Move to Jagran APP

प्रकाशोत्सव पर सरकार व SGPC की राह जुदा, दोनों का अलग-अलग बन रहा भव्य पंडाल

श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मिलकर मनाने के दावे करने वाली पंजाब सरकार और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने अब अलग-अलग रास्ते अपना लिए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 01:41 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 08:54 PM (IST)
प्रकाशोत्सव पर सरकार व SGPC की राह जुदा, दोनों का अलग-अलग बन रहा भव्य पंडाल
प्रकाशोत्सव पर सरकार व SGPC की राह जुदा, दोनों का अलग-अलग बन रहा भव्य पंडाल

कपूरथला [हरनेक सिंह जैनपुरी]। श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मिलकर मनाने के दावे करने वाली पंजाब सरकार और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने अब अलग-अलग रास्ते अपना लिए हैं। नानक नगरी सुल्तानपुर लोधी में गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के पास सरकार स्टेज और पंडाल बनवा रही है। दूसरी ओर SGPC ने गुरु नानक स्टेडियम में स्टेज और पंडाल लगाने का ठेका आठ करोड़ रुपये में दे दिया है। गुरु नानक देव जी के सिद्धांतों के विपरीत पंजाब सरकार और SGPC एक मंच पर आने को तैयार नहीं हैं।

loksabha election banner

SGPC का आरोप है कि कैप्टन सरकार मनमर्जी करना चाहती है, जबकि पंजाब सरकार इसके लिए SGPC को जिम्मेदार ठहरा रही है। 12 नवंबर को सुल्तानपुर लोधी में गुरुनानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाया जाएगा। समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल और देश-विदेश से संगत पहुंचेगी। दुनिया में एकजुटता का संदेश जाए, इसलिए श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ने भी सरकार और SGPC को सभी समारोह मिलकर करवाने के आदेश दे रखे हैं। इसके बावजूद सरकार और SGPC अपने-अपने समारोह करवाने की तैयारी में जुट गई है।

20 अक्टूबर तक बन जाएगा सरकार का स्टेज

गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के पास पंजाब सरकार के विशाल पंडाल में 50 से 70 हजार संगत के बैठने की व्यवस्था होगी। पंडाल को भव्य रूप दिया जा रहा है। करीब 70 फीसद काम पूरा भी हो चुका है। 20 अक्टूबर तक स्टेज और पंडाल तैयार हो जाएगा।

दिल्ली की फर्म को दिया ठेका

SGPC ने भी गुरु नानक स्टेडियम में स्टेज और पंडाल लगाने के लिए दिल्ली की एक फर्म को ठेका दे दिया है। काम एक सप्ताह बाद शुरू होगा। 10 दिन में काम पूरा कर लिया जाएगा। सात नवंबर से तमाम धार्मिक समागम यहीं पर आयोजित किए जाएंगे।

सीएम ने बैठक तक नहीं बुलाई : बीबी जागीर कौर

SGPC की तालमेल कमेटी की सदस्य बीबी जागीर कौर का कहना है कि SGPC कौम की सबसे बड़ी जत्थेबंदी है। धार्मिक समागम करवाना उसका हक है। सरकार का काम कानून व्यवस्था, यातायात और संगत को सुविधाएं मुहैया करवाना है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज तक एक भी बैठक नहीं बुलाई है। इसके विपरीत SGPC को कोस रहे हैं। अगर SGPC के समागम में बादल परिवार आता है तो क्या वह सिख नहीं है, कैप्टन अमरिंदर सिंह भी आ सकते हैं।

मंच संचालन की जिम्मेदारी खुद रखना चाहती है SGPC : चन्नी

पंजाब सरकार की तालमेल कमेटी के सदस्य एवं कैबिनेट मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी का कहना है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह गुरुनानक देव जी के प्रकाश पर्व को मिलकर मनाना चाहते हैं। SGPC मंच संचालन की जिम्मेदारी अपने पास रखना चाहती है। वह पहले ही अपने कार्यक्रम स्टेडियम में करवाने की घोषणा कर चुकी है। SGPC को गुरुद्वारा साहिब के अंदर धार्मिक आयोजन करने चाहिए, जिसमें मुख्यमंत्री भी जाएंगे। बादल परिवार SGPC को निजी हितों के लिए उपयोग करता है जो संगत को पसंद नहीं है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.