Move to Jagran APP

पुदीना व अजवायन की भाप लेने से खांसी-जुकाम जल्द होता है ठीकः डॉ. शेफाली

डायबिटीज के मरीज बिना शुगर वाला च्यवनप्राश खा सकते हैं। अगर आप देसी घी नारियल तेल और तिल के तेल की कुछ बूंदें नाक में रखें तो इससे भी बहुत फायदे मिलते हैं।

By Edited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 07:53 AM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 09:26 AM (IST)
पुदीना व अजवायन की भाप लेने से खांसी-जुकाम जल्द होता है ठीकः डॉ. शेफाली
पुदीना व अजवायन की भाप लेने से खांसी-जुकाम जल्द होता है ठीकः डॉ. शेफाली

जालंधर, जेएनएन। कोरोना के जीने में अब हमें अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करना पड़ेगा। ऐसे में जरूरी है कि कुछ आदतों को अपनी रुटीन में शामिल करना ही होगा। इन्हीं में एक है पुदीना और अजवायन को पानी में डालकर उसकी स्टीम लें। इससे खांसी-जुकाम भी जल्दी ठीक हो जाता है। इसके अलावा 10 ग्राम च्यवनप्राश भी खाएं। डायबिटीज के मरीज बिना शुगर वाला च्यवनप्राश खा सकते हैं। अगर आप देसी घी, नारियल तेल और तिल के तेल की कुछ बूंदें नाक में रखें तो इससे भी बहुत फायदे मिलते हैं। इससे इम्युनिटी भी बढ़ती है और सांस की परेशानी भी ठीक होती है। खाना खाने से पहले हाथों को अच्छे से धोएं। दिन में फल जरूर खाएं।

loksabha election banner

- डॉ. शेफाली लखनपाल, डाइटीशियन, टोटल न्यूट्रीशियन डाइट क्लीनिक

रीढ़ को मजबूत करता है वृक्षासन

कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं, बल्कि सावधानी और धैर्य दिखाने की जरूरत है। योग के जरिये कोरोना को हराया जा सकता है। वृक्षासन मानव शरीर के लिए काफी लाभकारी है। ये आसन शरीर का संतुलन बनाए रखने में काफी मददगार साबित होता है। इस रीढ़ को मजबूती मिलने के साथ ही टांगों को भी मजबूती मिलती है। इस आसन में पेड़ की तरह खड़े रहना होता है, जिस कारण इसे वृक्षासन नाम दिया गया है। इसके अलावा आंतरिक जांघों, छाती एवं कंधों में ¨खचाव आता है। शारीरिक संतुलन में सुधार लाने के साथ ये आसन फ्लैट पैरों की परेशानी को भी दूर करता है। ध्यान रखें कि अगर आपको सिर दर्द या हाई बीपी है तो यह आसन न करें। इसके अलावा ये आसन खुले वातावरण में ही करें।

- दुर्गेश मिश्रा, योगाचार्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.