Move to Jagran APP

ऐसे पहचानिए दूध प्योर है या मिलावटी

हेलो जागरण में बोले एक्सर्ट, दूध में नमक मिलाने से नीला पड़े तो समझें मिलावटी है

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 11:28 AM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 11:28 AM (IST)
ऐसे पहचानिए दूध प्योर है या मिलावटी
ऐसे पहचानिए दूध प्योर है या मिलावटी

जालंधर : दूध में पानी व अन्य मिलावट करने से लोगों के साथ धोखाधड़ी व सेहत से खिलवाड़ का ग्राफ भी बढ़ने लगा है। इन दिनों सेहत विभाग की ओर से मिशन तंदुरुस्त पंजाब के चलते फूड सेफ्टी वैन में भी काफी लोग दूध की जांच करवा रहे हैं। वहीं पंजाब डेयरी डवलपमेंट बोर्ड की ओर से भी दूध की जांच के लिए कैंप लगाए जा रहे हैं। जांच में दूध में पानी की मिलावट के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में मिलावटी दूध को लेकर शहरवासी काफी परेशान है।

loksabha election banner

लोगों की समस्या के समाधान व दूध की जांच को लेकर शनिवार को दैनिक जागरण की ओर से पुडा कांपलेक्स स्थित सिटी कार्यालय में हैलो जागरण का आयोजन किया गया। इस दौरान पंजाब डेयरी डवलपमेंट बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर राम लुभाया ने टेलीफोन पर पाठकों के सवालों के जवाब दिए।

सवाल: दूध जल्दी खराब हो जाता है और दही भी खट्टा जमता है। ऐसा क्यों होता है?

जवाब: दूध में मिलावट हो सकती है। वैसे दोधी दूध देकर जाता है तो तोड़ी देर बाद ही उबाल लेना चाहिए। इसके अलावा 50 एमएल दूध लेकर इसकी विभाग की लैब से जांच करवा लें। सच्चाई सामने आ जाएगी।

सवाल: दूध में पानी की मिलावट की जांच कैसे की जाए।

जवाब: ढलान वाले मार्बल या स्टील की प्लेट को टेढा कर रख लें। इस पर दूध की बूंदें डालें। दूध की बूंद सफेद निशान छोड़ते हुए नीचे की तरफ पहुंचती है तो दूध सही है। अगर दूध की बूंद बिना कोई निशान छोड़े तेजी नीचे आए तो उसमें पानी की मिलावट है।

सवाल: दूध में कई बार मलाई काफी मोटी है ऐसा क्यों होता है?

जवाब: अगर ऐसा है तो दूध में स्टार्च मिलाया हो सकता है। कुछ दोधी दूध में सिंघाड़े का आटा मिक्स कर लेते हैं। इसके चलते दूध पर मलाई मोटी हो सकती है। 10 एमएल दूध लेकर उसमें एक चम्मच आयोडीन नमक अच्छे से मिक्स करें। अगर इसका रंग नीला हो जाए तो इसमें स्टार्च की मिलावट हो सकती है।

सवाल: दोधी जब दूध डालता है तो काफी झाग क्यों बन जाती है?

जवाब: कुध दोधी दूध को खराब होने से बचाने के लिए डिटर्जेंट मिलाते है। इसी वजह से दूध बार-बार हिलाने से झाग ज्यादा बनती है। अगर ऐसा है तो थोड़ा सा दूध लेकर उंगलियों में मसलें। अगर साबुन जैसी चिपचिपाहट महसूस होती है तो इसमें डिटर्जेंट मिक्स हो सकता है।

सवाल: दूध निकालने से पहले कुछ डेयरी वाले पशुओं को टीके लगाते हैं। क्या दूध में टीके का असर आता है?

जवाब: पशुओं से दूध निकालने के लिए इस्तेमाल करने वाले टीके का असर कुछ हद तक दूध में आता है। इसका असर लोगों को हार्मोन पर पड़ता है। इसके मद्देनजर सरकार ने इसे प्रतिबंधित कर दिए हैं।

इन्होंने पूछे सवाल

राज प्रीत गिल (जालंधर छावनी), राज कुमार (माडल टाउन), निधि (कबीर नगर), सुरभि (गुरु नानक नगर), नवजोत सोढी (माडल टाउन), त्रिलोचन ¨सह (डिफेंस कालोनी), बलविन्दर ¨सह (गीता कॉलोनी)।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.