Move to Jagran APP

Happyness programme : हैप्पीनेस प्रोग्राम में केएमवी की छात्राएं जान रही सकारात्मकता की ताकत

केएमवी कालेजिएट स्कूल में छात्राओं में आत्मविश्वास बढ़ाने और नकारात्मकता को दूर करने के लिए 15 सप्ताह का हैप्पीनेस प्रोग्राम करवाया जा रहा है। सरकारी होम साइंस कालेज ह्यूमन डिवेलपमेंट एंड फैमिली रिलेशंस की असिस्टेंट प्रोफेसर डा. नेहा शर्मा ने छात्राओं को जागरूक किया।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 11:31 AM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 11:31 AM (IST)
Happyness programme : हैप्पीनेस प्रोग्राम में केएमवी की छात्राएं जान रही सकारात्मकता की ताकत
केएमवी कालेजिएट स्कूल में हैप्पीनेस प्रोग्राम करवाया। (जेएनएन)

जालंधर, जेएनएन। केएमवी कालेजिएट स्कूल में छात्राओं में आत्मविश्वास बढ़ाने और नकारात्मकता को दूर करने के लिए 15 सप्ताह का हैप्पीनेस प्रोग्राम करवाया जा रहा है। सरकारी होम साइंस कालेज ह्यूमन डिवेलपमेंट एंड फैमिली रिलेशंस की असिस्टेंट प्रोफेसर डा. नेहा शर्मा ने छात्राओं को जागरूक किया।

loksabha election banner

उन्हाेंने कहा कि हम कोई भी काम शुरू करते हैं तो उसके साथ ही नकारात्मक भाव भी साथ रहते हैं। अगर आप किसी काम को सफल बनाना चाहते हैं तो उन नकारात्मक भाव को स्वीकार करते हुए उन्हें सकारात्मक रूप में बदलें। यानी कि प्रत्येक कार्य को करने से पहले उसका नकारात्मक और सकारात्मक भाव का अध्यन करें। ऐसा करने से हम नकारात्मकता को खत्म करने के लिए पहले से ही प्लानिंग करेंगे, जो हमारी सफलता की सीढ़ी बनेंगे। यही कारण है कि सभी को सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते रहना चाहिए फिर चाहे कितनी भी क्यूं न परेशानियां आए।

प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा ने कहा कि छात्राअाें के पाठ्यक्रम में काउंसलिंग तथा मेंटरिंग का विशेष महत्व है। इसके लिए यहां छात्राओं को शारीरिक तंदरुस्ती के साथ-साथ मानसिक सेहत के महत्व प्रति जागरूक करने के लिए ही यह प्रोग्राम किया गया। जिससे छात्राओं में आत्मविश्वास और अंदरुनी ताकत जैसे गुण पैदा हों।

इससे सभी जिंदगी में आने वाली किसी भी चुनौती व अशांति का सामना मजबूती के साथ कर सकेंगे। इस मौके पर वीना दीपक, कोअार्डिनेटर, केएमवी कॉलेजिएट स्कूल तथा डा. मधुमीत, डीन, स्टूडेंट वेल्फेयर के साथ-साथ आनंद प्रभा द्वारा इस प्रोग्राम के लिए किए जा रहे प्रयत्नाें की प्रशंसा की। 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.