Move to Jagran APP

नया चेयरमैन आते ही इंप्रूवमेंट ट्रस्ट का सूखा छंटा, 8.75 करोड़ में बिकीं 28 जायदाद

इंप्रूवमेंट ट्रस्ट जालंधर के अच्छे दिन लौटने लगे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 10:17 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jul 2019 10:17 PM (IST)
नया चेयरमैन आते ही इंप्रूवमेंट ट्रस्ट का सूखा छंटा, 8.75 करोड़ में बिकीं 28 जायदाद
नया चेयरमैन आते ही इंप्रूवमेंट ट्रस्ट का सूखा छंटा, 8.75 करोड़ में बिकीं 28 जायदाद

जागरण संवाददाता, जालंधर

loksabha election banner

इंप्रूवमेंट ट्रस्ट जालंधर के अच्छे दिन लौटने लगे हैं। एक साल से नीलामी में खाली हाथ रहने वाले ट्रस्ट के नए चेयरमैन दलजीत सिंह आहलुवालिया के चार्ज संभालते ही लोगों का विश्वास वापस लौट आया है। सोमवार को हुई नीलामी में ट्रस्ट ने 8.75 करोड़ में 28 प्रॉपटीज बेच डालीं। हालांकि ट्रस्ट ने करीब 25 करोड़ की रिजर्व प्राइज की 79 साइट्स की नीलामी तय की थी।

वहीं, पिछले एक साल में दो बार करवाई गई नीलामी में यह हालात रहे थे कि एक भी बोलीदाता नहीं आया था और बिना बोली करवाए ही अफसरों को उठना पड़ा था। एक सप्ताह पहले नियुक्त गए चेयरमैन दलजीत सिंह आहलुवालिया के चार्ज लेने के बाद हुई पहली बोली में 47 बोलीदाता पहुंचे। ट्रस्ट ने 28 प्रॉपर्टी बेची हैं जो सूर्या एन्क्लेव में हैं। इनमें से 26 प्रॉपर्टीज कामर्शियल हैं। कामर्शियल प्रॉपर्टीज के लिए यह क्रेज रहा कि 12.50 लाख की दुकान 30 लाख में बिकी। ट्रस्ट की नीलामी में साल 2003 में तजिदर बिट्टू की चेयरमैनशिप में डवलप की गई सूर्या एन्क्लेव स्कीम में ही लोगों का फोकस रहा। ट्रस्ट ने दो रिहायशी प्लॉट, बिल्ट अप बूथ, स्टॉल, एससीओ बेचे हैं। नीलामी करीब 5 घंटे तक चली और पूरा समय चेयरमैन दलजीत सिंह आहलुवालिया मौके पर ही मौजूद रहे।

महाराजा रणजीत सिंह एवेन्यू और शहीद भगत सिंह कॉलोनी की साइट्स में बोलीदाताओं ने रुचि नहीं दिखाई। नीलामी के दौरान ईओ सुरिदर कुमारी, अजय मल्होत्रा और अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

-----------------

सबसे पहले पीएनबी का कर्ज लौटाएंगे : आहलुवालिया

इंप्रूवमेंट ट्रस्ट जालंधर के नव नियुक्त चेयरमैन दलजीत सिंह आहलुवालिया ने कहा कि नीलामी से जो रुपये आएंगे वह पंजाब नेशनल बैंक का कर्ज चुकाने में ही इस्तेमाल होंगे। उन्होंने कहा कि पीएनबी के खाते को ठीक करना है। 8.75 करोड़ की नीलामी में से मंगलवार तक करीब 88 लाख रुपये आ जाएगा और 30 दिन के अंदर करीब 1.25 करोड़ रुपया और आ जाएगा। आहलुवालिया ने कहा कि इसके बाद और साइट्स की भी नीलामी करवाई जाएगी। बैंक के कब्जे वाली प्रॉपर्टीज को भी बैंक की मंजूरी से नीलामी में शामिल किया जाएगा।

---------------

सूर्या एन्क्लेव स्कीम में लोगों का विश्वास कायम

पिछली कांग्रेस सरकार के समय डवलप की गई 170 एकड़ सूर्या एन्क्लेव स्कीम में लोगों का विश्वास आज भी कायम है। यह स्कीम बेहद सफल रही थी और ट्रस्ट मालामाल हो गया था। इस कॉलोनी में रिहायशी प्लॉट करीब 5 लाख रुपए मरले में बिका है। वहीं करीब एक मरला की दुकान का रेट 30 लाख रुपये तक पहुंच गया। जिस दुकान को एक साल पहले तक कोई 12.50 लाख में नहीं खरीद रहा था वह 30 लाख में बिक गई।

------------------

ट्रस्ट के पास है करीब दो हजार करोड़ की प्रॉपर्टी

आर्थिक संकट का सामना कर रहे इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के पास दो हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की बिकने लायक प्रॉपर्टी है। ट्रस्ट अगर 10 प्रतिशत प्रॉपर्टी भी बेच दे तो कर्ज चुकाने के बाद डवलपमेंट के मामले में लोगों को राहत दे सकता है। ट्रस्ट पर 112 करोड़ का कर्ज है। करीब 100 करोड़ रुपया किसानों को इनहासमेंट का चुकाना है। इनहासमेंट की राशि प्लॉट होल्डर्स ने ही देनी होती है। ऐसे 150 करोड़ की प्रॉपर्टी बेच कर ही निगम के सारे काम हो सकते हैं। सभी कॉलोनियों में विकास भी हो जाएगा।

--------------------

आहलुवालिया का अगला फोकस बीबी भानी कांप्लेक्स पर

चेयरमैन दलजीत सिंह आहलुवालिया का अगला फोकस बीबी भानी कांप्लेक्स पर है। बीबी भानी कांप्लेक्स के फ्लैटों के कारण ट्रस्ट की सबसे ज्यादा बदनामी हुई है। कोर्ट में भी कई केस हार चुके हैं। यहां इशू सिर्फ डवलपमेंट का है। फ्लैट होल्डर्स को वह सुविधाएं नहीं मिली हैं जिनका वादा किया गया था। इन फ्लैटों को लेकर तो कई बार चेयरमैन के वारंट भी निकले हैं। चेयरमैन आहलुवालिया इन फ्लैटस को ठीक करवाने के लिए कभी भी ऑर्डर जारी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.