया जाए। जितना भी फंड इस समय इन कार्यों पर इस्तेमाल नहीं हुआ है वह तुरंत ब्याज समेत पंजाब सरकार को वापस किया जाए। इन सभी विकास कार्यों के लिए ग्रांट पंजाब में विधायकों को 2021-22 के दौरान कांग्रेस सरकार ने जारी की थी। सरकार के आदेश हैं कि ग्रांट की राशि पांच दिन में पंजाब सरकार के खाते में ब्याज समेत जमा करवाई जाए।

जालंधर में डीसी घनश्याम थोरी के निर्देश पर एडीसी अर्बन डेवलपमेंट ने नगर निगम कमिश्नर, सभी नगर कौंसिल के ईओ, पीडब्ल्यूडी, पंजाब वाटर सप्लाई एंड सीवरेज बोर्ड, पंचायती राज, पावरकाम, सोसायटीज और कच्चे घरों के लिए जो ग्रांट जारी की थी उनके वह सभी काम रोक दिए हैं जिनके टेंडर को अंतिम तौर पर अलाट नहीं किया था। इससे पंजाब निर्माण प्रोग्राम के तहत होने वाले विकास कार्य प्रभावित होंगे। -------------

एक साल में जालंधर को जारी हुए थे 61 करोड़

पिछले एक साल के दौरान जालंधर जिले में करीब 61 करोड़ रुपये जारी हुए थे। इनमें से अभी बड़ी गिनती में काम लंबित हैं। अब वह सभी काम नहीं हो पाएंगे जिनके टेंडर अभी जारी नहीं किए गए थे। एडीसी अर्बन डेवलपमेंट ने जालंधर में जिन विभागों को ग्रांट जारी की थी उन्हें यह राशि डिप्टी इक्नामिक एंड स्टेटिकल एडवाइजर के बैंक अकाउंट में जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। निगम ने इस पैसे 163 विकास कार्य करवाने थे। इनमें सड़क, सीवरेज, पार्क के काम प्रमुख है। विधायकों ने 472 सोसायटीज का ग्रांट दी थी और इनमें से बड़ी गिनती में सोसायटीज को चेक जारी किए जाने थे। 603 घरों को रिपेयर के लिए पैसा जारी किया जाना था लेकिन अभी इससे बड़ी गिनती में घर प्रभावित होंगे।

------

इन विभागों को सौंपे थे ग्रांट के काम

नगर निगम जालंधर 28.88 करोड़

पीडब्ल्यूडी डिविजन बी जालंधर कैंट 11.22 करोड़

पीडब्ल्यूडी डिविजन 2-बी जालंधर कैंट 70.49 लाख

पावरकाम 62.85 लाख

सीवरेज बोर्ड डिविजन 2.52 लाख

पंचायती राज 7.20 लाख

नगर पंचायत शाहकोट 3 लाख

अलावलपुर 35 लाख

भोगपुर 45 लाख

आदमपुर 1 करोड़

गोराया 12 लाख

नूरमहल 81.80 लाख

फिल्लौर 64 लाख

बिलगा 46.86 लाख

नकोदर 1.08 करोड़

करतारपुर 1.21 करोड़

सोसाइटीज 10.36 करोड़

हाउस स्कीम 1.81 करोड़

नगर निगम पीएम 3 : 49.50 लाख

विभिन्न सोसायटी: 11 लाख -------

शुक्रवार को 32 लाख का टेंडर रद जालंधर में करोड़ों के काम प्रभावित होंगे, निगम चुनाव पर पड़ेगा असर

फंड वापस मंगवाने के आदेश से जालंधर शहर और कस्बों में करोड़ों के काम काम प्रभावित होंगे। खासतौर पर शहर में काम रुकने से अगले कुछ महीनों में होने वाले नगर निगम चुनाव पर असर पड़ेगा। इससे आम आदमी पार्टी को नुकसान उठाना पड़ सकता है। जालंधर में अभी बड़ी गिनती में विकास कार्यों के टेंडर जारी होने हैं। इन आदेशों से पहला टेंडर शुक्रवार को रद हो गया है। निगम की फाइनांस एंड कांट्रैक्ट कमेटी की मीटिग में 32 लाख रुपये से एलईडी के नए प्वाइंट लगाने का टेंडर मंजूर किया जाना था लेकिन निगम कमिश्नर दीपशिखा शर्मा ने मीटिग में बताया कि सरकार ने ग्रांट की राशि वापस मंगवा ली है। इसके बाद मेयर जगदीश राजा ने टेंडर रद कर दिया। ऐसे कई टेंडर और भी रद होंगे।

-------

यह काम रुकेंगे

- बाबा दीप सिंह नगर वार्ड नंबर पांच का विकास, सईपुर श्मशानघाट में विकास कार्य, अशोक नगर में कंकरीट रोड, माडर्न एस्टेट की सड़क, मोती बाग, मोहन विहार, धन्नोवाली-दकोहा रोड, सूर्या एनक्लेव में पार्क, वार्ड नंबर 19 में कम्युनिटी हाल, इंदिरा पार्क की सड़क, अतर सिंह नगर, न्यू ग्रीन माडल टाउन, खांबरा, लम्मा पिड के विभिन्न काम, पीएपी में पार्क का काम, नंगल करार खां में स्टेडियम, सिविल लाइंस में सड़क, सावन नगर वार्ड नंबर 65, माडल टाउन में पार्क, पुलिस लाइन में शेड, कालिया कालोनी में पुली, प्रीत नगर में बाथरुम, गढ़ा में कम्युनिटी हॉल, गदईपर में पार्क, जोगिदरनगर चौक से एकता नगर में सीवरेज, हरदीप वर्कशाप के सामने पार्क व न्यू माडल टाउन में रोड का काम प्रभावित होगा।

-------

इधर एफएंडसीसी में सवा करोड़ के विकास कार्याें का मंजूरी

नगर निगम की शुक्रवार को हुई फाइनांस एंड कांट्रैक्ट कमेटी की मीटिग में दो करोड़ रुपये में करीब सवा करोड़ के काम पास कर दिए गए। नई एलईडी लाइट्स लगाने का काम रद कर दिया है तो धन्नोवाली फिरनी रोड के निर्माण और जीटीबी नगर में मैनब्रो चौक में साइन बोर्ड के काम में से बची राशि से किसी अन्य जगह काम करवाने के प्रस्ताव को लंबित कर दिया गया। मेंबर गुरविदर सिंह बंटी नीलकंठ ने इन दोनों कामों की फाइलें जांच के लिए अपने पास रख ली हैं। मेयर जगदीश राजा की प्रधानगी में कमिश्नर दीपशिखा शर्मा पहली बार शामिल हुई हैं। लव कुश-मिलाप चौक का नवीनीकरण, लद्देवाली में कम्युनिटी हाल की रिपेयर, काकी पिड में आंगनबाड़ी सेंटर की रिपेयर, सत नगर में छह नंबर क्वार्टर की रिपेयर, बारादरी पार्ट वन और पार्ट 2 में 8 इंच और 16 इंच के सीवरेज लाइन और मैनहोल की सुपर सक्शन मशीन से सफाई के काम मंजूरी कर लिए है। पीएपी चौक में अडाप्टिव व्हिकल मैनेजमेंट सिस्टम उपलब्ध करवाने का टेंडर भी पास कर दिया है। धन्नोवाली के जोन नंबर 5ए के पंपिग स्टेशन की सालाना आपरेशन एंड मेंटीनेंस, गांव ढिलवां में पार्क का विकास, वार्ड नंबर 10 के ओल्ड दशमेश नगर के काम पास किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.